कई टिकट लौटा रहे है तो कई पीठ दिखा रहे है

जयपुर, 26 मार्च। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे ने अजमेर में भाजपा प्रत्याशी प्रो. सांवरलाल जाट और सीकर में स्वामी सुमेधानंद के पक्ष में बुधवार को दो बड़ी सभाए की। सीकर में उन्होंने कहा कि कांग्रेस, भाजपा और मोदी की लहर से बुरी तरह घबरा रही है इसलिए कांग्रेस के कई नेता तो अपना टिकट वापस कर भाजपा की सदस्यता ग्रहण कर रहे है, तो कई नेता टिकट पाने के बाद भी पीठ दिखाकर चुनाव के मैदान से भाग रहे हंै और कई नेता अपनी हार के डर से सीटें बदल रहे हैं। पूरे देश की यही तस्वीर है। उन्होंने कहा कि देश को अब मनोनीत नहीं, निर्वाचित प्रधानमंत्री चाहिए। भारतीय जनता पार्टी ने नरेन्द्र मोदी को प्रधानमंत्री पद के लिए अपना उम्मीदवार घोषित किया है। उन्होंने सवाल उठाया कि कांग्रेस अपने युवराज को इस पद के लिए क्यों आगे नहीं ला रही है।

मुख्यमंत्री ने अजमेर में कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष एवं अजमेर सांसद सचिन पायलट का नाम लिए बगैर कहा कि वे हमसे पूछते है कि हमारी सरकार ने 60 दिन में क्या किया। पहले वे से तो बताएं कि पांच साल में वे अपने क्षेत्र में कितने दिन रहें ? उन्होंने कहा कि 60 दिन में हमने 24 घंटे घरेलू एवं किसानों को 7 घंटे बिजली, टेट की समीक्षा कर एक ही परीक्षा के माध्यम से अध्यापकों की भर्ती, गांवों में गौरव पथ, कर्मचारियों एवं पेंशनरों के लिए दस प्रतिशत महंगाई भत्ते में वृद्धि, मजदूरी 147 से बढ़ाकर 167 रुपये प्रतिदिन करने जैसे कई सारे महत्वपूर्ण काम किए। हमने नदियों को जोड़ने के लिए पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया है। अब पूर्व-पश्चिम काॅरीडोर स्टेट मेगा हाइवे को विकसित किया जाएगा।

कांग्रेस का एकछत्र राज – हालत जस के तस
मुख्यमंत्री ने सीकर की सभा में कहा कि देश में पिछले 10 वर्षों से कांग्रेस का एकछत्र राज रहा। वे चाहते तो काया पलट कर सकते थे, लेकिन वे तो कुम्भकर्णी नींद सोते रहे। उन्होंने कहा कि आज से 25 साल पहले मैंने राजीव गांधी को सुना था वे कहते थे कि केन्द्र से मिलने वाले एक रुपये में से पन्द्रह पैसे ही जनता तक पहुंचते है। कांग्रेस के राज में आज भी वही स्थिति है।

फिर शुरू होगी भामाशाह योजना
सीकर में ही राजे ने कहा कि प्रदेश में अक्टूबर-नवम्बर माह तक भामाशाह महिला सशक्तीकरण योजना को फिर आरम्भ किया जायेगा। इस योजना के तहत पेंशन और अन्य सुविधाओं के लिए दर-दर भटकना नहीं पड़ेगा। उन्होंने स्पष्ट किया कि सरकार ने पिछली किसी भी योजना को बंद नहीं किया है, केवल उनकी समीक्षा की है ताकि उनको और बेहतर बनाकर जनता को ज्यादा लाभ पहुंचाया जा सके।

केन्द्रीय योजनाओं का सही लाभ जनता को मिले
मुख्यमंत्री ने अजमेर में केन्द्र की यूपीए सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि 1 लाख 80 हजार करोड़ रुपये की केन्द्र प्रवर्तित और फ्लैगशिप योजनाओं का राज्य को पूरा लाभ नहीं मिला। आसाम की बात करें तो वहां के गांव नजदीक – नजदीक बसे हंै जबकि यहां के गांव दूर-दूर बसे हुए हैं। वहां तो कम पैसे में सुविधाएं उपलब्ध कराई जा सकती है लेकिन राजस्थान में इसके लिए ज्यादा राशि की आवश्यकता है जो केन्द्र सरकार ने नहीं दी। अगर केन्द्र अपनी योजनाओं को राज्यों की योजनाओं से जोड़ दे तो गांव – गांव तक विकास पहुंचाना आसान हो सकता है और यही कारण है कि मिड-डे-मील, मनरेगा तथा जेएनएनयूआरएम जैसी केन्द्रीय योजनाओं पर करोड़ों रूपये व्यय होने के बावजूद इनका वास्तविक लाभ जनता को नहीं मिला।

अजमेर में ये रहे उपस्थित- भाजपा राष्ट्रीय सचिव भूपेन्द्र यादव, राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष ओंकार सिंह लखावत, राज्यसभा सांसद वी.पी. सिंह, विधायक शत्रुघ्न गौतम, वासुदेव देवनानी एवं श्रीमती अनिता भदेल सहित जिले के सभी भाजपा विधायक, जिलाध्यक्ष रासा सिंह रावत एवं पूर्व मंत्री श्रीकिशन सोनगरा आदि।

सीकर में ये रहे उपस्थित- भाजपा राष्ट्रीय सचिव भूपेन्द्र यादव, प्रत्याशी स्वामी सुमेधांनंद महाराज, विधायक प्रेम सिंह बाजोर, बंशीधर खण्डेला, गोरधन प्रधान, झाबर सिंह खर्रा और रतन लाल जलधारी, जिलाध्यक्ष हरिराम रिणवां आदि।