राज्य किसान आयोग अध्यक्ष प्रो. सांवरलाल जाट के निधन पर मंत्रिपरिषद का शोक प्रस्ताव

गुरुवार को राजकीय शोक की घोषणा, 
राजकीय सम्मान से होगी अंत्येष्टि

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे की अध्यक्षता में बुधवार को मुख्यमंत्री निवास पर राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक हुई, जिसमें मंत्रिपरिषद ने सांसद एवं राज्य किसान आयोग के अध्यक्ष प्रो. सांवरलाल जाट के निधन पर शोक प्रस्ताव पारित किया। मंत्रिपरिषद ने गुरुवार (10 अगस्त) के राजकीय शोक की घोषणा की है।

संसदीय कार्य मंत्री श्री राजेन्द्र राठौड़ ने बताया कि मंत्रिपरिषद ने यह निर्णय भी लिया कि राजकीय शोक की अवधि में सरकारी कार्यालयों में राष्ट्रीय ध्वज आधे झुके (हाफ मास्ट) रहेंगे एवं राजकीय समारोह आयोजित नहीं किए जाएंगे। श्री जाट की अंत्येष्टि राजकीय सम्मान (पुलिस ऑनर) के साथ की जाएगी।

मंत्रिपरिषद द्वारा पारित शोक प्रस्ताव अविकल रूप से इस प्रकार है –

‘‘श्री सांवरलाल जाट का जन्म 01 जनवरी, 1955 को अजमेर जिले के गोपालपुरा गांव में हुआ। आपने वाणिज्य में स्नातकोत्तर करने के बाद राजस्थान विश्वविद्यालय में प्रोफेसर पद पर कार्य किया।

आप छात्र जीवन से ही राष्ट्रीय भावना और देश प्रेम से प्रेरित रहे और शुरू से ही किसान हितैषी रहे। किसानों के दर्द को आपने हमेशा अपना दर्द समझा।

आप 9वीं, 10वीं, 11वीं, 12वीं और 14वीं विधानसभा के सदस्य रहे। आपने 1993, 2003 और 2013 में राज्य सरकार में मंत्री पद का दायित्व सफलतापूर्वक निभाया।

आप 16वीं लोकसभा में संसद सदस्य रहे। आपने केन्द्रीय जल संसाधन, नदी विकास और गंगा पुनरुद्धार विभाग के राज्यमंत्री का भी सफल दायित्व निभाया।

आपके किसान हितों के प्रति समर्पण भाव को देखते हुए आपको राज्य किसान आयोग अध्यक्ष जैसे महत्वपूर्ण पद की जिम्मेदारी सौंपी गई। जिसका आपने ईमानदारी, निष्ठा और कुशलतापूर्वक निर्वहन किया।

आपके निधन से प्रदेश को अपूरणीय क्षति हुई है। ईश्वर दिवंगत आत्मा को चिर-शांति और शोक संतप्त परिवार को इस दुःख की घड़ी में धैर्य एवं साहस प्रदान करे।’’

जयपुर, 9 अगस्त 2017