बीकानेर के विकास को लेकर मुख्यमंत्री ने ली विशेषज्ञों की बैठक

जयपुर, 23 जून। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे ने सोमवार को यहां गजनेर पैलेस में बीकानेर क्षेत्र के धरोहर संरक्षण, अत्याधुनिक तरीके से विकास, सौन्दर्यीकरण और नहरी तंत्र को मजबूत करने के संबंध में चार महत्वपूर्ण बैठकें ली। श्रीमती राजे ने इन बैठकों में विभिन्न विभागों के आला अधिकारियों के साथ ही देश के जाने माने वास्तुकार, उद्यमियों, आर्किटेक्ट्स एवं अन्य विशेषज्ञों के साथ विस्तार से चर्चा की।
मुख्यमंत्री ने बीकानेर शहर में नगर नियोजन, रविन्द्र मंच एवं मल्टी स्टोरी पार्किंग के विकास सहित नगरीय विकास पर मुम्बई के सुप्रसिद्ध आर्किटेक्ट कार्ल वाडिया के साथ प्रथम बैठक में चर्चा की। उन्होंने इसके बाद यहां पार्काें के विकास एवं सौन्दर्यीकरण के कार्याें के बारे में गार्डनिंग एक्सपर्ट श्री रवि पुंडे के साथ विस्तृत चर्चा की।
श्रीमती राजे ने बीकानेर में डेयरी विकास की संभावनाओं के बारे में नेस्ले कंपनी के प्रतिनिधियों श्री बेनेट, श्री संजय कजूरिया, श्री जुल्फिकार मेनन, श्री प्रमोद गोयनका और श्री राजेश शाह के साथ विचार-विमर्श किया। उन्होंने बीकानेर क्षेत्र में ऊर्जा एवं इन्फ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में नये प्रोजेक्ट्स के बारे में वेल्सपन कंपनी के विशेषज्ञों के साथ चैथी बैठक ली। मुख्यमंत्री ने इंदिरा गांधी नहर परियोजना क्षेत्र के काश्तकारों की समस्याओं तथा नहरी तंत्र को मजबूत करने के बारे में भी अधिकारियों की एक महत्वपूर्ण बैठक ली।

डेयरी विकास को लेकर हुई बैठक में कृषि, पशुपालन एवं डेयरी विकास मंत्री श्री प्रभुलाल सैनी भी मौजूद थे।
इन सभी बैठकों में राज्य के मुख्य सचिव श्री राजीव महर्षि, अतिरिक्त मुख्य सचिव (इन्फ्रा) श्री सीएस राजन, अतिरिक्त मुख्य सचिव प्रशासनिक सुधार श्री राकेश वर्मा, प्रमुख शासन सचिव वित्त श्री सुभाष गर्ग, शासन सचिव आयोजना श्री अखिल अरोरा, जल ससांधन विभाग के शासन सचिव श्री अजिताभ शर्मा सहित संबंधित विभागों के कई अधिकारी मौजूद थे।