पिछली सरकार ने जनता को वोट बैंक माना, हमने परिवार

पीपलाद में हनुमान मंदिर प्रतिष्ठापन महोत्सव

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा कि पिछली सरकार ने जनता को वोट बैंक समझा जबकि हमने उसे परिवार की तरह माना। हमारा मानना है कि सरकार का पैसा जनता का पैसा है और उसकी तरक्की में ही खर्च होना चाहिए। हम जनता के अभूतपूर्व प्यार के ऋणी हैं, इसलिए हमारी जिम्मेदारी है कि जनता की खुशहाली के लिए हम प्रदेश को देश के विकसित राज्यों की श्रेणी में खड़ा करें और इसमें हमें काफी हद तक सफलता मिली भी है। कई क्षेत्रों में आज राजस्थान प्रथम है।

श्रीमती राजे रविवार को पाली जिले के पीपलाद में हनुमान विकास संस्था की ओर से आयोजित हनुमान मंदिर प्रतिष्ठापन महोत्सव को सम्बोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि आज से ढाई साल पहले जो राजस्थान खराब सड़कों के लिए जाना जाता था और पड़ोसी राज्यों ने खराब सड़कों के कारण यहां रोडवेज बसें चलाना बंद कर दिया था, आज वही राजस्थान हाईवे निर्माण में देश में पहले पायदान पर है।

राजे के नेतृत्व में बदल रही राजस्थान की तस्वीर-श्री गडकरी

केन्द्रीय परिवहन मंत्री श्री नितिन गडकरी ने अपने उद्बोधन के दौरान मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे के विकास के विजन और दूरदर्शी सोच की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे के नेतृत्व में प्रतिकूल परिस्थितियों में भी राजस्थान लगातार विकास की ओर बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने प्रदेश के जल संकट को दूर करने के लिए जल स्वावलम्बन जैसा महत्वपूर्ण अभियान शुरू किया है। इससे घर का पानी घर में खेत का पानी खेत में और गांव का पानी गांव में रहने से जल संकट की समस्या का स्थाई समाधान होगा। उन्होंने कहा कि श्रीमती राजे के दो वर्ष से अधिक के कार्यकाल में विकास की जो योजनाएं बनाई गई है उनसे राजस्थान की तस्वीर बदल जायेगी।

धार्मिक पर्यटन के विकास को प्राथमिकता

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने प्रदेश में धार्मिक पर्यटन के विकास को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है और सभी प्रसिद्ध मंदिरों और ऐतिहासिक महत्व के स्थलों के विकास का काम शुरू किया है। उन्होंने लोगों से पूछा कि वर्तमान सरकार के ढाई साल में जो काम हुए, पिछली सरकार के समय इतने काम हुए क्या? इस पर वहां उपस्थित लोगों ने एक स्वर में कहा-नहीं। इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि जनप्रतिनिधि पिछली सरकार और हमारी सरकार के कार्यों की तुलना करते हुए एक किताब छपवाएं और उसे अपने-अपने क्षेत्र में बंटवाएं, ताकि लोगों को सच्चाई का पता चले।

’बेटी को विवाह से पहले शिक्षित और आत्मनिर्भर बनाएं’

श्रीमती राजे ने समारोह में उपस्थित लोगों से अपील की कि वे बेटियों को शिक्षित और आत्मनिर्भर बनाएं और बालिग होने पर ही उनका विवाह करें। उन्होंने आगामी आखा तीज को ध्यान में रखते हुए लोगों को संकल्प दिलाया कि वे न तो बाल विवाह करेंगे और न होने देंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने भामाशाह योजना, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, अन्नपूर्णा भण्डार योजना जैसी कई अभिनव योजनाएं शुरू की हैं। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार पिछली वर्ष की भांति इस वर्ष भी 1 मई से 30 जून तक ’न्याय आपके द्वार’ अभियान चलाएगी, जिसमें लोग अपने जमीन संबंधी विवादों का निपटारा करवा सकेंगे। उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष चलाये गये अभियान में 21 लाख से अधिक विवादों का निपटारा किया गया। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने 36 की 36 कौमों के विकास के लिए कार्यक्रम लागू किया है।

’सभी लोग जल संकट के समाधान के लिए संकल्प लें’

मुख्यमंत्री ने प्रदेश में जल संकट को दूर करने के लिए सभी लोगों को संकल्प दिलाया कि वे मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान में अपना योगदान दें, ताकि प्रदेश इस समस्या से निजात पा सके। उन्होंने कहा कि हमने गांव की महिलाओं की पीड़ा को समझा और गांवों में गौरव पथ बनाए ताकि हमारी माता-बहनों को कीचड़ में नहीं चलना पडे़।

