पिछली सरकार ने नहीं दिया ध्यान, हमने बदले हालात

आपका जिला-आपकी सरकार

दौसा को दी 1770 करोड़ की सौगात

मनोहरपुर-लालसोट वाया दौसा सड़क को फोरलेन में बदलेंगे

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा कि पिछली सरकार के कार्यकाल में जिले से 5-5 मंत्री होने के बावजूद दौसा विकास के लिहाज से 5 कदम भी आगे नहीं बढ़ा। जबकि हमारी सरकार ने ढाई वर्षों में दौसा जिले कों 1770 करोड़ रुपये की सौगात दी है। आज 100 करोड़ रुपए से अधिक कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया है। इसके अलावा करीब 750 करोड़ रुपये के विकास कार्य दौसा जिले में हमारे इस कार्यकाल में चल रहे हैं। मनोहरपुर-लालसोट वाया दौसा सड़क को फोरलेन में बदलने का 920 करोड़ का काम अलग है, जो शीघ्र ही शुरू किया जाएगा।

श्रीमती राजे ‘आपका जिला आपकी सरकार‘ कार्यक्रम के दूसरे दिन सोमवार को पीजी कॉलेज दौसा में विकास कार्यों का लोकार्पण तथा शिलान्यास करने के बाद उपस्थित जनसमुदाय को सम्बोधित कर रही थीं। मुख्यमंत्री ने कहा कि कभी यहां सामाजिक वैमनस्यता चरम पर थी, लेकिन आज हालात बदल चुके हैं। हमनें प्रयास किया तो ईश्वर के आशीर्वाद से अब यहां के नागरिकों के प्रेम और भाईचारा है।

उरी में हुए आतंकी हमले के शहीदों को श्रद्धांजलि दी

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने जम्मू-कश्मीर के उरी सेक्टर में हुए कायराना आतंकी हमले में 17 जवानों के शहीद होने की घटना पर दुख प्रकट करते हुए कहा कि इस घटना की जितनी भी निंदा की जाए कम है।

उन्होंने कहा कि राजसमंद जिले की भीम तहसील के राजवा गांव के हवलदार निम्ब सिंह रावत भी इस हमले में शहीद हुए है। मुझे ही नहीं पूरे देश को इस घटना का बेहद दुख है। मैं इन शहीदों की शहादत पर शीश नवाती हूं। दुख की इस घड़ी में हमारा राजस्थान रूपी पूरा परिवार शहीदों के परिजनों के साथ है। हमारा देश कश्मीर में सीमा पार से आतंकवाद को किसी भी स्तर पर बर्दाश्त नहीं करेगा। आतंक का कोई मजहब और जाति नहीं होती। देश ऐसी नापाक हरकत करने वालों को सबक सिखाने में पूरी तरह सक्षम है।

उरी में हुए आतंकी हमले के शहीदों को श्रद्धांजलि दी

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने जम्मू-कश्मीर के उरी सेक्टर में हुए कायराना आतंकी हमले में 17 जवानों के शहीद होने की घटना पर दुख प्रकट करते हुए कहा कि इस घटना की जितनी भी निंदा की जाए कम है।

उन्होंने कहा कि राजसमंद जिले की भीम तहसील के राजवा गांव के हवलदार निम्ब सिंह रावत भी इस हमले में शहीद हुए है। मुझे ही नहीं पूरे देश को इस घटना का बेहद दुख है। मैं इन शहीदों की शहादत पर शीश नवाती हूं। दुख की इस घड़ी में हमारा राजस्थान रूपी पूरा परिवार शहीदों के परिजनों के साथ है। हमारा देश कश्मीर में सीमा पार से आतंकवाद को किसी भी स्तर पर बर्दाश्त नहीं करेगा। आतंक का कोई मजहब और जाति नहीं होती। देश ऐसी नापाक हरकत करने वालों को सबक सिखाने में पूरी तरह सक्षम है।

बीसलपुर-दूदू-बस्सी जल सप्लाई परियोजना पर जताया आभार

श्रीमती राजे ने कहा किं पानी की समस्या को देखते हुए हमनें बीसलपुर -दूदू, बस्सी जल सप्लाई परियोजना के जरिए तूंगा हेडवर्क्स से शहरी जल योजना के अपग्रेडेशन का काम श्राद्धपक्ष के निकलते ही शुरू करवा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए 7 करोड़ 75 लाख रुपये स्वीकृत कर टेंडर प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। इस पर उपस्थित जनसमूह ने तालियां बजाकर मुख्यमंत्री का आभार जताया।

