लक्ष्य तय समय पर पूरे किए जायें

जयपुर डिस्काॅम के केन्द्रीकृत काॅल सेंटर का शुभारंभ

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने मंगलवार को मुख्यमंत्री निवास पर आयोजित ऊर्जा विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान पहला काॅल कर जयपुर विद्युत वितरण निगम के केन्द्रीकृृत काॅल सेंटर का शुभारंभ किया। उन्होंने काॅल सेंटर पर कार्यरत स्टाफ को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि उपभोक्ताओं की समस्याओं को त्वरित गति से सुलझायें।

अधिकारियों ने बताया कि 24ग7 कार्य करने वाले इस काॅल सेंटर पर 6 तरह की शिकायतें दर्ज की जा सकेंगी, जिन्हें तय समय पर निस्तारित किया जायेगा। बिजली नहीं आने की शिकायत का निस्तारण दो घंटे में होगा। ट्रांसफार्मर खराब होने की शिकायत 72 घंटे में निस्तारित की जायेगी।

श्रीमती राजे ने बैठक में निर्देश दिए कि बिजली चोरी रोकने की दिशा में त्वरित गति से कार्य हो और गर्मी के मौसम में पर्याप्त मात्रा में बिजली आपूर्ति सुनिश्चित की जाये। उन्होंने कहा कि जो भी लक्ष्य निर्धारित किये जायें उन्हें तय समय में पूरा किया जाये।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी विद्युत वितरण निगमों के वरिष्ठ अधिकारी फील्ड में जाकर बिजली चोरी एवं छीजत रोकने के उपायों का जायजा लें। खराब मीटर जल्दी से जल्दी बदले जायें और जो मीटर दो साल से अधिक समय से खराब हों उन्हें प्राथमिकता से बदला जाये। उन्होंने निर्देश दिए कि ग्रिड सब स्टेशन स्थापित करने में गुणवत्ता का ध्यान रखा जाये।

श्रीमती राजे ने फीडर संधारण, सब स्टेशनों पर सुधार, ढीले तारों को कसने, सिंगल फेज एवं थ्री फेज ट्रांसफार्मर्स की समय पर मरम्मत करने तथा बिजली चोरी रोकने के लिए सख्त कदम उठाने के संबंध में तीनों डिस्काॅम्स के अधिकारियों को निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने सरकारी भवनों, बैंक एवं स्कूल बिल्डिंग की छतों पर सोलर फोटो वोल्टिक पावर प्लांट्स को बढ़ावा देने के प्रयास करने को कहा।

बैठक में मुख्य सचिव श्री सीएस राजन ने राज्य सरकार द्वारा स्वीकृत साधारण बिलों के नये फाॅर्मेट को जल्द से जल्द लागू करने के निर्देश दिए। ऊर्जा विभाग के प्रमुख शासन सचिव श्री संजय मल्होत्रा ने तय लक्ष्यों एवं उपलब्धियों तथा इस वित्तीय वर्ष की कार्य योजना के बारे में विस्तृृत प्रस्तुतीकरण दिया। प्रस्तुतीकरण में राजस्थान विद्युत उत्पादन निगम, राजस्थान विद्युत प्रसारण निगम एवं विद्युत वितरण निगमों द्वारा तय लक्ष्य एवं उनकी प्रगति तथा संचालन एवं संधारण व्यय कम करने के उपायों के बारे में जानकारी दी गई। श्री मल्होत्रा ने बताया कि फीडरों पर फीडर मेनेजी लगाये जा रहे हैं ताकि नीचे के स्तर तक जिम्मेदारी तय की जा सके।

बैठक में प्रमुख शासन सचिव वित्त श्री पीएस मेहरा, विशेष सचिव वित्त (बजट) श्री सिद्धार्थ महाजन, जयपुर डिस्काॅम के सीएमडी श्री अनुराग भारद्वाज, अजमेर डिस्काॅम के सीएमडी श्री हेमन्त गेरा, जोधपुर डिस्काॅम की सीएमडी सुश्री आरती डोगरा, आरआरईसी के एमडी श्री बीके दोसी एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

जयपुर, 26 मई 2015