सिंचाई प्रोजेक्ट पूरे करने के लिए 80 हजार करोड़ का प्रावधान – श्री गडकरी

केन्द्रीय परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने कहा कि आज पानी की गंभीर समस्या है, लेकिन केन्द्र ने सिंचाई के अपूर्ण प्रोजेक्ट पूरे करने के लिए पहली बार 80 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। उन्होंने कहा कि नहरों से खेत तक पानी पहुंचाने के लिए 4 साल में केन्द्र सरकार एक लाख करोड़ रुपये खर्च करेगी।

हाईवे पर पड़ने वाले खेतों में बनेंगे तालाब

श्री गडकरी ने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग विभाग ने जल संकट को देखते हुए एक महत्वपूर्ण योजना बनाई है। इसके तहत जहां भी राष्ट्रीय राजमार्ग का काम होगा, वहां के खेतों में किसानों की सहमति से तालाब बनाये जायेंगे। तालाब बनाने का कार्य केन्द्रीय राजमार्ग विभाग अपने खर्चे पर करेगा। इसके बदले केवल खेत की मिट्टी राजमार्ग निर्माण में काम ली जायेगी। खेतों में तालाब बनने से पानी का संरक्षण होगा और जल संकट दूर हो सकेगा।

प्रदेश की सड़कों पर दो साल में खर्च होंगे 60 हजार करोड़

श्री गडकरी ने कहा कि प्रदेश में राष्ट्रीय राजमार्गाें के विकास एवं अन्य सड़क संबंधी कार्याें पर अगले दो वर्ष में 60 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे। इससे राजस्थान की तस्वीर बदल जायेगी। उन्होंने मूंदड़ा से कांडला तक एक कैनाल विकसित किये जाने की योजना के बारे में जानकारी दी। इससे सुगम एवं सस्ता जल परिवहन उपलब्ध हो सकेगा।

सासंद श्री पीपी चैधरी ने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में पाली लोकसभा क्षेत्र में विकास के अभूतपूर्व कार्य हुए हैं। उन्होंने बताया कि 1100 करोड़ रुपये केवल पेयजल परियोजनाओं पर खर्च किये जा रहे हैं। उन्होंने क्षेत्र में हुए अन्य विकास कार्याें की भी जानकारी दी। हनुमान विकास संस्था पीपलाद के सचिव श्री लच्छाराम ने स्वागत उद्बोधन दिया। अंत में विधायक श्री केसाराम चैधरी ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

समारोह में इस अवसर पर सीरवी गहलोत परिवार की ओर से मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के लिए मुख्यमंत्री को 11 लाख रुपये का चैक भेंट किया गया।

इससे पहले मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे तथा केन्द्रीय परिवहन मंत्री ने हनुमान जी मंदिर एवं श्री जानराय जी मंदिर में पूजा अर्चना कर देश और प्रदेश की खुशहाली की कामना की। समारोह में सार्वजनिक निर्माण एवं परिवहन मंत्री श्री युनूस खान, ग्रामीण विकास एवं पंचायतराज मंत्री श्री सुरेन्द्र गोयल, ऊर्जा राज्य मंत्री श्री पुष्पेन्द्र सिंह, उप मुख्य सचेतक श्री मदन राठौड़, जिला प्रमुख श्री पेमाराम सीरवी, विधायक श्री ज्ञानचंद पारख, श्री पब्बाराम विश्नोई, श्रीमती संजना आगरी, श्री जोगाराम पटेल, हनुमान विकास संस्था पीपलाद के अध्यक्ष श्री फत्ताराम गहलोत, उपाध्यक्ष श्री भोलाराम सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि, अधिकारीगण एवं आमजन उपस्थित थे।

सौगातों की झड़ी

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे एवं केन्द्रीय परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने पाली जिले के पीपलाद में आयोजित हनुमान मंदिर प्रतिष्ठापन महोत्सव में क्षेत्र के विकास के लिये सौगातों की झड़ी लगा दी।

मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणाएं

  • 118 किलोमीटर लम्बी जोधपुर मारवाड़ जंक्शन जोजावर सड़क का 290 करोड़ रुपये की लागत से निर्माण। सात दिन में टेण्डर प्रक्रिया शुरू होगी।
  • 76 किलोमीटर लम्बी जोधपुर सोजत सड़क का 211 करोड़ रुपये की लागत से निर्माण होगा। सात दिन में टेण्डर प्रक्रिया शुरू होगी।
    प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत विधानसभा क्षेत्र बाली की 16, जैतारण की 19, मारवाड़ जंक्शन की 5, सोजत की 1 तथा सुमेरपुर की 3 ढाणियों को डामर सड़क से जोड़ा जायेगा। इस पर 30.47 करोड़ रुपये खर्च होंगे।
  • ग्रामीण गौरव पथ योजना के तहत पाली जिले में 44 करोड़ रुपये की लागत से 73 ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर गौरव पथ का निर्माण होगा।
  • राष्ट्रीय राजमार्ग-14 पर सेंदड़ा, बर, पीपलिया कलां, चण्डावल, सांडेराव एवं सुमेरपुर में 18.15 करोड़ की लागत से सड़क विकास कार्य होंगे।
  • पाली जिले की 200 किलोमीटर सड़कों को 21 करोड़ रुपये की लागत से सुधारा जायेगा।
  • पीपलाद से देवली हुल्ला वाया देवासियों की ढाणी के लिए करीब ढाई करोड़ रुपये की लागत से 8 किलोमीटर लम्बी मिसिंग लिंक सड़क का निर्माण होगा।
  • पीपलाद से आखण्डी वाया ईश्वरदास की छतरी मिसिंग लिंक सड़क का निर्माण 53 लाख की लागत से होगा।
  • डेडीकेटेड फ्रेट कोरिडोर के तहत पाली जिले में लेवल क्राॅसिंग 53, 70, 74 एवं 88 पर 154 करोड़ रुपये की लागत से 4 आरओबी का निर्माण होगा।
  • इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री ने पाली जिले के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में मिसिंग लिंक सड़कों का कार्य करवाने की घोषणा की।
    जवाई-पाली योजना के दूसरे चरण को पूरा किया जायेगा।
  • बालोतरा पाली तथा जसोल में सीईटीपी के अपग्रेडेशन के लिए 66 करोड़ रुपये का अंशदान दिया जायेगा।
  • पाली में स्नातकोत्तर स्तर का राजकीय महिला महाविद्यालय खुलेगा।
  • राजकीय चिकित्सालय सादड़ी को 50 बेड से 75 बेड का किया जायेगा।
  • पाली जिला अस्पताल को कलर डोकलर मशीन उपलब्ध करवाई जायेगी।
  • बाली में नवीन अभियोजन कार्यालय, पाली में जिला आबकारी अधिकारी कार्यालय तथा उप पंजीयक कार्यालय के नवीन भवन का निर्माण होगा।

केन्द्रीय राजमार्ग एवं परिवहन मंत्री श्री नितिन गडकरी द्वारा की गई घोषणाएं

  • 336 करोड़ रुपये की लागत से 161 किलोमीटर लम्बी सोजत रोड-सिरयारी-जोजावर-देसूरी-सादड़ी-पिण्डवाड़ा सड़क का निर्माण करवाया जायेगा।
  • ब्यावर-पाली-सोजत-पिण्डवाड़ा में अतिरिक्त अण्डरपास संख्या 4, 10 किलोमीटर सर्विस रोड और 15 किलोमीटर पानी निकासी के कार्य पर 120 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे।
  • एनएच-162 ई पर पाली चारभुजा सड़क पर सोमेसर के पास 40 करोड़ रुपये की लागत से आरओबी का निर्माण किया जायेगा।

एनएच-325 पचपदरा-सिवाना-जालोर-साण्डेराव को फालना-बाली-सादड़ी-देसूरी-चारभुजा गोमती चैराहा तक बढ़ाया जायेगा और राष्ट्रीय राजमार्ग 325 का विस्तार कर 81 किलोमीटर नई सड़क को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित किया जायेगा।

मारवाड़ जंक्शन में एलसी-57 पर एफसीआई गोदाम के पास 50 करोड़ रुपये की लागत से आरओबी का निर्माण करवाया जायेगा।

मुख्यमंत्री ने गिनाई पाली विकास कार्याें की उपलब्धियां

मुख्यमंत्री ने अपने सम्बोधन के दौरान पाली जिले में पिछले करीब ढाई वर्ष में हुए विकास कार्याें की जानकारी भी दी। उन्होंने बताया कि पाली जिले में पिछले ढाई वर्ष में करीब 1500 करोड़ रुपये के विकास कार्य करवाये गये हैं। ढाई साल में हुए ये विकास कार्य –

