तीन साल में राजस्थान बनेगा देश का अग्रणी राज्य

आपका जिला – आपकी सरकार कार्यक्रम नागौर में

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा है कि राजस्थान आधुनिक एवं विकसित प्रदेश बनने के रास्ते पर चल पड़ा है। आपसी प्रेम एवं भाईचारे के साथ हम सब मिलकर इसी गति से आगे बढ़ेंगे तो आने वाले तीन सालों में हमारा प्रदेश देश का अग्रणी राज्य होगा।

श्रीमती राजे बुधवार को डीडवाना में नागौर जिले की विभिन्न विकास परियोजनाओं के शिलान्यास एवं लोकार्पण समारोह में उपस्थित विशाल जनसमुदाय को सम्बोधित कर रही थीं। मुख्यमंत्री ने यहां करीब साढ़े तीन हजार करोड़ रुपये की लागत के 19 कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किए तथा नई घोषणाएं की। उन्होंने कहा कि हम एक परिवार के रूप में आगे बढ़ेंगे तो हमारा विकास कोई नहीं रोक सकता है।

मुख्यमंत्री ने कहा, आप सभी जानते हैं कि एक ओर तो पिछली सरकार ने आर्थिक रूप से चरमराया हुआ राजस्थान हमें विरासत में सौंपा वहीं दूसरी ओर सभी समाजों में आपस में झगड़े का बीज बोकर भविष्य के विकास की धारा को अवरुद्ध करने की कोशिश की। मीणा-मीना विवाद अदालत में पहुंचा दिया। इसी प्रकार गुर्जर, जाट और सवर्ण वर्ग के आरक्षण में भी कोर्ट का अडंगा लगा दिया। हिन्दू-मुस्लिम कौम में वैमनस्यता पैदा कर दी, ताकि कोई भी विकास के बारे में नहीं सोच सके। हम सभी को इस मानसिकता से ऊपर उठकर एक दूसरे को गले लगाते हुए आगे बढ़ना है।

विकास एक दिन की कहानी नहीं

श्रीमती राजे ने कहा कि विकास एक दिन की कहानी नहीं है और न ही यह अकेले का काम है। हम सब मिलकर ताकत से जुटेंगे और आप लोगों का भी साथ होगा, तब ही हम प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के सपने ’सबका साथ सबका विकास’ को साकार कर पायेंगे।

श्रीमती राजे ने कहा कि आगामी 26 जनवरी से प्रदेश में जल संरक्षण अभियान शुरू किया जायेगा। जिसमें प्रदेश के प्रत्येक व्यक्ति को साथ लगना होगा। अभियान के प्रथम चरण में सर्वाधिक जल समस्याग्रस्त तीन हजार गावों में जल संरक्षण के काम करवाए जायेंगे जिन्हें मानसून शुरू होने से पहले पूरा कर लिया जायेगा, ताकि पानी तालाब, पोखर के साथ छोटे नदी-नाले पानी से लबालब हो जाए।

13 दिसम्बर से ई-हैल्थ कार्ड

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में आरोग्य राजस्थान अभियान के अंतर्गत आगामी 13 दिसम्बर से प्रदेश के प्रत्येक नागरिक का ई-हैल्थ कार्ड बनाने का काम शुरू होगा, जिसमें उनके स्वास्थ्य से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी होगी। उन्होने कहा कि राज्य में स्वास्थ्य बीमा योजना दिसम्बर माह से लागू हो जाएगी। जिसमें 30 हजार से 3 लाख का बीमा हर व्यक्ति को मिलेगा। इस योजना को लागू करने वाला राजस्थान देश में अग्रणी प्रदेश होगा।

