सीएम ने नेपाल में फंसे लोगों को सुरक्षित निकालने के तेज किये प्रयास

संकट के इस दौर में मजबूती के साथ खड़ी है सरकार उनके साथ

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने नेपाल में आये विनाशकारी भूकम्प के बाद वहां फंसे राजस्थानियों को सुरक्षित बाहर निकालने के तेजी से प्रयास शुरू कर दिये हैं। मुख्यमंत्री ने अपने सरकारी आवास पर रविवार को इस संबंध में एक उच्च स्तरीय बैठक ली। जिसमें उन्होंने कहा कि सरकार नेपाल में फंसे राजस्थानियों की मदद के लिए हर संभव उपाय कर रही है। परिजन धैर्य रखें, घबराये नहीं, संकट के इस दौर में सरकार मजबूती से उनके साथ खड़ी है।

अधिकारियों का एक दल जायेगा नेपाल

मुख्यमंत्री ने इस बैठक में अधिकारियों का एक दल शीघ्र नेपाल भेजने तथा राजस्थान में काम कर रहे प्रवासी नेपालियों के परिजनों से सम्पर्क स्थापित करने के सभी संभव प्रयास करने के निर्देश दिए।

प्रभावितों को राहत किट

श्रीमती राजे ने कहा कि राहत एवं बचाव कार्याें के लिए काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास, एनडीएमए एवं सेना के अधिकारियों के साथ सम्पर्क स्थापित किया गया है। उन्होंने खाद्य सामग्री, प्लास्टिक शीट, दवाइयां, टाॅर्च, पानी की बोतलें, कम्बल एवं चप्पलों के राहत किट तैयार कर भूकम्प प्रभावित क्षेत्रों में जरूरतमंदों को भेजने के भी निर्देश दिए।

नेपाली परिवारों से करेंगे सम्पर्क

उन्होंने पुलिस महानिदेशक श्री मनोज भट्ट को निर्देश दिए कि पुलिस प्रदेश के विभिन्न शहरों में रह रहे नेपाली परिवारों के बीच जाकर नेपाल में उनके परिजनों से सम्पर्क स्थापित कराने में मदद करें।

सेना से भी किया मदद का आग्रह

श्रीमती राजे के निर्देश पर मुख्य सचिव ने बैठक के दौरान ही सप्तशक्ति कमान के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल ए. के. साहनी से बात कर नेपाल में फंसे राजस्थानियों की मदद करने का आग्रह किया।

विदेश मंत्री से की बात

मुख्यमंत्री श्रीमती राजे ने विदेश मंत्री श्रीमती सुषमा स्वराज से टेलीफोन पर बात कर नेपाल में फंसे भारतीयों को सुरक्षित बाहर निकालने एवं राहत कार्याें के संबंध में चर्चा की। मुख्यमंत्री ने श्रीमती स्वराज से वहां फंसे राजस्थानियों की मदद के लिए भी आग्रह किया।


हैल्पलाइन पर करें सम्पर्क

मुख्यमंत्री ने कहा कि लोग नेपाल में भूकम्प प्रभावित क्षेत्रों में फंसे अपने परिजनों के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए इन हैल्पलाइन नम्बरों पर सम्पर्क करें, ताकि उनकी मदद की जा सके।

  • काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास – 009779851107021, 009779851135141
  • विदेश मंत्रालय, नई दिल्ली – 011-23017905
  • राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण – 011-26701728, 26701729
  • कंट्रोल रूम, जयपुर – 0141-2227084

जयपुर, 26 अप्रेल 2015