जनजातीय क्षेत्रों में शीघ्र भरे जाएं रिक्त पद

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा कि जनजातीय क्षेत्रों में पशुपालन, मत्स्य पालन एवं खेलों को अधिकाधिक बढ़ावा दिया जाए। श्रीमती राजे ने निर्देश दिए कि जनजातीय क्षेत्रों में प्रशासनिक अधिकारी, शिक्षक, वार्डन एवं अन्य सभी रिक्त पद शीघ्र भरे जाएं ताकि लोगों को सभी योजनाओं का लाभ समय पर मिल सके।

श्रीमती राजे सोमवार को मुख्यमंत्री निवास पर जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग की बजट घोषणाओं की प्रगति की समीक्षा कर रही थीं। उन्होंने निर्देश दिए कि जनजातीय क्षेत्र में जो भी हाॅस्टल बन चुके हैं, उन्हें जुलाई माह से शुरू कर दिया जाए और जिनके भवन निर्माणाधीन है उन्हें फिलहाल किराये के भवनों में संचालित किया जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जनजातीय क्षेत्रों में सड़क सहित अन्य निर्माण कार्याें की गुणवत्ता उच्च रहे और इनकी वास्तविक स्थिति से आॅनलाइन अवगत कराया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि जिन बालिका छात्रावासों को खेल छात्रावासों के रूप में अपग्रेड किया जा रहा है उनमें सभी आवश्यक सुविधाएं हो और इनका अपग्रेडेशन समय पर पूरा किया जाए।

श्रीमती राजे ने जनजातीय क्षेत्रों में सरकारी भर्तियों, रिक्तियों, माँ-बाड़ी केन्द्रों, छात्रावासों, ग्रामीण सड़कों, बिजली एवं पानी की स्थिति सहित सभी बजट घोषणाओं की विस्तार से समीक्षा की और सभी घोषणाओं को समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिए।

पुनः शुरू होगा कम्यूनिटी लिफ्ट इरीगेशन

मुख्यमंत्री ने बैठक में निर्देश दिए कि जनजातीय क्षेत्र में बंद कडाना बैक वाटर्स की 41 कम्यूनिटी लिफ्ट इरीगेशन को पुनः इस प्रकार शुरू किया जाए कि इससे सतत् राजस्व के साथ लोगों को ज्यादा लाभ मिले। बैठक में निर्णय लिया गया कि यह परियोजना पुनः पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू की जायेगी, जिसमें सौर ऊर्जा विभाग, कृृषि विभाग एवं जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग साथ काम करेंगे।

बैठक में जनजाति क्षेत्रीय विकास मंत्री श्री नंदलाल मीणा, मुख्य सचिव श्री सी.एस. राजन, जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग के प्रमुख शासन सचिव श्री खेमराज, आयोजना सचिव श्री अखिल अरोड़ा, विशेष सचिव वित्त श्री सुरेशचंद्र दिनकर सहित अन्य उच्च अधिकारी उपस्थित थे।

जयपुर, 25 मई 2015