शिल्पग्राम में वर्ष भर रोजगारोन्मुख गतिविधियां संचालित करें

सवाई माधोपुर, 16 फरवरी। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने रविवार को ’’सरकार आपके द्वार‘‘ कार्यक्रम के तहत सवाई माधोपुर में शिल्प ग्राम का निरीक्षण किया और वहां वर्ष पर्यन्त रोजगारोन्मुख गतिविधियां संचालित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सवाई माधोपुर में आर्ट एवं क्राफ्ट के क्षेत्र में काफी सम्भावनाएं हैं और इसके विकास के लिए इस क्षेत्र में कार्य करने वाले निजी विशेषज्ञों का भी सहयोग लिया जाए।

श्रीमती राजे ने कहा कि शिल्पग्राम को इस प्रकार विकसित किया जाए कि ये स्थानीय हस्तशिल्पियों एवं शिल्पकारों को बढ़ावा देकर उनके लिए रोजगार के अवसर पैदा करें। उन्होंने कहा कि शिल्पग्राम में वर्ष भर आर्ट एवं क्राफ्ट से जुड़ी गतिविधियां संचालित की जाएं ताकि कला और हस्तशिल्प को निरन्तर प्रोत्साहन मिले।
मुख्यमंत्री ने मौके पर ही राजस्थान पर्यटन विकास निगम की प्रबन्ध निदेशक श्रीमती गायत्री राठौड़ को निर्देश दिये कि उदयपुर के शिल्पग्राम, जयपुर के जवाहर कला केन्द्र तथा दिल्ली के हाट बाजार के अनुरूप इस शिल्पग्राम में भी गतिविधियों का आयोजन किया जाए। उन्होंने कहा कि एम्पी थियेटर सहित इस शिल्पग्राम में प्रस्तावित अन्य कार्यों को प्लान के अनुरूप मूर्त रूप प्रदान करें।
श्रीमती राजे ने इस शिल्पग्राम के लोकार्पण पर आश्चर्य प्रकट करते हुए कहा कि जब काम ही पूरा नहीं हुआ तो फिर कैसा लोकार्पण ? उन्होंने कहा कि शिल्पग्राम में अब तक जो भी निर्माण कार्य हो चुके हैं उन्हें ठीक कर रंग रोगन की व्यवस्था करें। उल्लेखनीय है कि इस शिल्पग्राम पर करीब एक करोड़ रुपये खर्च हो चुके हैं।