गांव के विकास के बिना देश का विकास संभव नहीं

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा कि गांव के विकास के बिना प्रदेश और देश का विकास संभव नहीं है, इसलिए अधिकारी ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज से जुड़ी योजनाओं की प्रभावी क्रियान्विति सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि गांवों में धरातल पर विकास दिखना चाहिए।

श्रीमती राजे गुरुवार को मुख्यमंत्री निवास पर ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग की बजट घोषणाओं की प्रगति की समीक्षा बैठक ले रही थीं। उन्होंने कहा कि योजनाओं के समय पर पूरा होने पर ही गांवों में बैठे आमजन को उनका समुचित लाभ मिल सकेगा। उन्होंने कहा कि विकास कार्यों में गुणवत्ता का भी पूरा ध्यान रखा जाए।

श्रीमती राजे ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत गांवों में बन रहे शौचालयों में पानी की सुविधा एवं उनका उपयोग सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने मिशन के तहत हो रहे निर्माण कार्यों का ’थर्ड पार्टी’ से निरीक्षण कराने का सुझाव भी दिया। उन्होंने कहा कि सीमावर्ती जिलों में कौशल प्रशिक्षण केन्द्र संचालित करने के लिए संबंधित जिलों में खाली पड़े भवनों का उपयोग किया जाए।

बैठक में ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्री श्री सुरेन्द्र गोयल, मुख्य सचिव श्री सीएस राजन, प्रमुख शासन सचिव ग्रामीण विकास श्री श्रीमत पाण्डे, शासन सचिव माध्यमिक शिक्षा श्री नरेश पाल गंगवार, पंचायती राज आयुक्त श्री आनन्द कुमार, शासन सचिव ग्रामीण विकास श्री राजीव ठाकुर, शासन सचिव आयोजना श्री अखिल अरोड़ा, नरेगा आयुक्त रोहित कुमार सहित वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

जयपुर, 18 फरवरी 2016