जनता की जरूरत से विकास, धरना-प्रदर्शन से नहीं

श्रीगंगानगर जिले को 2105 करोड़ की सौगातें

राजे के नेतृत्व में खूब तरक्की कर रहा राजस्थान – केन्द्रीय परिवहन मंत्री

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा कि कुछ लोग राजनीतिक स्वार्थ के लिए धरने-प्रदर्शन करते हैं, विकास से उनका कोई वास्ता नहीं। उन्होंने कहा कि कोई भी विकास कार्य धरने-प्रदर्शन के आधार पर नहीं, जनता की जरूरत और उस जगह की आवश्यकता को देखकर होता है।

श्रीमती राजे बुधवार को सूरतगढ़ में 2105 करोड़ से अधिक के विकास कार्यों के लोकार्पण एवं शिलान्यास के बाद समारोह को सम्बोधित कर रही थीं। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज का दिन श्रीगंगानगर जिले के लिए विकास दिवस के रूप में याद किया जाएगा। आज के 2105 करोड़ के विकास कार्यों के उद्घाटन एवं शिलान्यास से पहले श्रीगंगानगर जिले में 1580 करोड़ रुपए के कार्य हो चुके हैं। इस प्रकार अब तक करीब 3680 करोड़ रुपए की सौगात श्रीगंगानगर जिले को मिल चुकी है। ये विकास कार्य स्पष्ट करते हैं कि राज्य सरकार हर जिले के विकास के लिए समर्पित है।

सड़कों में पहले स्थान पर राजस्थान

श्रीमती राजे ने कहा कि पिछले ढाई वर्षों में राजस्थान सड़क क्रांति के माध्यम से देश का अव्वल राज्य बन गया है। केन्द्र सरकार के सहयोग से प्रदेश राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण में देश में पहले स्थान पर है। उन्होंने बताया कि सड़कों के मामले में हमारा प्रदेश सौभाग्यशाली है। 2013-14 में केन्द्र से प्रदेश को 312 करोड़, 2014-15 में 342 करोड़ और 2015-16 में 1762 करोड़ रुपए मिले हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि दिसम्बर 2013 में जब हमारी सरकार बनी तब राष्ट्रीय राजमार्गों की लम्बाई 7310 किमी थी, जो अब 9326 किमी हो जाएगी।

फल और सब्जी को मण्डी शुल्क से मुक्त किया

मुख्यमंत्री ने कहा कि सीमावर्ती गंगानगर जिला सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण होने के साथ-साथ जाबांज सैनिकों और मेहनतकश किसानों का जिला है। राजस्थान में फसल उत्पादन की दृष्टि से यह सर्वश्रेष्ठ क्षेत्र है। राज्य सरकार ने किसानों को उनकी फसलों का सही दाम दिलाने के लिए राजस्थान कृषि प्रसंस्करण एवं प्रोत्साहन नीति 2015 जारी की। हमारे पास 130 मुख्य मण्डी और 308 उपमण्डी परिसरों का एक बड़ा नेटवर्क है। साथ ही, सरकार ने फल और सब्जियों की खरीद-बिक्री को मण्डी शुल्क से मुक्त कर दिया है।

किन्नू के लिए पोस्ट हार्वेस्ट फैसिलिटी विकसित करने पर विचार

श्रीमती राजे ने कहा कि गंग नहर, इंदिरा गांधी नहर एवं भाखड़ा नहर ने श्रीगंगानगर क्षेत्र की तस्वीर बदल दी। गेहूं, नरमा, कपास, सरसों, चना एवं ग्वार की खेती ने किसानों का जीवन बदल दिया है। यहां के किन्नू की धूम विदेशों तक जा पहुंची है। सुराज संकल्प पत्र के वादे के अनुसार सरकार किन्नू के लिए पोस्ट हार्वेस्ट फैसिलिटी विकसित करने पर विचार कर रही है। इस वादे को पूरा करने की दिशा में किन्नू की फसल का प्रबन्धन करने के लिए यहां 3 पैक हाउस स्थापित किए गए हैं।

