पीपीपी आधारित सार्वजनिक वितरण योजना को सुदृढ़ किया जायेगा

अन्नपूर्णा भण्डारों पर मिलेगा ’सबसे अच्छा-सबसे सस्ता’ ब्रांड

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे की पहल पर सार्वजनिक वितरण प्रणाली को दुरूस्त करने के लिए लागू की गई अन्नपूर्णां भण्डार योजना के लिए जल्द ही नया ब्राण्ड ’सबसे अच्छा-सबसे सस्ता’ लागू किया जायेगा। साथ ही, अधिक से अधिक उचित दर की दुकानों को अन्नपूर्णा भण्डार योजना से जोड़ने के लिए विशेष अभियान चलाया जायेगा।

श्रीमती राजे ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री निवास पर अन्नपूर्णा भण्डार योजना की समीक्षा के दौरान कहा है कि यह देश की अनूठी सार्वजनिक वितरण योजना है, जिसके माध्यम से पीपीपी माॅडल पर आमजन को उचित मूल्य पर आवश्यक वस्तुएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। उन्होंने इस योजना को आमजन के लिए अधिक सुलभ एवं सुदृढ़ कर संचालित करने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने अन्नपूर्णा भण्डार योजना की सफलता की कहानियों पर आधारित पुस्तिका एवं इस योजना की वेबसाइट www.annapurnabhandarrajasthan.in का लोकार्पण भी किया। उन्होंने उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले अन्नपूर्णा भण्डार संचालकों को उपहार स्वरूप दिया जाने वाला सिक्का जारी किया।

श्रीमती राजे ने फ्यूचर ग्रुप से उचित दर की दुकानों के संचालकों की सहायता के लिए हेल्पलाइन बनाने का सुझाव दिया, ताकि योजना के संचालन में आ रही समस्याओं का त्वरित निस्तारण हो सके। उन्होंने कुछ उपभोक्ता वस्तुओं की कीमतों के पुर्ननिर्धारण का भी सुझाव दिया।

प्रमुख शासन सचिव खाद्य एवं आपूर्ति डाॅ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि इस योजना के तहत उपलब्ध कराई जा रही उपभोक्ता वस्तुओं की क्वालिटी, पैकेजिंग तथा मूल्य बेहतरीन हैं। इस योजना से उपभोक्ताओं के साथ-साथ राशन डीलरों को अतिरिक्त आय सुनिश्चित हो रही है। उन्होंने बताया कि योजना की समीक्षा के लिए किए गए सर्वेक्षण में कुछ मुद्दे सामने आए हैं, जिन्हें कम्पनी के साथ साझा किया गया है।

बैठक में राशन डीलरों और कम्पनी के बीच मुनाफे के वितरण, चीनी व आटे की पैकेजिंग, राज ब्राण्ड के अतिरिक्त अन्य ब्रांड चाय, मसाले और नमक की उपलब्धता के मुद्दे पर विचार किया गया। इन विषयों पर शीघ्र ही विमर्श कर समुचित समाधान निकालने पर सहमति व्यक्त की गई।

इस अवसर पर मुख्य सचिव श्री सीएस राजन, प्रमुख शासन सचिव ऊर्जा श्री संजय मल्होत्रा, राज्य सरकार के साथ सहभागिता कर योजना का संचालन करने वाली निजी कम्पनी फ्यूचर ग्रुप के चेयरमैन श्री किशोर बियानी तथा विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

जयपुर, 29 अपे्रल 2016