हर जिले में होगी हवाई पट्टी और प्रतीक्षालय

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा है कि सभी जिलों में हवाई पट्टियां बनाई जाएंगी और उन पर झालावाड़ की तर्ज पर प्रतीक्षालय भी बनाए जाएंगे।

श्रीमती राजे ने यह बात बुधवार को झालावाड़ जिले में कोलाना हवाई पट्टी पर नवनिर्मित प्रतीक्षालय भवन का लोकार्पण करने के बाद कही। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का प्रयास है कि प्रदेश के अधिक से अधिक शहर हवाई सेवाओं से जुडे़। प्रतीक्षालय परिसर के विकास पर करीब 2 करोड़ रूपये की लागत आई है।

मुख्यमंत्री ने लोकार्पण के बाद प्रतीक्षालय का अवलोकन किया और एक नवजात की मां श्रीमती सीताबाई को बेबी किट प्रदान किया। उल्लेखनीय है कि जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी द्वारा शुरू किये गये नवाचार के तहत संस्थागत प्रसव वाली माताओं को यह बेबी किट प्रदान किया जा रहा है।

इस अवसर पर सांसद श्री दुष्यन्त सिंह, विधायक श्री रामचन्द्र सुनारीवाल, श्री नरेन्द्र नागर, श्री कंवर लाल मीणा, राज्य स्तरीय अभाव अभियोग समिति के अध्यक्ष श्रीकृष्ण पाटीदार, जिला प्रमुख टीना भील, जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

शादी में दहेज नहीं दें माता-पिता

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा है कि माता-पिता अपनी लड़कियों की शादी में दहेज नहीं दें। उन्होंने कहा कि घर में कन्या का जन्म लक्ष्मी का आगमन है। उसका स्वागत करें। उसके जन्म पर खुशियां मनायें। उसकी सही परवरिश करें। उसे शिक्षित बनायें, उसे वित्तीय रूप से स्वावलम्बी बनायें और उसकी शादी में जल्दबाजी नहीं करें। उन्होंने कहा कि शिक्षित लड़की जहां भी जायेगी, उसका सम्मान होगा।

मुख्यमंत्री बुधवार को झालावाड़ में राजपूत विकास परिषद राजस्थान के तत्वावधान में राजपूत छात्रावास में आयोजित सामूहिक विवाह सम्मेलन को सम्बोधित कर रही थीं। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार शुभलक्ष्मी योजना में कन्या के जन्म से लेकर 12वीं तक 50 हजार रुपये की वित्तीय सहायता देती है। ऐसा करने वाला राजस्थान देश मंे पहला राज्य है। मुख्यमंत्री ने सम्मेलन में विवाह कर रहे दूल्हा-दुल्हन को शुभकामनाएं एवं बधाइयां दीं। उन्होंने राजपूत विकास परिषद द्वारा सम्मेलन में विवाहित युवाओं को नौकरी एवं रोजगार दिलवाये जाने की भी प्रशंसा की।

इस अवसर पर सासंद श्री दुष्यन्त सिंह, जन अभाव अभियोग समिति के अध्यक्ष श्रीकृष्ण पाटीदार, सम्मेलन के अध्यक्ष रामप्रताप सिंह, राजपूत विकास परिषद के संरक्षक श्री मेघराज सिंह रोहेल, अध्यक्ष श्री वीरेन्द्र सिंह झाला, श्री जयदीप सिंह झाला, श्री इन्द्रजीत सिंह झाला, श्री बलवीर सिंह सिसोदिया, श्री नवलसिंह झेराना, श्री वीरेन्द्र सिंह राजावत, जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

धार्मिक आयोजनों से बनी रहती सुख-शांति

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा है कि धार्मिक आयोजनों एवं सन्तों की उपस्थिति से सुख एवं शांति बनी रहती है। उन्होंने जनसमुदाय से अपील की कि वे शांति और प्रेम का वातावरण बनायें। इससे खुशहाली एवं समृद्धि आती है। उन्होंने ईश्वर से प्रार्थना की कि राज्य में अच्छी वर्षा हो ताकि जल स्वावलम्बन अभियान में बनवाये जा रहे जलाशय पानी से भर जाएं।

श्रीमती राजे बुधवार को झालावाड़ जिले के कनवाड़ी गांव में आयोजित भागवत कथा में उपस्थित जनसमुदाय को सम्बोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि ऐसी मान्यता है कि जिस स्थान पर भागवत कथा हो रही है, यहां पर भगवान श्रीराम ने विश्राम किया था। इस पवित्र स्थल पर जब मैं वर्ष 2009 में आई थी तब स्थानीय जनता ने रामकुण्ड का निर्माण करवाने की मांग की थी। वह मांग पूरी हुई और बहुद सुंदररामकुण्ड यहां स्थित है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कनवाड़ी-कनवाड़ा तथा आसपास के क्षेत्र में राज्य सरकार द्वारा लगभग 188 करोड़ रुपये के कार्य करवाये जा रहे हैं। नदी पर 17.57 करोड़ रुपये की लागत से पुल बनवाया जा रहा है। सूलिया चैकी से सुनेल तक 80 करोड़ की लागत से सड़क निर्माण का कार्य चल रहा है। सुनेल से झालरापाटन तक 64 करोड़ की लागत से सीसी रोड बनवाई जायेगी। सामिया बाई पास पर 3 करोड़ की लागत से 4 किलोमीटर सड़क का निर्माण करवाया जायेगा। आहू नदी पर 12 करोड़ की लागत से पुल बन रहा है। पिड़ावा में महाविद्यालय खोलने की घोषणा की गई है। सुनेल में खेल संकुल बनाया जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि पीपाजी धाम में 2 करोड़ रुपये के कार्य करवाये जा रहे हैं। द्वारिकाधीश मंदिर में 1.60 करोड़ रुपये के कार्य करवाये जा रहे हैं। सूर्य मंदिर में जीर्णोद्धार के लिये डीपीआर बनवाई जा रही है। झरनेश्वर तथा क्यासरा महादेव में विकास कार्यों के प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं।

इस अवसर पर सांसद श्री दुष्यन्त सिंह, विधायक श्री रामचन्द्र सुनारीवाल, श्री नरेन्द्र नागर, श्री कंवर लाल मीणा, राज्य स्तरीय जन अभाव अभियोग निराकरण एवं सतर्कता समिति के अध्यक्ष श्रीकृष्ण पाटीदार, श्री प्रकाश चन्द गुप्ता, जिला प्रमुख टीना भील, पिडावा प्रधान कन्हैया लाल पाटीदार, झालरापाटन प्रधान भारती नागर, जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

जयपुर/झालावाड़ 20 अप्रेल 2016