पांच हजार अन्नपूर्णा भण्डार 31 अक्टूबर से

श्रीमती राजे ने कहा कि 31 अक्टूबर से पांच हजार राशन की दुकानें अन्नपूर्णा भण्डार के रूप में काम करना शुरू कर देंगी। आगामी तीन वर्षों में प्रदेश की सभी 25 हजार उचित मूल्य की दुकानें अन्नपूूर्णा भण्डार के रूप में काम करने लग जाएंगी। यहां उपभोक्ताओं को तीन से तीस प्रतिशत तक कम कीमत पर घरेलू उपभोग की वस्तुएं मिलेंगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली सरकार के समय हमारा प्रदेश बेराजगारी के लिए जाना जाता था। आज वही प्रदेश स्किल डवलपमेन्ट में देश में पहले स्थान पर है। स्वच्छ भारत अभियान में भी हमें पहला स्थान मिला है। रिजर्व बैंक ने राज्य को निवेश में तीसरा स्थान तथा विश्व बैंक ने ’ईज आॅफ डूइंग बिजनेस’ में राजस्थान को छठी रैंक दी है। यह सभी आपके साथ और हमारी मेहनत से संभव हुआ है।

स्वच्छता संकल्प के साथ हो दीपावली पूजन

श्रीमती राजे ने इस अवसर पर सभी नागरिकों को दीपावली की अग्रिम शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आप सब पर मां लक्ष्मी की कृपा रहे, इसके लिए आपको अपने घर और मौहल्ले के साथ-साथ अपने गांव और शहर को स्वच्छ रखना होगा। उन्होंने कहा कि यदि आपको इस दीपावली पर अपने घर में खुशहाली लानी है तो आज से ही स्वच्छ अभियान से जुटना होगा। साथ ही दीपावली पर लक्ष्मी जी की पूजा की शुरूआत स्वच्छता के संकल्प के साथ करनी होगी।

मुख्यमंत्री मिली आपकी बेटी योजना की प्रतिभाशाली छात्राओं से

मुख्यमंत्री श्रीमती राजे ने मुख्यमंत्री आपकी बेटी योजना के अंतर्गत जिले की दो प्रतिभाशाली छात्राओं सुश्री सरिता एवं सुश्री सरोज से मुलाकात की तथा उनसे पढ़ाई-लिखाई के बारे में बातचीत की। मुख्यमंत्री ने दोनों बेटियों को 15-15 हजार रुपये के चेक प्रदान किए।

आठ वर्ष के उतार-चढ़ाव का समय समाप्त

श्रीमती राजे ने कन्या महाविद्यालय डीडवाना के शिलान्यास पर छात्राओं को बधाई देते हुए कहा कि पिछले आठ वर्षों से यह महाविद्यालय यहां बनेगा अथवा नहीं इस पर असमंजस की स्थिति थी। यह उतार-चढ़ाव आज समाप्त हो गया। आप सभी बच्चियों को बधाई। इस पर समारोह में उपस्थित छात्राओं में जमकर ताली बजाते हुए मुख्यमंत्री का अभिवादन किया।

इससे पहले सार्वजनिक निर्माण मंत्री श्री यूनुस खान ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि वर्षाें से प्यासे नागौर को अब मीठा पानी मिलेगा। श्रीमती राजे इस जिले के लिए भागीरथ बन कर आई हैं। उन्होंने कहा कि यहां हर जाति, सम्प्रदाय के लोग एक जाजम पर बैठकर बात करते हैं, काम करते हैं, जो पूरे प्रदेश के लिए साम्प्रदायिक सदभाव का संदेश है।

इस अवसर पर जनस्वास्थ्य अभियात्रिकी मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री श्री अरुण चतुर्वेदी, उद्योग मंत्री श्री गजेन्द्र सिंह खींवसर, कृषि मंत्री श्री प्रभूलाल सैनी, सहकारिता राज्यमंत्री श्री अजय सिंह किलक, ऊर्जा राज्य मंत्री श्री पुष्पेन्द्र सिंह, सांसद श्री सी.आर. चैधरी, श्री हरिओम सिंह राठौड़, जिले के विधायक, जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

नागौर/जयपुर, 28 अक्टूबर 2015