पेट्रोलियम एक्सप्लोरेशन गतिविधियों का समय बढ़ायें

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने राज्य के बाड़मेर-सांचोर बेसिन में पेट्रोलियम एक्सप्लोरेशन की आवश्यक गतिविधियों के लिए समय बढ़ाने की स्वीकृति देने का आग्रह किया है। उन्होंने इस सम्बन्ध में केन्द्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री श्री धर्मेन्द्र प्रधान को पत्र लिखा है।

श्रीमती राजे ने कहा है कि बाड़मेर-सांचोर बेसिन में कच्चे तेल के उत्पादन का स्तर 1 लाख 75 हजार बैरल प्रतिदिन बनाये रखने के लिए यहां पेट्रोलियम एक्सप्लोरेशन (तेल की खोज) की गतिविधियां जारी रखना अति आवश्यक है। इस बेसिन में तेल उत्पादन कर रही कम्पनी केयर्न इण्डिया के पास वर्ष 2020 तक ही एक्सप्लोरेशन गतिविधि जारी रखने की अनुमति है। उन्होंने कहा कि कम्पनी ने एक्सप्लोरेशन के लिए प्रोडक्शन शेयरिंग काॅन्ट्रेक्ट (पीएससी) की अवधि वर्ष 2020 से आगे बढ़ाये जाने के लिए केन्द्र सरकार के समक्ष आवेदन किया हुआ है।

मुख्यमंत्री ने केयर्न इण्डिया के लिए पीएससी की अवधि बढ़ाने की स्वीकृति देने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि इससे बाड़मेर-सांचोर बेसिन क्षेत्र में 4 अरब डाॅलर का निवेश बढ़ेगा तथा पेट्रोलियम उत्पादन में भी वृद्धि होगी। राज्य में प्रस्तावित रिफाइनरी के लिए यह आवश्यक है।

जयपुर, 21 जून 2015