शैक्षिक विकास से ही आगे बढ़ेगा राजस्थान

आपका जिला, आपकी सरकार

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा है कि प्रदेश के बच्चे अच्छे शिक्षण संस्थाओं में पढ़ें, इसके लिए हम सबको प्रयास करने होंगे। हमें राजस्थान को दूसरे प्रदेशों से आगे बढ़ाना है तो बच्चों को पढ़ाना ही होगा। शैक्षिक विकास से ही हमारा राजस्थान आगे बढ़ेगा।

श्रीमती राजे आपका जिला, आपकी सरकार कार्यक्रम के चौथे दिन बुधवार को जिले के आसपुर उपखण्ड क्षेत्र के लीलवासा गांव में लौहपुरुष सरदार पटेल शिक्षण संस्थान के शिलान्यास समारोह को संबोधित कर रही थीं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान में 92 हजार जल संरचनाओं का निर्माण किया गया है, जिनका अच्छा फायदा मिल रहा है। अगले चरण में 16 नवंबर से प्रदेश के 4 हजार 200 काम प्रारंभ किए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि डूंगरपुर जिले में गत ढाई वर्षों में 1200 करोड़ रुपयों के विकास कार्य करवाए गए और 140 करोड़ रुपयों की लागत से पं.दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों का अंधेरा दूर किया जा रहा है। उन्होंने सामान्य वर्ग को अप्रेल 2018 से टीएसपी क्षेत्र में आॅन डिमांड कृषि कनेक्शन देने की योजना के बारे में भी बताया।

140 गांवों के लिए फ्लोराईडमुक्त पेयजल की योजना

श्रीमती राजे ने बताया कि आसपुर क्षेत्र के गांवों में फ्लोराईडयुक्त पेयजल की समस्या को दूर करने के लिए राज्य सरकार द्वारा 140 गांवों के लिए सोम कमला आंबा बांध से पेयजल आपूर्ति की योजना बनाई जा रही है।

बेटी पढे़गी तो उन्नति का आधार बनेगी

मुख्यमंत्री ने कहा कि बेटी पढ़ेगी तो परिवार की उन्नति का आधार बनेगी। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने बेटियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए 1 जून से मुख्यमंत्री राजश्री योजना शुरू की है। उन्होंने कहा कि महिला ही परिवार की जान है इसको ध्यान में रखकर सरकार ने महिला मुखिया को संबल प्रदान करने के लिए भामाशाह योजना प्रारंभ की है। अब इसके साथ स्वास्थ्य बीमा को भी जोड़कर 30 हजार रुपयों से लेकर 3 लाख रुपए तक के इलाज की सुविधा दी जा रही है।

नवंबर में किसानों के लिए एग्रीटेक मीट

श्रीमती राजे ने कहा कि राज्य सरकार काश्तकारों को कृषि की नवीन तकनीकों से रू-ब-रू करवाने के लिए नवंबर माह में ‘रिसर्जेंट राजस्थान’ की तर्ज पर ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट का आयोजन कर रही है। इसमें देश-विदेश से उन कंपनियों को आमंत्रित किया जाएगा जो किसानों के साथ मिलकर काम करने की इच्छुक हैं। उन्होंने इस कार्यक्रम में 50 हजार काश्तकारों को सम्मिलित होने की जानकारी देते हुए आह्वान किया कि इस क्षेत्र के काश्तकार भी इसका लाभ उठाएं।

बल्क मिल्क कूलर स्थापित करने के प्रयास

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिले में दुधारू पशुओं की संख्या को देखते हुए डेयरी प्लांट्स पुनः प्रारंभ करवाने के प्रयास होंगे। उन्होंने कहा कि यहां पर 10 से 11 बल्क मिल्क कूलर की आवश्यकता है।

स्वागत उद्बोधन जन अभाव अभियोग निराकरण समिति के अध्यक्ष श्री श्रीकृष्ण पाटीदार ने दिया। अंत में समाजसेवी श्री वेलजी पाटीदार ने आभार व्यक्त किया।

समारोह में जिला प्रभारी एवं गोपालन मंत्री श्री ओटाराम देवासी, विधायक श्री देवेन्द्र कटारा, श्री सुशील कटारा, श्री गोपीचंद मीणा, श्रीमती अनिता कटारा, पूर्व मंत्री श्री चुन्नीलाल गरासिया, संभागीय आयुक्त श्री भवानीसिंह देथा, आईजी श्री आनंद श्रीवास्तव, समाजसेवी श्री गुरुप्रसाद पटेल, श्री शंकरसिंह सोलंकी, श्री हरीश पाटीदार सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि और अन्य गणमान्यजन मौजूद थे।

बरबोदनिया के युवा मण्डल ने की मुख्यमंत्री से मुलाकात

मुख्यमंत्री से इससे पहले सुबह उदयविलास पैलेस में जिले के बरबोदनिया गांव के युवा मण्डल के सदस्यों ने भेंट की। मण्डल के सदस्यों ने मुख्यमंत्री को युवा मण्डल द्वारा की जा रही सड़क सुरक्षा, ग्रामीण विकास कार्यों एवं अन्य सृजनात्मक की गतिविधियों के बारे में जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने युवाओं के प्रयास की सराहना की और उन्हें बधाई दी।

जयपुर/डूंगरपुर, 10 अगस्त 2016