सफलता की कहानी – चालीस वर्ष पूर्व हुई अशुद्धि को दुरस्त किया गया

नागौर जिले की ग्राम पंचायत जिलिया में 15 मई को आयोजित राजस्व लोक अदालत अभियान न्याय आपके द्वार केम्प में आवेदक बाबू सिंह पुत्र स्व. माता तोप कंवर पत्नी उगम सिंह जाति राजपुत निवासी नाथावतों की ढ़ाणी तहसील व जिला सीकर ने अपने नाम की दुरस्ति हेतु एक वाद पात्र पेश किया। शिविर प्रभारी ने तहसीलदार कुचामनसिटी को इस प्रकरण के जांच के आदेश दिये।

ग्राम जिलिया के खसरा नम्बर 59, 143/62 रकबा 13.61 हैक्टर भूमि में भंवर सिंह, चन्द्र सिंह पुत्र तोफ कंवर जाति राजपुत निवासी नाथावताें की ढ़ाणी तहसील व जिला सीकर राजस्व रिकार्ड में दर्ज है। आवेदक बाबूसिंह ने आवेदन पत्र पेश कर बताया है कि मेरा नाम जिलिया के राजस्व रिकार्ड में 40 वर्ष पूर्व चन्द्र सिंह दर्ज हो गया है जो गलत है मेरा सही नाम बाबूसिंह है ग्राम जिलिया में मेरे नानाजी की मृत्यु के पश्चात् विरासत से मेरी माताजी तोफ कंवर के नाम भूमि दर्ज हुई उसके पश्चात् मेरी माताजी तोफ कंवर की मृत्यु 40 वर्ष पूर्व होने पर तोफकंवर के स्थान पर हमारा दोनों भाईयों का नाम अंकित करते समय मेरा नाम चन्द्रसिंह दर्ज हो गया जबकि मेरा सही नाम बाबूसिंह है। करीब 40 वर्ष पूर्व यहां अशुद्धि हुई है जिससे दुरस्त किया जावे।

तहसीलदार कुचामन सिटी से वाद – पत्र की जांच करवाई गई। प्रार्थी के वाद पत्र के साथ फोटो पहचान पत्र, राशन कार्ड की प्रति, शपथ-पत्र की जांच के आधार पर प्रार्थी बाबूसिंह के नाम की अशुद्ध प्रविष्टि को शुद्ध कर भंवर सिंह, बाबूसिंह पुत्रगण तोफकंवर पत्नी उगम सिंह दुरस्त किया गया। बाबूसिंह गत 40 वर्षों से राजस्व रिकार्ड में नाम अशुद्ध होने से परेशान था कई बार प्रयास करने के बावजुद रिकार्ड सही नहीं हुआ और वह राज्य सरकार की लाभकारी योजनाओं का लाभ नहीं ले पाया। बाबूसिंह का कहना है कि मैंने अपनी व्यथा के कई बार आवेदन-पत्र प्रस्तुत किये लेकिन अब तक मुझे न्याय नहीं मिल पाया।

मैं हार थक कर निराश हो चुका था। राजस्व लोक अदालत अभियान न्याय आपके द्वार 2017 का मेरी ग्राम पंचायत में आयोजन किया गया। मैंने सोचा कि एक बार फिर से प्रयास कर लिया जाये। मैं राज्य सरकार को धन्यवाद देता हूं कि मेरे जैसे गरीब को आखिर न्याय मिल गया। शिविर में उपस्थित ग्रामीणों ने भी 40 वर्षों से दुखी व्यक्ति को न्याय मिलने पर खुशी जाहिर की। अब बाबूसिंह व उसके परिवार के लोग राज्य सरकार की लाभकारी योजनाओं का लाभ ले पायेंगे।

Back to main page