कोचिंग संस्थानों को काउंसलरों की विशेष व्यवस्था करनी होगी

कलक्टर-एसपी काॅन्फ्रेंस का तीसरा दिन

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने निर्देश दिए हैं कि राज्य में संचालित कोचिंग संस्थानों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के लिए मनोवैज्ञानिकों और करियर काउन्सलरों की विशेष व्यवस्था करने के आदेशों की सख्ती से पालना की जाए। उन्होंने शुक्रवार को कलक्टर-एसपी काॅन्फ्रेंस के दौरान अधिकारियों से कहा कि कोचिंग संस्थानों को पैसा कमाने के लिए विद्यार्थियों के जीवन के साथ खिलवाड़ करने की इजाजत नहीं दी जा सकती।

श्रीमती राजे ने जयपुर शहर के विभिन्न हिस्सों में पार्किंग की उचित व्यवस्था के बिना संचालित किए जा रहे मैरिज गार्डन्स के कारण शादी-समारोहों के अवसर पर ट्रैफिक व्यवस्था में होने वाले व्यवधान पर नाराजगी जाहिर की। उन्होंने कहा कि जिन मैरिज गार्डनों में पार्किंग की उचित व्यवस्था नहीं होती वहां शादियों के सीजन में सड़क पर पार्क किए गए वाहनों के कारण जाम जैसे हालात बन जाते हैं। इस कारण आमजन को असुविधा का सामना करना पड़ता है। उन्होंने निर्देश दिए कि मैरिज गार्डन परिसरों में पार्किंग के लिए समुचित स्थान होने के नियम की कड़ाई से पालना सुनिश्चित की जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जयपुर, कोटा आदि शहरों के जिन इलाकों में निजी छात्रावास और पेइंग गेस्ट आवास बहुतायत से संचालित किए जा रहे हैं। वहां इस बात का ध्यान रखा जाए कि समाज विरोधी तत्व इनका इस्तेमाल नहीं कर सकें।

श्रीमती राजे ने जयपुर में आॅटोमेटेड ट्रेफिक ई-चालान प्रणाली, ई-मित्र पर चालान भुगतान, व्हाॅट्स-अप, फेसबुक एवं एफ.एम. रेडियो पर ट्रेफिक अपडेट की सुविधा, सीएलजी सदस्यों के साथ संवाद के लिए सोशल मीडिया ग्रुप्स की शुरूआत, किरायेदारों के सत्यापन के लिए डोर-टू-डोर एप जैसे नवाचार करने के लिए जयपुर पुलिस की सराहना की। उन्होंने इन नवाचारों का अन्य पुलिस जिलों और आमजन के बीच व्यापक प्रचार-प्रसार करने पर जोर दिया।

काॅन्फ्रेंस के दौरान एडीजी (कानून व्यवस्था), एडीजी (इन्टेलीजेंस), एडीजी (क्राइम), सभी रेन्ज के पुलिस महानिरीक्षकों, जयपुर एवं जोधपुर के पुलिस आयुक्तों, पुलिस अधीक्षकों एवं पुलिस उपायुक्तों द्वारा प्रस्तुतीकरण दिए गए।

जयपुर, 6 मई 2016

क्लिक करें मुख्य कलेक्टर-एसपी सम्मेलन पेज के लिए