राजस्थान बनेगा एशिया का पसंदीदा पर्यटन केन्द्र

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा है कि राज्य सरकार ने प्रदेश को एशिया का सबसे पसंदीदा पर्यटन केन्द्र बनाने का लक्ष्य रखा है। इसके लिए एक बहुआयामी पर्यटन विकास योजना क्रियान्वित की जा रही है। उन्होनें कहा कि युवाओं को पर्यटन सेे जुड़ी गतिविधियों का प्रषिक्षण देकर रोजगार के योग्य बनाने वाली पर्यटन इकाइयों को राज्य सरकार कौशल विकास प्रषिक्षण केन्द्र के रूप में मान्यता देगी।

श्रीमती राजे मंगलवार को सवाई माधोपुर में इण्डियन हेरीटेज होटल एसोषिएषन (आईएचएचए) के चौथे वार्षिक सम्मेलन के उद्घाटन समारोह को सम्बोधित कर रही थीं। उन्होनें कहा कि राजस्थान में पर्यटन क्षेत्र में विकास की अपार सम्भावनाएं हैं। इसके लिए राज्य सरकार विभिन्न स्तर पर काम कर रही है। उन्होनें बताया कि राज्य के विभिन्न पर्यटन केंद्रों के लिए एक मल्टीमीडिया प्रचार अभियान, निवेश के लिए उपयुक्त माहौल, पर्यटन सर्किटों के विकास, स्वच्छता तथा पर्यटकों की सुरक्षा से सम्बन्धित मुद्दों पर विशेष अभियान के तहत कार्य किये जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्थान में हेरीटेज होटल्स की संख्या देश में सबसे अधिक है, इसलिए सरकार का इस सेक्टर पर विशेष फोकस है। हाल ही में घोषित ट्यूरिज्म यूनिट पाॅलिसी के तहत हेरीटेज होटल्स को कई तरह की छूट दी गई हैं। नई ट्यूरिज्म यूनिट के लिए भी भू परिवर्तन सहित अन्य कार्यों में छूट देने का प्रावधान किया गया है। उन्होनें कहा कि राज्य की नई पर्यटन नीति भी बनाई जा रही है, जिसके लिए सभी से सुझाव और विचार आमंत्रित हैं।

श्रीमती राजे ने कहा कि हेरीटेज सम्पत्तियों के संवर्द्धन एवं विकास के बाद उन्हें पर्यटन व्यवसाय से जोड़ने के लिए राज्य सरकार निजी व्यवसायियों के साथ काम करने को तैयार है। साथ ही पर्यटन विभाग के कैलेण्डर में पारम्परिक मेलों, उत्सवों, आर्ट एण्ड क्राफ्ट प्रदर्शनी के साथ-साथ साहित्य सम्मेलन, संगीत सम्मेलन, फूड फेस्टिवल, थियेटर फेस्टिवल आदि नये युग की गतिविधियां शामिल की जा रही हैं।

मुख्यमंत्री की उपस्थिति में इण्डियन हेरीटेज होटल एसोसिएषन के अध्यक्ष श्री गज सिंह तथा टूरिज्म एण्ड हाॅस्पिटेलिटी स्किल कौन्सिल के सीईओ श्री प्रवीण राॅय ने राज्य के युवाओं को पर्यटन क्षेत्र से सम्बन्धित कौशल विकास का प्रषिक्षण देने के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किये। कार्यक्रम के दौरान श्रीमती राजे ने एक काॅफी टेबल बुक का विमोचन भी किया।

इससे पहले मुख्यमंत्री ने नाहरगढ़ होटल परिसर में एक प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। इसमें राजस्थान सरकार के पर्यटन विभाग तथा केन्द्रीय पर्यटन विभाग सहित मध्यप्रदेश, तमिलनाडु, जम्मू और कश्मीर राज्यों की पर्यटन सम्बन्धी गतिविधियों के बारे में जानकारी देने के लिए स्टाॅल लगाई गई थीं। उन्होनें सभी स्टाॅल पर मौजूद प्रतिनिधियों से उनकी संस्थाओं की गतिविधियों के बारे में चर्चा की।

इस अवसर पर पर्यटन राज्य मंत्री श्रीमती कृष्णेन्द्र कौर दीपा, सांसद श्री वीपी सिंह, श्री दुष्यन्त सिंह, सांसद तथा संसदीय समिति (पर्यटन) के अध्यक्ष श्री केडी सिंह, पर्यटन विभाग के प्रमुख शासन सचिव श्री शैलेन्द्र अग्रवाल सहित होटल तथा पर्यटन व्यवसाय से जुड़े उद्यमी एवं गणमान्य जन उपस्थित थे।

जयपुर/सवाई माधोपुर 22 सितम्बर 2015