क्र.विवरणप्रगति
1.ग्रामीण गौरव पथ 73 ग्राम पंचायतों में 70 किमी लम्बी ब्ब् सड़कें बनी।
2.RDIF 20 में सड़क निर्माण45 सडकों का 174.00 किमी निर्माण कार्य पूर्ण
3.NH -158 व NH -65 का निर्माण62 कि.मी. नेशनल हाईवे का निर्माण किया।
4.RDIF 214 सडकों का 24.00 किमी निर्माण कार्य पूर्ण शेष कार्य प्रगति पर है।
5.मिसिंग लिंक10 सडकों का 31 किमी निर्माण कार्य पूर्ण, शेष प्रगति पर।
6.PMGSY Trench - 1 (349 & 300)उक्त योजना के अंतर्गत कुल 19 सडकों का 48.88 किमी निर्माण
7.स्टेट हाईवे (CRF)12 किमी लम्बी सड़कें बनाई।
8.6 माॅडल स्कूलों निर्माणनिर्माण कार्य प्रगति पर है
9.105 RO Plant कार्य68 RO Plant स्थापित किये शेष का कार्य प्रगति पर
10.आउवा पेयजल योजना कार्य पूर्ण
11.अटबडा हेतु चण्डावल से पाईप लाईन की योजनाअटाबडा ग्राम को लाभान्वित किया गया ।
12.ग्र्राम शिवपुरा से धाकडी हेतु पाईप लाईन की योजनाघाकडी ग्राम को पेयजल से लाभान्वित किया गया।
13.शिवपुरा से गागुडा तक पाईप लाईन की योजना गागुडा ग्राम को पेयजल से लाभान्वित किया गया।
14.Augmentation ग्रामीण जल प्रदाय येाजना मण्डली-पुखतारी फेस प्रथमयोजना का सम्पूर्ण कार्य जुलाई-2016 तक पूर्ण होगा।
15.आॅगुमेंटेशन ग्रामीण जल प्रदाय येाजना मणिहारी-डरी -भांवरीकार्य प्रारम्भ, जुलाई 2017 तक पूर्ण होगा।
16.जिले मे 44 जनता जल योजना के सुदृढ़ीकरण के प्रस्ताव की स्वीकृतिकार्य प्रगतिरत है।
17.जिले मे 63 सोलर प्लान्ट प्लान्ट की स्वीकृतिकार्य प्रगतिरत है ।
18.जवाई पाइपलाईन परियोजना द्वितीय चरण (क्लस्टर प्रथम) जिला पालीयोजना दिनांक 24.11.2015 को पूर्ण हो चुकी है।
19.जायका योजना में 23 कार्य स्वीकृत कार्य पूर्ण
20.RRR योजना में 10 बांधो पर सिचाई परियोजना के कार्यों की स्वीकृत9 कार्य प्रगतिरत है एवं एक कार्य पूर्ण हो चुका है, प्रगतिरत कार्य वर्ष 2016-17 मे पूर्ण करना प्रस्तावित है।
21.ERM योजना में 8 कार्य स्वीकृतकार्य प्रगतिरत है, वर्ष 2016-17 में पूर्ण करना प्रस्तावित है।
22.100 बेडेड MCH वार्डकार्य पूर्ण
23.पाली जिले में मेडिकल काॅलेज (केन्द्र सरकार व राज्य सरकार)चार दिवारी निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है। शेष कार्य प्रगति पर है।
24.ब्लड सेपरेशन यूनिटकार्य जारी
25.GNM छात्रावासकार्य जारी
26.जिला चिकित्सालय में अमृत कक्ष एवं पालना गृह का कार्यजिला चिकित्सालय में अमृत कक्ष एवं पालना गृह का कार्य प्रगति पर है।
27.नवीन ईमरजेंसी 108 एंबुलेंस उपलब्ध करवानाकानूजा, जैतपुर, कन्टालिया, बेडा, खिवाडा, सोजत सिटी, रायपुर, साण्डेराव, जोजावर, नाडोल तथा सिरियारी में 108 एंबुलेंस उपलब्ध कराई।
28.33/11 ज्ञट सब स्टेशन33/11 ज्ञट सब स्टेशन के 17 ळैै निर्माण कर चालू कर दिये
29.132 KV GSS आनन्दपुर कालूकार्य पूर्ण
30.नगर परिषद् पाली में विभिन्न सड़कों का निर्माणपाली के विभिन्न वार्डों में सड़कों में निर्माण करवाया।
31.बरसाती जल निकासी व्यवस्थाबजट घोषणा
32.UIDSSMT (फेज तृतीय) में पाली शहर में सीवर एवं पेयजल लाईन बिछाने एवं रख-रखाव का कार्य। उक्त योजना के अन्तर्गत सर्वे इत्यादि का कार्य पूर्ण कर पेयजल लाईनें बिछाने का कार्य शुरू कर दिया गया हैं।
33.राज. कौशल एवं आजीविका विकास निगम3965 युवाओं को प्रशिक्षण दिया। उनमें से 1866 युवक युवतियों को निजी कम्पनियों में रोजगार के अवसर प्रदान किये।

पाली/जयपुर, 1 मई 2016