रावी, व्यास, सतलज और घग्घर के बाढ़ में बह जाने वाले पानी का होगा उपयोग

मुख्यमंत्री ने कहा कि यहां कि किसान अच्छी पैदावार लेने के साथ-साथ यह ध्यान रखें कि सिंचाई और घरेलू कार्यों में जल का सीमित उपयोग हो। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने रावी, व्यास, सतलज और घग्घर नदी के बाढ़ में बह जाने वाले अतिरिक्त पानी के उपयोग के लिए इंदिरा गांधी नहर प्रणाली की री-स्ट्रक्चरिंग कर राजस्थान वाटर सेक्टर री-स्ट्रक्चरिंग प्रोजेक्ट फाॅर डेजर्ट एरिया शुरू करने का निर्णय लिया है। इसके लिए इंदिरा गांधी नहर फीडर की हरियाणा और राजस्थान की मुख्य नहरों और शाखाओं में री-लाइनिंग का काम कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि 3264 करोड़ रुपए की इस योजना से श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, जोधपुर, जैसलमेर एवं बाड़मेर जिले में 1 लाख 81 हजार 618 हैक्टेयर सीसीए के लिए अतिरिक्त जल उपलब्ध हो सकेगा।

जैविक खेती को दे रहे बढ़ावा

श्रीमती राजे ने कहा कि जब तक किसान समृद्ध नहीं होंगे, तब तक सम्पन्न और सशक्त राजस्थान का सपना सच नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि सरकार ने किसानों के लिए अनेक योजनाएं लागू की हैं। उन्हें प्रशिक्षण और ऋण की सुविधाएं उपलब्ध कराने के साथ ही जैविक खेती को बढ़ावा दिया जा रहा है। किसानों को देश और दुनिया की नई-नई तकनीकों की जानकारी मिले, इस सोच को ध्यान में रखते हुए 9 से 11 नवम्बर तक जयपुर में ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट (ग्राम) का आयोजन किया जा रहा है।

सेम की समस्या दूर करने के प्रयास शुरू

मुख्यमंत्री ने कहा कि बीकानेर संभाग के किसान सेम की समस्या से जूझ रहे हैं। हमने इसके स्थाई समाधान के लिए उच्च तकनीकी संस्था से अध्ययन का कार्य शुरू करवा दिया है। साथ ही, किसानों की खुशहाली के लिए मृदा स्वास्थ्य कार्ड, फसल बीमा योजना सहित कई नवाचार किए जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने केन्द्रीय मंत्री और आमजन को बांधी राखी

कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने केन्द्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री श्री नितिन गडकरी और पीडब्ल्यूडी मंत्री श्री यूनुस खान को राखी बांधी। इस दौरान श्रीमती राजे ने जनता से कहा कि मैं सभी के लिए राखी साथ लेकर आई हूं. इसके बदले मुझे आपका स्नेह चाहिए। मंच से उतर कर श्रीमती राजे ने आमजन को भी राखी बांधी।

राजस्थान में बनेंगी एक लाख करोड़ की सड़कें

केंद्रीय परिवहन एंव राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने कहा कि राजस्थान में सरकार के पांच साल पूरे होने से पहले ही एक लाख करोड़ रुपए की सड़कें बनाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे के नेतृत्व में राजस्थान खूब तरक्की कर रहा है। यहां विकास के नये आयाम स्थापित हो रहे हैं।

