राजस्थान की ग्रोथ स्टोरी में भामाशाहों का योगदान अतुलनीय

कमला देवी बुधिया स्कूल भवन का लोकार्पण

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने राजस्थान के विकास, खासकर शिक्षा के क्षेत्र में भामाशाहों द्वारा दिए जा रहे अतुलनीय योगदान की मुक्तकंठ से सराहना करते हुए कहा कि भामाशाहों ने प्रदेश में शिक्षा की अलख जगाने का काम किया है। श्रीमती राजे ने कहा कि राज्य सरकार भामाशाहों द्वारा सामाजिक हित में दिए जा रहे अमूल्य सहयोग की एक-एक पाई का सदुपयोग सुनिश्चित करेगी।

श्रीमती राजे सोमवार को जयपुर के हीरापुरा में राजकीय कमला देवी बुधिया उच्च माध्यमिक विद्यालय भवन के लोकार्पण समारोह को संबोधित कर रही थीं। इस विद्यालय भवन का निर्माण 5 करोड़ बीस लाख रूपए की लागत से प्रवासी राजस्थानी और पैटन ग्रुप, कोलकाता के चैयरमेन श्री हरिप्रसाद बुधिया ने अपनी मां श्रीमती कमला देवी की स्मृति में कराया है। मुख्यमंत्री ने इस पुनीत कार्य के लिए चुरू जिले के मूल निवासी श्री बुधिया एवं उनके परिजनों का आभार व्यक्त किया।

श्रीमती राजे ने कहा कि सरकार स्कूलों के विकास के लिए कारपोरेट सोशल रेस्पोन्सब्लिटी (सीएसआर) मद तथा व्यक्तिगत सहयोग से प्राप्त प्राप्त फंड का मुख्यमंत्री विद्या दान कोष और ज्ञान संकल्प पोर्टल के माध्यम से पारदर्शिता से उपयोग सुनिश्चत करेगी। इन प्लेटफार्म का उपयोग स्कूलों की मूलभूत आवश्यकताओं को पूरा करने तथा वहां आवश्यक संसाधन जुटाने में किया जाएगा। सरकार यह भी प्रयास कर रही है कि आयकर कानून के सेक्शन 12 (एए) तथा 80 (जी) के तहत इनमें अंशदान करने वाले दानदाताओं को छूट मिले।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने दृढ़ इच्छाशक्ति से राजस्थान में शिक्षा के परिदृश्य को बदला है। आदर्श, मॉडल एवं उत्कृष्ट विद्यालयों, सरकारी स्कूलों में स्मार्ट क्लासेज, पेरेंट्स-टीचर मीट जैसे नवाचारों की सराहना देशभर में हो रही है। गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के साथ अब हमारे सरकारी स्कूल पहले से बेहतर हुए हैं। इस साल भामाशाहों से स्कूलों के विकास और उनमें आधारभूत सुविधाएं विकसित करने के लिए 62 करोड़ रूपए से अधिक का सहयोग मिल चुका है।

इससे पहले उद्योग मंत्री श्री राजपाल सिंह शेखावत ने कहा कि राजस्थान में, विशेषकर शेखावाटी क्षेत्र में समाज सेवा के पुनीत उद्देश्य से भामाशाहों द्वारा मुक्त हस्त से दान की अनूठी परम्परा रही है। उन्होंने प्रवासी राजस्थानियों को प्रदेश के विकास में और अधिक सक्रिय भागीदारी निभाने का आह्वान किया।

शिक्षा राज्यमंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने शिक्षा के क्षेत्र में राजस्थान की उपलब्धियों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों का न केवल नामांकन बढ़ा है बल्कि बोर्ड कक्षाओं के परीक्षा परिणामों में भी उल्लेखनीय सुधार आया है।

समारोह में भामाशाह श्री हरिप्रसाद बुधिया ने कहा कि प्रदेश के विकास के प्रति मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे के समर्पण भाव से उन्हें प्रेरणा मिली। कमला देवी बुधिया स्कूल भवन के निर्माण के बाद अब वे चूरू के रतननगर स्थित उस सरकारी विद्यालय भवन का भी नवनिर्माण करा रहे हैं, जिसमें उन्होंने कभी पढाई की थी। आज इस विद्यालय भवन के लोकार्पण अवसर पर हमारा पूरा परिवार उसी तरह महसूस कर रहा है जैसे बेटी को ससुराल के लिए विदा करते हैं।

इस अवसर पर विधायक श्री अशोक परनामी, श्री मोहनलाल गुप्ता, शासन सचिव स्कूल शिक्षा श्री नरेशपाल गंगवार सहित बुधिया परिवार के सदस्य, स्कूल के बच्चे एवं अभिभावक एवं बड़ी संख्या में आम लोग भी उपस्थित थे।

जयपुर, 10 जुलाई 2017