लालसोट पेयजल समस्या का समाधान होगा

श्रीमती राजे ने लालसोट के पेयजल की समस्या का समाधान की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि हम जनता की भलाई के काम करवाने में कांग्रेस और भाजपा या किसी अन्य पार्टी का भेद नहीं करते। हमारे लिए सर्वोच्च क्षेत्र की जनता है। इसलिए लालसोट में पेयजल समस्या का निराकरण शीघ्र करेंगे।

दौसा-कुंडल-गुढ़ा कटला सड़क बनेगी

मुख्यमंत्री ने क्षेत्रवासियों की मांग को देखते हुए सभास्थल पर ही दौसा-कुंडल-गुढ़ा कटला की 31 किमी लंबी सड़क बनवाने की घोषणा की। इस पर लोगों ने जोरदार तालियां बजाकर मुख्यमंत्री की घोषणा का स्वागत किया।

हमारा नारा सबका साथ-सबका विकास, कांग्रेस का मंत्र अपना हाथ-अपना विकास

मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा सबका साथ-सबका विकास में विश्वास रखती हैं जबकि कांग्रेस अपना हाथ-अपना विकास की अवधारणा पर चलती है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने 60 सालों में यही किया और देश एवं प्रदेश के विकास पर कोई ध्यान नहीं दिया। हमनें अपने शासनकाल में जिस तरह काम किया, वैसा काम अगर 60 सालों में हुआ होता तो आज प्रदेश सबसे अग्रणी राज्यों में शामिल होता।

संत सुंदरदास पैनोरमा का शिलान्यास

श्रीमती राजे ने सभा स्थल पर संत सुंदरदासजी के पैनोरमा सहित 9 विकास कार्यों के शिलान्यास एवं 11 विकास कार्यों के लोकार्पण की घोषणा की। हालांकि उन्होंने श्राद्ध पक्ष होने के कारण पट्टिकाओं के अनावरण का बटन नहीं दबाया। उन्होंने कहा कि मेंहदीपुर बालाजी सर्किट के विकास की डीपीआर भी तैयार करवा ली गई है। जिस पर शीघ्र काम शुरू किया जाएगा।

दौसा के स्कूलों से मिलेगी प्रदेश को प्रेरणा

मुख्यमंत्री ने दौसा जिले के स्कूलों में प्रार्थना स्थल पर सभी छात्रों को अपने परिवार के सभी निरक्षर लोगों को साक्षर बनाने की जो शपथ दिलाई जाती है, वह काबिले तारीफ है। इसके लिए दौसा जिला साधुवाद का पात्र है। उन्होंने कहा कि यह शपथ इतनी कारगर रही है कि जिले के सभी विद्यालयों के बच्चे अपने अनपढ़ माता-पिता तथा दादा-दादी को साक्षर बनाने में जुटे हैं। कई विद्यार्थियों ने तो अपने दादा-दादी को साक्षर भी बना दिया है। उन्होंने कहा कि अन्य जिलों को भी इस तरह का नवाचार करना चाहिए।

2 अक्टूबर से सफाई अभियान और पंचायत कैम्प

श्रीमती राजे ने प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत के सपने को साकार करने का उल्लेख करते हुए कहा कि आने वाले 2 अक्टूबर को हम पूरे राजस्थान में सफाई अभियान चलाएंगे। उन्होंने सभी प्रदेशवासियों से अपने गांव और शहर को स्वच्छ बनाकर समूचे प्रदेश को स्वच्छ बनाने के इस अभियान में योगदान देने की अपील की। 2 अक्टूबर से ही ग्राम पंचायत स्तर पर कैम्प आयोजित किए जाएंगे, जिनमें रास्तों के विवाद सुलझाए जाएंगे।

बीपीएल कार्ड पर लिखी जाएगी स्वास्थ्य की जानकारी

मुख्यमंत्री ने कहा कि बीपीएल कार्ड पर कार्ड धारकों के स्वास्थ्य संबंधी मूलभूत जानकारी दर्ज की जाएगी ताकि आपात स्थिति में इस जानकारी का इस्तेमाल कर अस्पतालों में तुरंत इलाज शुरू किया जा सके।

‘ग्राम‘ में होगी 10 हजार महिला किसानों की भागीदारी

मुख्यमंत्री ने प्रदेश के विकास के लिए राज्य सरकार के प्रयासों का जिक्र करते हुए कहा कि ’रिसर्जेंट राजस्थान’ की सफलता के बाद हम इस साल नवम्बर के महीने में जयपुर में ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट ‘ग्राम‘ का आयोजन करने जा रहे हैं। इस सम्मेलन में कुल 50 हजार किसान शामिल होंगे जिनमें 20 प्रतिशत महिलाएं होंगी।

