राजस्थान के भित्ती चित्रों को रेल मंत्री ने सराहा

केन्द्रीय रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभु को राजस्थान के शहरों में रेलवे स्टेशनों पर बनाये गये भित्ती चित्र बहुत भाये। इसका इजहार उन्होंने गुरुवार को अपने रेल बजट भाषण में किया। यहां यह गौरतलब होगा कि ये भित्ती चित्र मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे की पहल पर हाल ही में प्रदेश के शहरों में बनवाये गये हैं।

श्रीमती राजे ने केन्द्रीय रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभु को 16 अप्रैल, 2015 को पत्र लिखा जिसमें उन्होंने कहा था कि प्रदेश के रेलवे स्टेशनों को आकर्षक बनाने के लिए उन्हें विभिन्न थीम पर आधारित पेंटिंग से सजाया जाए। मुख्यमंत्री का यह सुझाव रेल मंत्री को पसंद आया और उन्होंने देश के सभी बड़े रेलवे स्टेशनों पर ऐसी चित्रकारी करने का निर्णय लिया। इसके बाद रेल मंत्रालय ने सवाई माधोपुर रेलवे स्टेशन को वन्य जीवन एवं पेड़-पौधों सहित प्राकृतिक छटाओं की खूबसूरत चित्रकारी से सजाया।

श्री प्रभु ने अपने बजट भाषण में सवाई माधोपुर रेलवे स्टेशन पर वन्य जीवन के चित्रांकन का विशेष उल्लेख करते हुए कहा कि इससे न केवल स्टेशन की सुन्दरता बढ़ती है, बल्कि उस क्षेत्र से सम्बन्धित स्थानीय विशेषताओं के बारे में भी यात्रियों को जानकारी मिलती है। उन्होंने उदयपुर एवं बीकानेर का खास उल्लेख करते हुए कहा कि इन रेलवे स्टेशनों पर स्थानीय कला और प्रतिभा का प्रदर्शन किया जाना सराहनीय है। साथ ही, कहा कि अब हम आदिवासी कला को प्रदर्शित करने के विशेष प्रयास करेंगे।

राज्य सरकार जयपुर रेलवे स्टेशन को जोगी आर्ट, जोधपुर रेलवे स्टेशन को फड पेंटिंग, बीकानेर रेलवे स्टेशन को बादल महल में बने फ्लोरल मोटिफ्स जबकि उदयपुर रेलवे स्टेशन को मेवाड़ स्कूल आॅफ आर्ट की थीम पर आधारित चित्रकारी से सजा रही है। जयपुर के दो छोटे स्टेशनों पर भी पारम्परिक राजस्थानी कठपुतली कला और जयपुर स्काई लाइन की थीम पर आधारित चित्र बनाए जा रहे हैं। अजमेर रेलवे स्टेशन को सेक्यूलर केलिग्राफी, भरतपुर को पक्षियों पर आधारित थीम जबकि कोटा स्टेशन को बूंदी स्कूल आॅफ आर्ट की थीम से चित्रित किया जाएगा।

जयपुर, 25 फरवरी 2016