राज्य में औद्योगिक विकास के नये दौर की शुरूआत

जयपुर, 14 नवम्बर। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा कि राजस्थान समय की मांग के अनुरूप यहां आने वाले निवेशकों के साथ कदम से कदम और कंधे से कंधा मिलाकर औद्योगिक विकास की नई यात्रा पर आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि निवेश व रोजगार के क्षेत्र में लागू किये गये सुधारों के कारण राजस्थान शीघ्र ही देश का अग्रणी राज्य बन जायेगा।

श्रीमती राजे शुक्रवार को रीको औद्योगिक क्षेत्र बगरू स्थित महिन्द्रा वल्र्ड सिटी में जेसीबी इंडिया की देश में चैथी और पांचवी यूनिट के उद्घाटन समारोह को सम्बोधित कर रही थीं। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के ‘‘मेक इन इंडिया’’ अभियान का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि श्री मोदी ऊर्जावान व्यक्तित्व के धनी हैं। उनके आइडियाज और लीक से हटकर सोच से देश में निवेश के नये रास्ते खुल रहे हैं। इसी कड़ी में राज्य सरकार भी प्रदेश में निवेशकों को सुविधाएं देने के लिए प्रतिबद्ध है।

सेज से बदला निवेश का माहौल
श्रीमती राजे ने कहा कि मुख्यमंत्री के रूप में अपने पिछले कार्यकाल में उन्होंने महिन्द्रा ग्रुप को यहां वल्र्ड सिटी (स्पेशल इकोनाॅमिक जोन-सेज) की स्थापना के लिए आमंत्रित किया और उन्हें जमीन उपलब्ध करवाई। रिकाॅर्ड समय में यहां वल्र्ड सिटी बनकर तैयार होने के बाद प्रदेश में निवेश के माहौल में बदलाव आया है। वल्र्ड सिटी बनने से पूर्व निवेशक एवं उद्यमी यहां आने में संकोच करते थे क्योंकि यहां अनुकूल माहौल व सुविधाएं उपलब्ध नहीं थीं। सेज की स्थापना के बाद यहां इन्फोसिस के श्री नारायण मूर्ति और विप्रो के श्री अजीम प्रेमजी ने निवेश के लिए पहल की और उसके बाद कई नामी-गिरामी कम्पनियां यहां निवेश के लिए आ चुकी हैं।

युवाओं के कौशल विकास पर फोकस
मुख्यमंत्री ने कहा कि आज का मतलब आने वाला कल है। इसी विचार के चलते हमारी सरकार युवा पीढ़ी पर फोकस कर रही है। हमने युवाओं के कौशल विकास के क्षेत्र में विशेष प्रयास शुरू किए हैैं। प्रदेश के 15 लाख युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने का जो वादा हमने किया है उसे पूरा करेंगे। हमने अपने पिछले कार्यकाल में वित्तिय समावेशन और युवाओं के लिए आजीविका और कौशल विकास के क्षेत्र में महत्वपूर्ण शुरूआत की थी, जिसके सकारात्मक परिणाम अब सामने आ रहे हैं।

स्किल डवलपमेंट यूनिवर्सिटी बनेगी
श्रीमती राजे ने कहा कि राज्य सरकार भी प्रदेश में स्किल डवलपमेंट यूनिवर्सिटी स्थापित करने जा रही है। देश के प्रतिष्ठित 40 उद्यमियों ने राजस्थान में युवाओं के कौशल विकास के लिए राज्य सरकार के साथ अनुबंध कर काम शुरू कर दिया है। हम यहां आने वाले निवेशकों को कुशल मानव संसाधन भी उपलब्ध करवायेंगे। उन्होंने कहा कि औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आई.टी.आई) में उच्च तकनीकी प्रशिक्षण एवं कौशल विकास के लिए विभिन्न देशों के विशेषज्ञों से सहयोग लिया जायेगा। उदयपुर आई.टी.आई. में सिंगापुर के सहयोग से यह कार्य जल्द ही शुरू हो जायेगा।

राजस्थान के उद्यमियों का दुनिया में नाम
मुख्यमंत्री ने राजस्थान के लोगों के व्यावसायिक कौशल को रेखांकित करते हुए कहा कि यहां के उद्यमी जहां कहीं भी गये हैं उन्होंने वहां अपनी धाक जमाई है। उन्होंने प्रसिद्ध उद्योगपति श्री एल.एन. मिŸाल का जिक्र करते हुए कहा कि उनके जैसे प्रदेश के कई उद्यमी राजस्थान की उद्यमशीलता के ध्वजवाहक हैं। इससे पहले श्रीमती राजे ने जेसीबी परिसर में जैस्मिन का पौधा लगाया और जेसीबी की अलग-अलग मशीनों का डिस्प्ले भी देखा।

भारत में ब्रिटेन के उच्चायुक्त श्री जेम्स डेविड बेवन ने कहा कि ब्रिटेन की कम्पनियां प्रदेश के वर्तमान माहौल का लाभ उठाते हुए यहां अधिक से अधिक निवेश करेगी। कार्यक्रम को जेसीबी ग्रुप के चेयरमैन लाॅर्ड बैमफोर्ड, भारत सरकार के औद्योगिक नीति एवं प्रोत्साहन विभाग के सचिव श्री अमिताभ कांत, जेसीबी इंडिया के सीईओ और प्रबन्ध निदेशक श्री विपिन सौंधी और वाइस प्रेसीडेंट श्री सुधीर चैधरी ने भी सम्बोधित किया।

इस अवसर पर केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री श्री राज्यवर्द्धन सिंह राठौड़, सांसद श्री रामचरण बोहरा, विधायक श्री कैलाश वर्मा, जेसीबी इंडिया एडवाइजरी बोर्ड के श्री तरूण दास, गोदरेज गु्रप के चेयरमैन श्री आदि गोदरेज, जेसीबी ग्रुप के सीईओ ग्रेम मेक्डाॅनाल्ड, श्री अरविन्द सिंह मेवाड सहित वरिष्ठ अधिकारीगण एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।