6 नए प्रस्तावित राष्ट्रीय राजमार्गों के साथ भारतमाला योजना के लम्बित कार्याें को शीघ्र स्वीकृति प्रदान की जाए

मुख्यमंत्री की केन्द्रीय परिवहन, राजमार्ग एवं जहाजरानी मंत्री से मुलाकात

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने नई दिल्ली के परिवहन भवन में केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी से मुलाकात कर राजस्थान में चल रहे सड़क विकास कार्यों के साथ-साथ लम्बित प्रस्तावों पर जल्द कार्यवाही करने का आग्रह किया। उन्होंने केन्द्रीय मंत्री से आग्रह किया कि राजस्थान में 6 नए राष्ट्रीय राजमार्ग बनाने की घोषणा पर जल्द कार्यवाही की जाए, ताकि इन्हें मूर्त रूप दिया जा सके।

श्रीमती राजे ने कहा कि ‘भारतमाला कार्यक्रम’ के अन्तर्गत राजस्थान में धार्मिक, पर्यटन एवं पिछड़े क्षेत्रों में विकसित की जाने वाली सड़कों के लिए अतिशीघ्र दिशा-निर्देश जारी किये जाए। उन्होंने कहा कि भारतमाला कार्यक्रम के अंतर्गत अनुमोदित 74.6 किलोमीटर लम्बे सूरतगढ़-अनूपगढ़ रोड के लिए 291.20 करोड़ रुपये की स्वीकृति के साथ इसे बनाने का कार्य ईपीसी योजना के तहत राजस्थान के सार्वजनिक निर्माण विभाग को सौंपा जाना उचित होगा।

मुख्यमंत्री ने श्री नितिन गडकरी से आग्रह किया कि कोटा-दरा सेक्शन पर 34 किलोमीटर लम्बे 4 लेन सीसी रोड निर्माण के लिए 617.55 करोड़ के प्रस्तावों की स्वीकृति प्रदान करवाने के साथ-साथ इस रोड के लिए फोरेस्ट क्लीयरेन्स करवाने में भी मदद करें। उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग-12 पर झालावाड़ शहर में सीसी रोड का कार्य पूरा करने के लिए 86.16 करोड़ रुपये स्वीकृत करने का आग्रह किया।

श्रीमती राजे ने केन्द्रीय मंत्री को बताया कि दरा-तीनधार रोड (राष्ट्रीय राजमार्ग-12) की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) मंत्रालय को भेजी जा चुकी है। उन्होंने आग्रह किया है कि इस डीपीआर को दो भागों में मानते हुए स्वीकृति प्रदान की जाए, क्योंकि इस रोड का 7 किलोमीटर हिस्सा वाइल्ड लाइफ सेन्चुरी के अंतर्गत आता है, जिससे पर्यावरणीय स्वीकृति की काफी समस्या आ रही है। रोड के इस हिस्से के लिए 20.5 करोड़ रुपये की स्वीकृति प्रदान की जाए, ताकि इसे ठीक करवाया जा सके। श्रीमती राजे ने बताया कि इस तीनधार तक शेष राशि पर किसी पर्यावरण स्वीकृति की आवश्यकता नहीं है। अतः मंत्रालय को भेजी गई रिपोर्ट को स्वीकृति दिलवाने में मदद की जाए। इस रोड के निर्माण से पर्यटन के साथ-साथ इस पिछड़े क्षेत्र में आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा दिया जा सकेगा।

नई दिल्ली/जयपुर, 27 नवम्बर 2015

cm-meets-shri-nitin-gadkari
मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे शुक्रवार को नई दिल्ली में केन्द्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग एवं जहाजरानी मंत्री श्री नितिन गड़करी से मुलाकात करते हुए। इस दौरान राज्य के सार्वजनिक निर्माण एवं परिवहन मंत्री श्री युनूस खान भी उपस्थित थे।