जल मार्ग परियोजना पर खर्च होंगे 16 हजार करोड़

श्री गडकरी ने कहा कि कांडला पोर्ट से जैसलमेर, बाड़मेर तथा राजस्थान के अन्य जिलों को जोड़ने के लिए जल मार्ग परियोजना पर 16 हजार करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। उन्होंने हनुमानगढ़ बाईपास 18 किलोमीटर की सड़क के लिए 180 करोड़, श्रीगंगानगर से पक्का साहरणा तक 35 किलोमीटर सड़क के लिए 300 करोड़, श्रीगंगानगर बाइपास के लिए 163 करोड़, पीलीबंगा से लखूवाली तक 24 किलामीटर सडक़ निर्माण के लिए 60 करोड़ रुपए देने की घोषणा की। केेन्द्रीय परिवहन मंत्री ने कहा कि भारत माला योजना में श्रीगंगानगर से करणपुर, गजसिंहपुर, रायसिंहनगर, रावला, दंतौर तक 253 किलोमीटर नया हाईवे बनाया जाएगा। इसके अलावा उन्होंने दंतौर, खाजूवाला, नाचना, जैसलमेर क्षेत्र की अनेक सड़कों को भी भारतमाला योजना में स्वीकृत करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि राजस्थान में 1312.70 किलोमीटर सड़कों का कार्य आगामी छह माह में प्रारंभ कर दिया जाएगा।

इस अवसर पर पीडब्ल्यूडी मंत्री श्री यूनुस खान, जल संसाधन मंत्री डाॅ. रामप्रताप, श्रमराज्य मंत्री श्री सुरेन्द्र पाल सिंह टीटी, सांसद श्री निहालचंद मेघवाल, विधायक श्री गुरजंट सिंह बराड़, श्रीमती कामिनी जिंदल, श्रीमती सोना देवी, श्रीमती शिमला बावरी, श्री राजेन्द्र सिंह भादू, श्री संजीव बेनीवाल, श्री कृष्ण कड़वा, श्रीमती द्रोपती मेघवाल, जिला प्रमुख श्रीमती प्रियंका श्योराण, हनुमानगढ़ जिला प्रमुख श्री कृष्ण चौटिया सहित अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी और बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित थे।

श्रीगंगानगर जिले को मिली ये सौगातें

1.सूरतगढ़ से अनूपगढ़ तक 10 मीटर चौड़ाई की सीसी सड़क निर्माणशिलान्यास291.20 Cr
2.NH-11 पर सीकर-बीकानेर सड़क दो लेन मय पटरी उन्नयन कार्यलोकार्पण650.84 Cr
3.NH-62 पर सूरतगढ़-श्रीगंगानगर सड़क दो लेन मय पटरी उन्नयन लोकार्पण383.40 Cr
4.NH-62 पर सूरतगढ़ शहर में वाहन अन्डरपास निर्माणशिलान्यास6.29 Cr
5.भाखड़ा नहर प्रणाली के खालों के निर्माणशिलान्यास370.88 Cr
6.गंगनहर प्रणाली में खालों के निर्माण शिलान्यास146.74 Cr
7.अनूपगढ़ शाखा पुनरूद्धार योजना शिलान्यास131.34 Cr
8.क्राॅस रेग्यूलेटर आर.डी. 109.000 इन्दिरा गांधी नहर का लोकार्पणलोकार्पण20.65 Cr
9.सूरतगढ़ शहर में सीवरेज परियोजना प्रथम चरणशिलान्यास103.96 Cr

हाल ही 1177 किमी के इन 7 नये राष्ट्रीय राजमार्गों से मिली सैद्धान्तिक स्वीकृति

कुल लम्बाई किमी1177 KM
1दूदू-नरेना-सांभर-नावां-नारायणपुरा-कुचामन सिटी-बुदसू-तोसीन-छोटीखाटू (एनएच-65) 117 KM
2मंदसौर (एनएच-79)-प्रतापगढ़-धरियावद-सलूम्बर -डूंगरपुर 167 KM
3फलौदी-नागौर-तरनाऊ-छोटीखाटू220 KM
4कवई-छबड़ा-धरनावदा-सदा काॅलोनी48 KM
5झिरका फिरोजपुर (हरियाणा)-पहाड़ी-नगर- खेड़ली
-महुआ-हिण्डौंन-करौली-मंडरायल-मुहाना (मध्य प्रदेष)
312 KM
6सिरसा-नोहर-तारानगर-चूरू 177 KM
7जालोर-रामसीन-भीनमाल-करड़ा-सांचोर136 KM

जयपुर, 17 अगस्त 2016