मुख्यमंत्री ने पुलिसकर्मियों के लिए की ई-ट्रेनिंग की घोषणा

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा कि पुलिसकर्मियों को गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण प्रदान करने के साथ-साथ आई.टी. के क्षेत्र में भी दक्ष करने की आवश्यकता है। उन्होंने प्रदेश के पुलिसकर्मियों को ई-ट्रेनिंग दिलाने की घोषणा करते हुए इसके लिए 4-5 करोड़ रूपये का बजट प्रदान करने की भी घोषणा की।

श्रीमती राजे गुरूवार को राजस्थान पुलिस अकादमी में उपनिरीक्षकों के 40वें बैच के दीक्षान्त समारोह को सम्बोधित कर रही थीं। उन्होंने इससे पहले 368 उपनिरीक्षकों के राज्य के अब तक के सबसे बड़े बैच की पासिंग आउट परेड का निरीक्षण किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ये सभी उपनिरीक्षक नई ऊर्जा के साथ प्रदेश की कानून व्यवस्था सम्भालने में कामयाब होंगे। उन्होंने उपनिरीक्षकों को आह्वान किया कि वे 36 की 36 कौम और हर मजहब को साथ में लेकर राजस्थान को खुशहाल बनाने में अपना योगदान दें।

श्रीमती राजे ने कहा कि राजस्थान नई ऊंचाइयों की ओर अग्रसर है। आने वाले रिसर्जेंट राजस्थान कार्यक्रम के बाद हमारा प्रदेश देश के अंग्रणी पंक्ति के राज्यों में खड़ा होगा। उन्होंने कहा कि हमें गर्व है कि हमें ऐसी फोर्स मिली है जो जरूरत पड़ने पर हमेशा मोर्चे पर खड़ी मिलती है और हर परिस्थिति का डटकर मुकाबला करती है। उन्होंने सभी नये उपनिरीक्षकों को सफलतापूर्वक प्रशिक्षण प्राप्त करने पर बधाई दी और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। उन्होंने इन उपनिरीक्षकों को प्रशिक्षित करने वाले ट्रेनर्स को भी बधाई दी।
कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाण-पत्र एवं मैडल प्रदान कर सम्मानित किया। उन्होंने सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षाणार्थी को राज्य सरकार की ओर से 15 हजार रूपये दिये जाने की भी घोषणा की।

गृहमंत्री श्री गुलाब चन्द कटारिया ने कहा कि पुलिस के लिए न कोई बड़ा है न छोटा, न कोई गरीब है और न कोई अमीर। उन्हें सबकी परिवेदनाएं समान रूप से सुननी चाहिए। अपराधी और फरियादी को एक नजर से नहीं देंखे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पिछले वर्षों के मुकाबले अपराधों के ग्राफ में तेजी से गिरावट आई है। उन्होंने कहा कि पुलिसकर्मियों की हर उपलब्धि को सर्विस बुक में दर्ज किया जायेगा और वही उनके भविष्य का आधार होगा।

इस अवसर पर प्रशिक्षु उपनिरीक्षकों ने शारीरिक व्यायाम, जिमनास्टिक एवं अन्य हैरतअंगेज करतबों का प्रदर्शन किया। साथ ही राजस्थान पुलिस के बैण्ड ने देशभक्ति गीतों की धुन पर मधुर स्वर लहरियां बिखेरी।

पुलिस महानिदेशक श्री मनोज भट्ट ने स्वागत उद्बोधन देते हुए उपनिरीक्षकों के इस बैच के सम्बन्ध में जानकारी दी। अन्त मेें आरपीए निदेशक श्री बी.एल. सोनी ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

समारोह में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री श्री अरूण चतुर्वेदी, विधायक श्री सुरेन्द्र पारीक, अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह श्री ए. मुखोपाध्याय, पुलिस कमिश्नर श्री जंगा श्रीनिवास राव सहित अन्य वरिष्ठ पुलिस अधिकारी एवं प्रशिक्षु उपनिरीक्षकों के परिजन उपस्थित थे।

जयपुर, 25 जून 2015