बिजली तंत्र को सुदृढ़ करने के लिए अभियान अगले माह से

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा है कि बिजली तंत्र को सुदृढ़ करने के लिए प्रदेश में अगले माह से अभियान चलाया जायेगा। अभियान में मुख्य रूप से सुरक्षित एवं गुणवत्ता पूर्ण विद्युत आपूर्ति, विद्युत कनेक्शन अभियान, शिकायतों का त्वरित निस्तारण एवं विद्युत छीजत में कमी लाने पर कार्य होगा।

इंदिरा गांधी पंचायती राज संस्थान में शुक्रवार को विद्युत अभियान में प्रस्तावित कार्याें पर प्रस्तुतीकरण दिया गया। प्रस्तुतीकरण से पूर्व श्रीमती राजे ने कहा कि गत सरकार के पिछले पांच वर्षों में विद्युत तंत्र को सुदृढ़ करने के लिए कोई प्रयास नहीं किए गए। फलस्वरूप पूरा विद्युत तंत्र चरमरा गया। वर्तमान में विद्युत के क्षेत्र में हमारी स्थिति चुनौतीपूर्ण है। इसमें सुधार एवं विद्युत छीजत व चोरी रोकने के लिए जिला कलेक्टर एवं जनप्रतिनिधियों को सक्रिय भागीदारी निभानी होगी।

प्रमुख शासन सचिव ऊर्जा श्री संजय मल्होत्रा ने ऊर्जा क्षेत्र की वर्तमान स्थिति व चुनौतियों और इनके समाधान के लिए जिला अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों से अपेक्षाओं पर प्रस्तुतीकरण दिया। उन्होंने कहा कि समयबद्ध तरीके से विद्युत कनेक्शन जारी करने के लिए अभियान के अन्तर्गत प्रत्येक उपखण्ड क्षेत्र में 16 अगस्त से 27 सितम्बर तक चार स्थानों पर विद्युत शिविर लगाए जायेंगे। अभियान के दौरान ढीले तारों को कसने, टेढ़े पोल सीधे करने, लम्बे स्पान के बीच पोल लगाने एवं सबस्टेशन इम्प्रूवमेन्ट के काम किए जायेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में चिन्हित किए गए हाई रिस्क पाॅइन्ट्स में युद्ध स्तर पर किए जा रहे सुधार कार्यों का भौतिक सत्यापन किया जायेगा।

इस अवसर पर राज्य मंत्री परिषद के सदस्य, विधायकगण, मुख्य सचिव, प्रमुख शासन सचिव, शासन सचिव, राज्य के जिला कलक्टर एवं पुलिस अधीक्षक उपस्थित थे।

जयपुर, 24 जुलाई 2015