मुख्यमंत्री ने रेवा पेयजल परियोजना का लोकार्पण किया, ग्रामीण विकास के साथ स्वच्छता का तालमेल जरूरी

जयपुर, 23 दिसम्बर। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे ने मंगलवार को झालावाड़ जिले के काल्याखेड़ी मे जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की स्वच्छ पेयजल परियोजना का लोकार्पण किया।

श्रीमती राजे ने पूजा अर्चना कर फीता काटा एवं पट्टिका का अनावरण कर इस परियोजना का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने पेनल बोर्ड का बटन दबाकर स्वच्छ जल पंप गृह का शुभारंभ भी किया। यहीं उन्होंने जलदाय विभाग द्वारा परियोजना पर तैयार लघु फिल्म देखी। उन्होंने अधिकारियों से परियोजना के बारे मे जानकारी ली व परियोजना के सूचना पट्टों का अवलोकन किया।

कुल 66.29 करोड़ रूपए लागत वाली रेवा जल परियोजना से झालावाड़ जिले के 49 गांवों व 12 ढाणियों के 40 हजार से अधिक ग्रामीण शुद्ध पेयजल सुविधा से लाभान्वित होंगे। इनमे झालरापाटन तहसील के 15 गांव व 2 ढाणियां, पचपहाड़ तहसील के 29 गांव व 10 ढाणियां तथा पिड़ावा तहसील के 5 गांव शामिल हैं। सन् 2040 तक इससे 87 हजार से अधिक ग्रामीणों को लाभ पहुंचने लगेगा। इस पेयजल योजना का स्त्रोत रेवा नदी पर बना बांध है, जिसमे पेयजल परियोजना के लिए 1.5 मिलियन घन मीटर जल आरक्षित है। परियोजना से रोेजाना 50 लाख लीटर शुद्ध पेयजल का उत्पादन होगा।

समारोह की अध्यक्षता सांसद श्री दुष्यन्त सिंह ने की। जिले के प्रभारी एवं कृषि मंत्राी श्री प्रभुलाल सैनी, परिवहन राज्य मंत्राी श्री बाबूलाल वर्मा, विधायक श्री नरेन्द्र नागर, श्री रामचन्द्र सुनारीवाल, श्री कंवरलाल मीणा, जिला प्रमुख मनोरमा जैन, समाजसेवी श्रीकृष्ण पाटीदार, श्री श्यामसुंदर शर्मा, श्री संजय जैन विशिष्ठ अतिथि थे।

अग्रणियों का अपना राजस्थान
मुख्यमंत्री ने विभिन्न चुनौतियों के बावजूद राजस्थान को विकास के मामले मे अग्रणी बनाने के लिए किए जा रहे चैतरफा प्रयासों का जिक्र किया व कहा कि 5 वर्ष मे पूरा प्रदेश विकास के हर मामले मे अग्रणी होगा । इसके लिए उन्होंने पूरी-पूरी भागीदारी का आह्वान किया।

बहुद्देशीय होगा भामाशाह कार्ड
मुख्यमंत्री ने भामाशाह योजना को सभी योजनाओं का मूल आधार बनाने की बात कही व बताया कि इसके लिए लोग धैर्य रखें ताकि पूरी गुणवŸाा के साथ काम हो सके व भामाशाह कार्ड बहुद्देशीय मकसद को पूरा कर सके। उन्होंने मुफ्त दवा योजना व किसानों के लिए ब्याज मुक्त ऋण योजना को जारी रखने की बात दोहरायी।

मुख्यमंत्री आदर्श ग्राम पंचायत योजना शुरू
मुख्यमंत्री ने प्रदेश मे मुख्यमंत्री आदर्श ग्राम पंचायत योजना की घोषणा करते हुए कहा कि हर विधायक इस योजना मे अपने क्षेत्रा की एक ग्राम पंचायत का समग्र विकास के लिए चयन करेगा। यह चयन लाॅटरी से किया जाएगा। उन्होंने जल्द ही चयन करने के निर्देश विधायकों को दिए।

भत्तों मे बढ़ोतरी
मुख्यमंत्री ने कृषि मण्डी से सम्बद्ध जन प्रतिनिधियों के भत्तों मे बढ़ोतरी की घोषणा की व बताया कि अब ए श्रेणी के लिए 3 से 6 हजार, बी से डी के लिए 2 से 4 हजार तथा सदस्यों के लिए 200 – 350 की राशि होगी। मुख्यमंत्री ने समारोह मे झालावाड़ जिले के लिए विकास की घोषणाएं की।

गौरव पथ योजना और स्वच्छता का साथ
मुख्यमंत्री ने ग्रामीण गौरव पथ योजना को ग्राम विकास की दृष्टि से बेहतर बताया व कहा कि इसे स्वच्छता के साथ जोड़ने की पहल की गई है। शहरों की तर्ज पर गाँवों को भी साफ-सुथरा रखने के लिए सीमेटेड व नालीदार रोड बनाए जा रहे हैं, जिससे पानी जमा होने व कीचड़ की समस्या से मुक्ति मिल सके। उन्होंने स्वच्छता मे सभी की भागीदारी का आह्वान किया व कहा कि हम सबकी जिम्मेमेदारी है कि गाँव-शहर स्वच्छ रहें। मुख्यमंत्री ने कहा कि जहाँ स्वच्छता होती है वहीं लक्ष्मी का निवास होता है, ऐसे मे सभी लोग स्वच्छता को अपनाएं। मुख्यमंत्री ने 12 माइक्रो सिंचाई योजनाओं व 31 चैक डेम निर्माण की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 8 चैक डेम पूर्ण भी हो गए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि झालरापाटन मे हाॅर्टीकल्चर काॅलेज मे सेन्टर फोर एक्सीलैंस की स्थापना से क्षेत्रा को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि झालावाड़ मे केंसर सेंटर से क्षेत्रावासियों को यही पर केंसर जांच की सुविधा प्राप्त होगी। उन्होंने कहा कि जिले मे बडी मण्डियों की धनराशि से 163 गाँवों मे सीसी सड़कों का काम हाथ मे लिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि रेवा बांध से पेयजल के साथ सिंचाई की सुविधा भी मिलेगी।

विभिन्न विकास कार्य होगें
मुख्यमंत्री ने खोद वाली पुलिया का काम कराने, सहकारी बैंेकों के माध्यम से किसानों को ऋण वितरण की योजना इस वर्ष भी लागू रखने, विभिन्न गाँवो मे जी.एस.एस. स्थापना व विद्युतीकरण, पेयजल व सिंचाई योजनाओं, ग्राम सड़क सुविधाओं के विस्तार, नई सड़कें बनाने, शहरी व ग्रामीण पेयजल योजनाओं, आर.एस.आर.डी.सी. के साथ मिल कर डग – चैमहला से प्रदेश सीमा तक सड़क बनवाने आदि विकास कार्यों के बारे मे जानकारी दी व कहा कि एक वर्ष मे कई उपलब्धियां हासिल की गई हैं। मुख्यमंत्री ने समारोह स्थल पर जनता की समस्याएं भी सुनीं।

सुनी जनसमस्याएं
मुख्यमंत्री ने मंगलवार सवेरे झालावाड़ डाक बंगले मे लोगों की समस्याएं सुनी व निराकरण के लिए मौके पर मौजूद अधिकारियों को निर्देश दिए।

[slideshow]