कैंसर केयर, सुपर स्पेशियलिटी अस्पतालों के काम में तेजी लाएं

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने राज्य स्तरीय कैंसर रिसर्च इन्सटिट्यूट और नए मेडिकल काॅलेजों की स्थापना, वर्तमान में संचालित मेडिकल काॅलेजों में सुपर स्पेशियलिटी विंग बनाने तथा जिला स्तर के अस्पतालों में कैंसर केयर युनिट स्थापित करने के कार्याें में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं।

श्रीमती राजे सोमवार को मुख्यमंत्री निवास पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, चिकित्सा शिक्षा विभाग तथा आयुष विभाग की बजट घोषणाओं तथा अन्य परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा कर रही थीं। उन्होंने कहा कि अस्पतालों में सुपर स्पेशियलिटी विंग और कैंसर केयर युनिट स्थापित करने के लिए निजी क्षेत्र के उद्यमियों तथा निवेशकों की सहभागिता की संभावनाएं तलाशी जानी चाहिए।

मुख्यमंत्री ने बजट तथा अन्य घोषणाओं के शेष रहे सभी कार्यों को पूरा करने के लिए टाइमलाइन बनाया जाए ताकि आमजन को इन कार्यक्रमों का समय पर अपेक्षित लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि विभाग की परियोजनाओं की नियमित समीक्षा की जानी चाहिए, जिससे क्रियान्वयन में आ रही परेशानी को समय पर दूर किया जा सके। उन्होंने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री राजेन्द्र राठौड़ को समीक्षा बैठकों की माॅनिटरिंग करने के निर्देश दिए।

श्रीमती राजे ने सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर प्रत्येक माह शिशु और स्त्री रोग विशेषज्ञ डाॅक्टरों की सेवाओं के साथ-साथ बच्चों के टीकाकरण आदि के लिए विशेष दिवस आयोजित करने को कहा। उन्होंने इन दिवसों पर विशेषज्ञ डाॅक्टरों की अनिवार्य उपस्थिति सुनिश्चित करने तथा आमजन को इन दिवसों के बारे में विभिन्न सरकारी विभागों और जनप्रतिनिधियों के माध्यम से जागरूक करने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जनजाति क्षेत्रों में बच्चों में कुपोषण की रोकथाम के लिए चल रहे कुपोषण उपचार केन्द्रों की प्रभावी निगरानी की जाए तथा इनके बारे में जनता को जागरूक करने के अभियान में स्थानीय मीडिया और जनप्रतिनिधियों को भी भागीदार बनाया जाए। उन्होंने कुपोषण के विषय पर महिला एवं बाल विकास तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की संयुक्त बैठक आयोजित कर एकीकृत योजना तैयार करने और उसे प्रभावी तरीके से लागू करने के निर्देश दिए।

बैठक में चिकित्सा मंत्री श्री राठौड़ ने बताया कि आरोग्य राजस्थान कार्यक्रम के तहत एक करोड़ परिवारों के स्वास्थ्य सर्वे का कार्य पूरा हो चुका है। दूसरे चरण में ग्राम पंचायत स्तर पर स्वास्थ्य जांच शिविर अभियान भी शुरू किया जा चुका है। उन्होंने राज्य में आॅर्गन ट्रान्सप्लान्ट की सुविधा शुरू होने, नए मदर मिल्क बैंक, पालना गृृह एवं प्रसूति केन्द्रों की स्थापना, कचरा बीनने वाले बच्चों के स्वास्थ्य परीक्षण अभियान, धौलपुर जिले में हैल्थ रूट कार्यक्रम, किशोरियों को सेनेट्री नैपकिन उपलब्ध कराने की योजना तथा एएनएम संवाद कार्यक्रम के माध्यम से विभाग के उच्चाधिकारियों द्वारा समस्या-समाधान कार्यक्रमों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आयुर्वेद विभाग द्वारा हर्बल पार्कों के विकास, वेलनेस तथा योग केन्द्रों की स्थापना के कार्य भी किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने इन कार्यक्रमों और उपलब्धियों पर संतोष व्यक्त किया।

बैठक में प्रमुख शासन सचिव वित्त श्री प्रेमसिंह मेहरा, प्रमुख शासन सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य श्री मुकेश शर्मा, प्रमुख शासन सचिव आयुर्वेद श्री संजय दीक्षित, निदेशक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन श्री नवीन जैन, अतिरिक्त मिशन निदेशक श्री नीरज के. पवन, आयोजना सचिव श्री अखिल अरोरा सहित स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा, आयुर्वेद विभागों के संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

जयपुर, 21 दिसम्बर 2015