कैबिनेट की बैठक में महत्वपूर्ण निर्णय: 4 हजार करोड़ के निवेश प्रस्तावों को मंजूरी, प्रदेश में निवेश का शानदार माहौल

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे की अध्यक्षता में मंगलवार को मुख्यमंत्री कार्यालय में हुई कैबिनेट की बैठक में राज्य में 3 हजार 981 करोड़ रूपये के सात निवेश प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। इस निवेश से करीब 17 हजार व्यक्तियों को रोजगार मिलेगा। इन परियोजनाओं को राजस्थान इन्वेस्टमेंट प्रमोशन स्कीम-2014 के तहत कस्टमाइज्ड पैकेज का लाभ दिया जायेगा।

संसदीय कार्य मंत्री श्री राजेन्द्र राठौड़ ने मीडियाकर्मियों को जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश में रिसर्जेंट राजस्थान आयोजन के पहले से ही निवेश का शानदार वातावरण बन रहा है और यह सिलसिला जारी रहेगा। उन्होंने बताया कि मोबाइल फोन, एलईडी टीवी और इनसे संबंधित उत्पादों की 2150 करोड़ रूपये की दो परियोजनाएं भिवाड़ी के कारोली औद्योगिक क्षेत्र में स्थापित होंगी। पहली परियोजना में इंटेक्स समूह द्वारा प्रवर्तित जिओ-टेक एंटरप्राइजेज कम्पनी प्रा.लि. द्वारा एक हजार करोड़ रूपये का निवेश किया जायेगा जिससे करीब 7500 व्यक्तियों को रोजगार मिलेगा। दूसरी परियोजना में माइक्रोमेक्स समूह की कम्पनी भगवती प्रोडक्ट्स लि. 500 करोड़ रूपये का निवेश करेगी जिससे करीब 6000 व्यक्तियों को रोजगार मिलेगा। कम्पनी की भिवाड़ी के पथरेडी में भी एक इकाई स्थापित होगी।

श्री राठौड़ ने बताया कि भीलवाड़ा में जिन्दल साॅ लिमिटेड की ओर से एक हजार 150 करोड़ रूपये का निवेश कर लौह अयस्क खनन तथा छर्रो, स्पंज आयरन एवं स्टील निर्माण की परियोजना शुरू की जायेगी। इसमें 500 व्यक्तियों को रोजगार मिलेगा। उन्होंने बताया कि डाइकिन समूह की सहायक कम्पनी डाइकिन एयरकंडीशनिंग इण्डिया प्रा.लि. नीमराना स्थित जापानी जोन में 500 करोड़ रूपये का निवेश करेगी। इसमें लगभग 500 व्यक्तियों को रोजगार मिलेगा।

संसदीय कार्य मंत्री ने बताया कि भीलवाड़ा जिले के हमीरगढ में नितिन स्पिनर्स लिमिटेड द्वारा 286 करोड़ रूपये का निवेश किया जायेगा और यहां करीब 675 व्यक्तियों को रोजगार मिलेगा। उन्होंने बताया कि जयपुर स्थित महिन्द्रा वल्र्ड सिटी में पर्टो एस.ए.पेरिफेरिकोस आॅटोमेका. की ओर से ए.टी.एम. और सी.डी.एम. निर्माण के क्षेत्र में 144 करोड़ रूपये का निवेश किया जायेगा। इसमें करीब 450 व्यक्तियों को रोजगार मिलेगा। इसी प्रकार भूमिका एन्टरप्राइजेज द्वारा उदयपुर के सुखेर रीको औद्योगिक क्षेत्र में 411 करोड़ रूपये के निवेश से 250 कमरों की होटल और एक कन्वेंशन सेन्टर की स्थापना की जायेगी। इसमें 500 से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा।

न्याय आपके द्वार अभियान में 3 वर्ष का काम 45 दिन में

श्री राठौड़ ने बताया कि न्याय आपके द्वार अभियान के अन्तर्गत आयोजित शिविरों में उपखण्ड मजिस्ट्रेट, सहायक कलक्टर, कलक्टर, अतिरिक्त जिला कलक्टर एवं राजस्व अपील अधिकारी द्वारा 3 वर्ष में जितने राजस्व मुकदमों का निस्तारण किया जाता है उससे अधिक मुकदमों का निस्तारण इस अभियान के अन्तर्गत 45 दिन में हो गया। इससे किसानों को बड़ी राहत मिली है।

संसदीय कार्य मंत्री ने बताया कि अभियान के दौरान खाता दुरस्ती के 3 लाख 47 हजार से अधिक प्रकरण, खाता बंटवारे के 65 हजार से अधिक, नामांतरकरण के 4 लाख 67 हजार से अधिक, राजस्व नकलों के 4 लाख 12 हजार से अधिक और खातेदारी अधिकार के 10 हजार से अधिक मामलों का मौके पर ही निस्तारण किया गया।

जयपुर, 7 जुलाई 2015