9 लाख 50 हजार लोगों को रोजगार दिया

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने 15 लाख लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने का वादा किया था। इस वादे पर निश्चित रूप से हम खरे उतरेंगे। हमारी सरकार ने अब तक सरकारी और गैर सरकारी क्षेत्र में 9 लाख 50 हजार लोगों को सरकारी व गैर सरकारी क्षेत्र में रोजगार दिया है।

हमारी योजनाओं की सफलता से विरोधियों के मुंह बंद हुए

श्रीमती राजे ने राज्य के हर वर्ग के लोगों के कल्याण के लिए चलाई जा रही योजनाओं जैसे – न्याय आपके द्वार, आपका जिला आपकी सरकार, सरकार आपके द्वार, भामाशाह योजना, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, मुख्यमंत्री राजश्री योजना, गौरव पथ, अन्नपूर्णा योजना, मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान आदि का जिक्र करते हुए कहा कि इनकी सफलता से विपक्षी साथियों के मुंह बंद हो गए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जब अन्नपूर्णा योजना तथा मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान हमने शुरू किया तो हमारे विपक्षी साथियों ने इसकी खूब आलोचना की, लेकिन जब अन्नपूर्णा योजना से गांवों के लोगों को भी किफायती दरों पर गुणवत्ता की चीजें मिलने लगी तथा जल स्वावलम्बन अभियान से प्रदेश के बांध-तालाब 90 प्रतिशत तक भर गए तो विपक्षियों के मुंह बंद हो गए।

इस अवसर पर जिला प्रभारी तथा सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री श्री अरुण चतुर्वेदी, धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री ओंकार सिंह लखावत, सांसद श्री रामकुमार वर्मा, विधायक श्री ओमप्रकाश हुडला, श्री मोहन लाल गुप्ता, श्रीमती अल्का गुर्जर, श्री शंकर लाल शर्मा, जिला कलक्टर श्री अशफाक हुसैन एवं वरिष्ठ अधिकारी तथा गणमान्यजन उपस्थित रहे।

इन कार्यों का हुआ लोकार्पण-शिलान्यास

 

लोकार्पण

कुल100 करोड़
36 लाख
1.तहसील भवन, नांगल राजावतान1.74 Cr
2.तहसील भवन, सैथल1.75 Cr
3.नवीन आश्रम कन्या छात्रावास भवन, नांगल राजावतान1.90 Cr
4.PHC मंडावरी में मुख्य चिकित्सा अधिकारी पैरामेडिकल स्टाफ एवं वार्ड ब्वॉय का आवास का निर्माण1.62 Cr
5.प्रशासनिक थाना मंडावरी भवन निर्माण 1.66 Cr
6.तहसील भवन बड़ियाल कलां भवन निर्माण 1.69 Cr
7.तहसील भवन बैजूपाड़ा भवन निर्माण1.70 Cr
8.राजकीय महाविद्यालय भवन सिकराय निर्माण 2.65 Cr
9.132 KV Gss बगड़ी (लालसोट)13.70 Cr
10.33/11 KV Gss मीनापाड़ा (बसवा)1.70 Cr

शिलान्यास

1.बहु उद्देशीय पशु चिकित्सालय, दौसा5.76 Cr
2.जिला दौसा में 44 नम्बर ग्रामीण गौरव पथ मय नाली निर्माण 26.40 Cr
3.पुलिस थाना सिकन्दरा निर्माण 1.70 Cr
4.वाणिज्य कर अधिकारी भवन का निर्माण 1.47 Cr
5.शास्त्री संस्कृत महाविद्यालय, दौसा में नवीन निर्माण व पुनरुद्धार 1 Cr
6.RUSA योजनान्तर्गत श्री संत सुंदरदास राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय दौसा में नवीन निर्माण व पुनरुद्धार 70 Lac
7.RUSA योजनान्तर्गत राजेश पायलेट राजकीय महाविद्यालय, लालसोट में दो कक्षा कक्ष एवं एक प्रवेश द्वार का निर्माण 70 Lac
8.बीसलपुर-दूदू-बस्सी जल सप्लाई परियोजना के तूंगा हैडवर्क्स से शहरी जल योजना दौसा का संवर्धन 11 Cr
9.संत सुन्दरदास पैनोरमा4.50 Cr

दौसा/जयपुर 19 सितम्बर 2016

«आपका जिला आपकी सरकार