जयपुर में कैंसर इंस्टीट्यूट और बीकानेर व झालावाड़ में केयर सेंटर खुलेंगे

जयपुर, 25 फरवरी। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे ने मंगलवार को प्रदेशवासियों के लिए महत्वपूर्ण घोषणाएं कीं। उन्होंने कहा कि जयपुर में कैंसर रिसर्च इंस्टीट्यूट तथा झालावाड़ एवं बीकानेर में कैंसर केयर सेंटर खोले जाएंगे।

श्रीमती राजे ने झालवाड़ में उद्यानिकी एवं वानिकी महाविद्यालय के निरीक्षण के दौरान ये घोषणाएं कीं। उन्होंने बताया कि इन संस्थानों की स्थापना के लिए केंद्र सरकार ने स्वीकृति प्रदान कर दी है। केंद्र से इसके लिए 200 करोड़ रुपए की राशि प्राप्त होगी। इसके अतिरिक्त होने वाला व्यय राज्य सरकार वहन करेगी। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने इसके लिए 200 करोड़ रुपए का प्रावधान रखा है और यह राशि मंजूर भी कर दी है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि झालावाड़ के कैंसर केयर सेंटर से कोटा संभाग के चार जिलों और मध्यप्रदेश के रोगियों को भी उपचार में आसानी होगी।

इससे पहले श्रीमती राजे ने उद्यानिकी एवं वानिकी महाविद्यालय व साइंस पार्क का निरीक्षण किया। उन्होंने महाविद्यालय स्थित नर्सरी और पाॅली हाउस का भी अवलोकन किया और वहां के कार्मिकों से शिमला मिर्च, स्ट्राॅबेरी व टमाटर सहित अन्य फसलों के उत्पादन की प्रक्रिया के बारे में जानकारी ली।

मुख्यमंत्री ने इस दौरान आमजन के अभाव अभियोग भी सुने और उनके त्वरित निस्तारण के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री के साथ झालावाड़-बारां के सांसद श्री दुष्यंत सिंह भी थे।