राज्य के प्रतिभावान युवाओं के सपने पूरे होंगे

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा है कि प्रदेश के युवाओं में उद्यमिता विकसित कर उनके सपनों को पूरा करने के लिए राज्य सरकार हर स्तर पर प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि हमारे प्रतिभावान युवा राज्य से बाहर नहीं जाएं, इसके लिए सरकार कृत संकल्प है।

श्रीमती राजे रविवार को यहां होटल राजपुताना शेरेटन में आयोजित टाइकाॅन-2015 को मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि राजस्थान के शहरों को एजूकेशन हब बनाया जायेगा ताकि यहां के युवाओं को उच्च गुणवत्ता की शिक्षा हासिल करने के लिए प्रदेश से बाहर नहीं जाना पड़े। उन्होंने कहा कि राजस्थान प्राकृतिक सम्पदा की दृष्टि से एक समृद्ध प्रदेश है और यहां निवेश की अपार सम्भावनाएं है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के सफल युवा उद्यमियों को साथ लेकर काम करना चाहती है।

tiecon2015-02मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे युवाओं के भी सपने हैं और इन सपनों को पूरा करने का उनमें माद्दा भी है। जरूरत उनके सपनों को हकीकत में बदलने के लिए मददगार बनने की है और सरकार इसके लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में उद्यमिता को बढ़ावा देने व राजस्थान को बिजनस हब बनाने के लिए हमने उद्यमियों को साथ लेकर कुछ नीतियां बनाई हैं। उन्होंने कहा कि हमारे युवाओं की ऊर्जा को सही दिशा देने की आवश्यकता है।

श्रीमती राजे ने युवा उद्यमियों का आह्वान किया कि वे अपने आईडियाज् और नवाचार के साथ प्रदेश के विकास में भागीदार बनें ताकि इसका लाभ लोगों को मिल सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि भविष्य में भारत को विकसित देशों की कतार में खड़ा करने में हमारे युवाओं की भूमिका महत्वपूर्ण होगी। हमारी प्रतिभाओं के बल पर हमें राजस्थान को सिरमौर बनाना है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 2008 में हमारी पिछली सरकार के दौरान शुरू की गई भामाशाह योजना को कुछ बदलावों के साथ फिर से लागू किया गया है। यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जिससे लोगों को कई तरह की सेवाएं एक कार्ड के माध्यम से मिलेगी।

कार्यक्रम में मणिपाल ग्लोबल एजूकेशन के चेयरमैन श्री मोहन दास पै ने कहा कि राजस्थान में प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है, यहां के युवाओं ने देशभर में अपनी सफलता का परचम लहराया है। उन्होंने व्हाट्स एप, पेटीएम, हाउसिंग डाॅट काॅम और अलीबाबा डाॅट काॅम जैसे उदाहरण देकर बताया कि कैसे लोगों की जरूरतों को पहचान कर तकनीक के सफल प्रयोग से व्यवसाय को बढ़ाया जा सकता है। इस अवसर पर टाॅइकाॅन राजस्थान के अध्यक्ष श्री रजनीश भण्डारी ने टाॅइकाॅन की गतिविधियों के बारे में जानकारी दी।

जयपुर, 26 जुलाई 2015

tiecon2015-03