विकास कार्य तेजी से पूरे कर जनता को राहत पहुंचाएं

जिला प्रभारी मंत्रियों एवं सचिवों के साथ अब हर माह बैठक

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा है कि प्रदेश की जनता को सुशासन देने के लिए प्रशासन बिजली, पानी, सड़क, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, शिक्षा तथा रोजगार पर विशेष रूप से फोकस करे। उन्होंने मंत्रियों एवं वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दिए कि विकास कार्य तेजी से पूरे कराएं ताकि जनता को इन्तजार नहीं करना पड़े। उन्होंने कहा कि जिला प्रभारी मंत्रियों एवं सचिवों की अब हर माह के अंतिम शुक्रवार को बैठक बुलाकर फ्लैगशिप योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की जाएगी।

श्रीमती राजे मंगलवार को मुख्यमंत्री कार्यालय में प्रभारी मंत्रियों एवं सचिवों की बैठक को सम्बोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि प्रभारी मंत्री एवं सचिव अपने प्रभार वाले जिलों का दौरा साथ-साथ करें ताकि उनके बीच बेहतर सामंजस्य बने और जनता को सरकार की योजनाओं का अधिकाधिक लाभ मिल सके।

बीपीएल सूची से हटाएं अपात्रों के नाम

मुख्यमंत्री ने बीपीएल सूची शीघ्र दुरस्त करने के निर्देश देते हुए कहा कि अपात्र लोगों को एक निश्चित समयावधि तय कर स्वेच्छा से अपना नाम हटवाने का अन्तिम अवसर दिया जाए। इसके बाद भी यदि अपात्र लोगों के नाम सूची में मिलें तो उन पर कार्रवाई की जाए। श्रीमती राजे ने कहा टाॅय बैंक, क्लाॅथ बैंक, लाइब्रेरी एवं सेनेटरी नेपकिन के वितरण जैसी मुस्कान बिखेरने वाली योजनाओं पर प्रभारी मंत्री एवं सचिव विशेष ध्यान दें।

एमजेएसए में भामाशाहों का होगा सम्मान

मुख्यमंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के प्रथम चरण में सहयोग करने वाले भामाशाहों को स्थानीय एवं राज्य स्तर पर सम्मानित किया जाए ताकि अभियान के अगले चरण में भी लोगों को आगे बढ़कर सहयोग करने के लिए पे्ररणा मिले।

कोचिंग विद्यार्थियों को मिलें अच्छी सुविधाएं

श्रीमती राजे ने अन्नपूर्णा भण्डार स्थापित करने के काम में तेजी लाने, स्वच्छ भारत मिशन की बेहतर माॅनिटरिंग एवं सार्वजनिक वितरण प्रणाली से जुड़ी शिकायतों के त्वरित निस्तारण के निर्देश दिए। उन्होंने माउण्ट आबू में साफ-सफाई की शिकायतों को गम्भीरता से लेते हुए इस सम्बन्ध में जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोटा में कोचिंग संस्थानों को वहां पढ़ रहे विद्यार्थियों को अच्छी सुविधाएं एवं माहौल उपलब्ध कराने के लिए पाबन्द किया जाए।

सांसद-विधायक कोष का हो समुचित उपयोग

मुख्यमंत्री ने कहा कि सांसद एवं विधायक कोष की राशि का समय पर सदुपयोग कर विकास कार्य करवाए जाएं ताकि लोगों को अधिक से अधिक राहत मिले। उन्होंने निर्देश दिए कि कम्यूनिटी लिफ्ट इरीगेशन को प्रोत्साहन दिया जाए और इससे होने वाले फायदों का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए। उन्होंने कहा कि मंत्री कुछ ही क्षेत्रों के बजाय पूरे प्रदेश में समान रूप से विकास कार्यों पर ध्यान दें।

दावों का होगा त्वरित निस्तारण

बैठक में बताया गया कि भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत दावों के त्वरित निस्तारण के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के जिला प्रोग्राम मैनेजर को ही स्वास्थ्य बीमा योजना का नोडल अधिकारी बनाने का निर्णय किया गया है।

बैठक में प्रभारी मंत्रियों एवं सचिवों ने विभिन्न योजनाओं की क्रियान्विति और प्रगति के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर राज्य मंत्रिमंडल के सदस्य, मुख्य सचिव श्री ओपी मीणा, पुलिस महानिदेशक श्री मनोज भट्ट, विभागों के अतिरिक्त मुख्य सचिव, प्रमुख शासन सचिव, शासन सचिव, जिलों के प्रभारी सचिव सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

जयपुर, 5 जुलाई 2016

District in charge ministers & secretaries, meeting every month