युवाओं में खादी के लिए आकर्षण है

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा है कि ‘राजस्थान हैरिटेज वीक’ के दौरान बड़ी संख्या में लोगों, विशेषकर युवाओं, की उपस्थिति से यह स्पष्ट है कि उनमें खादी के प्रति आकर्षण है। उन्होंने कहा कि इस आयोजन की सफलता से प्रदेश में खादी और हथकरघा उद्योगों को विस्तार में मदद मिलेगी।

श्रीमती राजे शनिवार शाम को होटल क्लाक्र्स आमेर में खादी ग्रामोद्योग बोर्ड तथा सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग विभाग की ओर से आयोजित ‘राजस्थान हैरिटेज सप्ताह’ के तीसरे और अंतिम दिन ‘हैण्डमेड इन राजस्थान’ फैशन शो के अवसर पर मीडियाकर्मियों से बातचीत कर रही थीं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि खादी आधुनिक या पारम्परिक परिधान नहीं, बल्कि एक जीवन पद्धति है। खादी को फैशन शो तक ले जाने का उद्देश्य इससे जुड़े उद्यमियों व कारीगरों को बढ़ावा देकर रोजगार के अधिक से अधिक अवसर पैदा करना है। ‘हैण्डमेड इन राजस्थान’ आयोजन से बड़ी संख्या में डिजाइनरों, बुनकरों, कारीगरों और हस्तशिल्पकारों के जुड़ने पर खुशी जाहिर करते हुए उन्होंने कहा कि इस माहौल का लाभ पूरे राजस्थान को मिलेगा।

‘हैण्डमेड इन राजस्थान’ कार्यक्रम के अंतिम दिन मशहूर फैशन और टेक्सटाइल डिजाइनर अब्राहम और ठाकोर, जानी-मानी हैण्डलूम विशेषज्ञ रिता कपूर चिश्ती, राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता बुनकर श्री अब्दुल मजीद, वरिष्ठ बुनाई विशेषज्ञ श्री मुस्तकीम कचारा, न्यूयार्क की डिजाइनर लार्स एण्डरसन, बैंगलूर से प्रसिद्ध साउथ इंडियन साड़ी विशेषज्ञ पवित्रा मुद्दया, राजस्थान के प्रसिद्ध महाराजा स्टाइल के डिजाइनर रोहित और अभिषेक तथा आधुनिक जयपुर के प्रतिनिधि जयपुर माॅडर्न के श्री यश अग्रवाल द्वारा डिजाइन तथा प्रदेश के विभिन्न भागों के बुनकरों द्वारा तैयार परिधानों को माॅडल्स ने आकर्षक ढंग से पेश किया।

शो के दौरान 90 वर्षीय खादी प्रेमी श्री भगवान सहाय कानूनगो ने भी रैम्प पर पहुंचकर खादी के प्रति अपने लगाव को प्रदर्शित किया। मुख्यमंत्री सहित सभी दर्शकों ने खड़े होकर तालियां बजाकर उनका अभिवादन किया। मुख्यमंत्री ने फैशन शो के सभी प्रतिभागियों तथा दर्शकों का उत्साहवर्धन किया। उन्होंने इस कार्यक्रम के लिए डिजाइनरों, बुनकरों तथा आयोजन से जुड़े अधिकारियों को सफल आयोजन के लिए बधाई दी।

इस अवसर पर प्रमुख शासन सचिव लघु उद्योग श्री राजीव स्वरूप, फैशन क्षेत्र के जानी-मानी हस्तियां जैसे बीबी रसेल, खादी विशेषज्ञ पद्मभूषण श्री राजीव सेठी, श्री मार्तण्ड सिंह, अन्य वरिष्ठ अधिकारी एवं गणमान्यजन उपस्थित थे।

जयपुर, 5 दिसम्बर 2015