मुख्यमंत्री श्रीमती राजे एवं शहरी विकास मंत्री श्री नायडू की उपस्थिति में साढ़े बारह हजार करोड़ के 27 एमओयू पर हस्ताक्षर

रिसर्जेंट राजस्थान के अन्तर्गत राज्य में शहरी विकास के क्षेत्र में करीब साढ़े बारह हजार करोड़ रुपए के 27 एमओयू पर मंगलवार को हस्ताक्षर हुए। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे एवं केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री श्री वैंकैया नायडू की उपस्थिति में अतिरिक्त मुख्य सचिव यूडीएच श्री अशोक जैन ने इन एमओयू पर हस्ताक्षर किए।

एमओयू के लिए होटल क्लाक्र्स आमेर में आयोजित समारोह को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्रीमती राजे ने कहा कि विकास की डगर पर राजस्थान आगे बढ़ने के लिए तैयार है। अब हमें सभी क्षेत्रों में मजबूत भागीदार मिल रहे हैं जिनके साथ काम करते हुए राजस्थान विकास की नई ऊंचाइयों को छुएगा।

तीन वर्षों में 15 लाख आवास

श्रीमती राजे ने कहा कि आने वाले तीन वर्षों में हमें राजस्थान में 15 लाख आवास तैयार करने हैं जो एक बड़ी चुनौती है जिसे स्वीकार करते हुए हमने इसकी शुरूआत कर दी है। नवरात्री की बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि आज के शुभ अवसर पर शुरू हुआ यह काम निश्चित रूप से सफल होगा। उन्होंने कहा कि राजस्थान निवेश के लिए सर्वाधिक उपयुक्त स्थल के रूप में जाना जाने लगा है। निवेश के लिए उपयुक्त माहौल एवं सरकार के नीतिगत फैसलों के कारण ज्यादा से ज्यादा निवेशक राजस्थान की ओर आकर्षित हुए हैं। राज्य में सभी क्षेत्रों में निवेश की शुरूआत हो चुकी है।

मुख्यमंत्री ने राज्य के चार शहरों को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने एवं 29 शहरों को अमृत सिटी योजना के तहत चयनित करने के लिए श्री नायडू का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि हमारे यहां स्मार्ट सिटी के प्लान की तैयारी शुरू हो गई है जो जल्दी ही पूर्ण हो जाएगी। श्रीमती राजे ने कहा कि नवम्बर माह में आयोजित होने वाले रिसर्जेंट राजस्थान सम्मेलन के माध्यम से प्रदेश में रिकाॅर्ड निवेश आने की संभावना हैं जिससे राजस्थान में विकास की नई इबारत लिखी जाएगी।

श्रीमती राजे ने एमओयू करने वाले निवेशकों से कहा कि वे प्रस्तावित परियोजनाओं को जल्दी से जल्दी पूरी करें, ताकि प्रदेशवासियों को इसका लाभ मिले। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा इन परियोजनाओं को समय पर पूरा करने में अपेक्षित सहयोग देने का विश्वास दिलाया।

श्रीमती राजे विजनरी एवं डायनेमिक लीडर

केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री श्री वैंकैया नायडू ने मुख्यमंत्री श्रीमती राजे के विजन एवं करिश्माई नेतृत्व की प्रशंसा करते हुए कहा कि राजस्थान के लोग सौभाग्यशाली हैं कि उन्हें मुख्यमंत्री के रूप में ऐसा डायनेमिक लीडर मिला है। उन्होंने कहा कि इज आॅफ डूइंग बिजनेस एवं नीतिगत फैसलों के माध्यम से श्रीमती राजे राज्य में निवेश के लिए अनुकूल माहौल तैयार कर रही हैं। जिनका देश के अन्य राज्य भी अनुसरण कर रहे हैं।

श्री नायडू ने कहा कि देश के सामाजिक एवं आर्थिक विकास के लिए केन्द्र सरकार एवं राज्य सरकारों को टीम इंडिया के रूप में मिलकर काम करना होगा। उन्होंने कहा कि सभी कार्य सरकारें करेंगी, अब यह सोच बदलने की जरूरत है। प्रत्येक व्यक्ति देशहित एवं विकास के क्षेत्र में जो कुछ कर सकता है, उसे करना चाहिए।

शहरी विकास मंत्री ने कहा कि किसी भी देश के विकास के लिए संसाधनों की जरूरत होती है। संसाधन जुटाने में उद्योगपतियों एवं निवेशकों की भूमिका भी महत्वपूर्ण है। काॅर्पोरेट जगत से जुड़े लोग हमारे देश के सम्मानित नागरिक हैं। उनसे दूरी बनाने के बजाय विकास में उनका सहयोग जरूरी है।

केन्द्र का मिलेगा पूरा सहयोग

श्री नायडू ने कहा कि देश में शहरीकरण का तेजी से विस्तार हो रहा है। शहरों में बढ़ती जनसंख्या को देखते हुए सरकारों को भी उसी गति से यहां सुविधाएं विकसित करने को प्राथमिकता देनी होगी। इसको ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने सबको आवास, स्मार्ट सिटी एवं अमृत सिटी जैसी योजनाओं पर तेजी से काम शुरू कर दिया है। उन्होंने आश्वस्त किया कि शहरी विकास में राजस्थान को केन्द्र सरकार की ओर से पूरा सहयोग मिलेगा।

नगरीय विकास मंत्री श्री राजपाल सिंह शेखावत ने आज हुए एमओयू की जानकारी देते हुए बताया कि इससे करीब 40 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा कि राजस्थान सरकार ने श्रम सुधार सहित अन्य क्षेत्रों में पहल कर सभी राज्यों को नई दिशा दी है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जन आवास योजना की प्रभावी शुरूआत से राज्य में सबके आवास का सपना जल्दी ही साकार होगा।

समारोह में राज्य मंत्रीमण्डल के सदस्य, विभिन्न विभागों के अतिरिक्त मुख्य सचिव, प्रमुख शासन सचिव एवं काफी संख्या में निवेशक उपस्थित थे। जेडीए आयुक्त श्री शिखर अग्रवाल ने सभी का आभार व्यक्त किया।

जयपुर, 13 अक्टूबर 2015