सांसद-विधायक सरकार की योजनाओं को जनता तक पहुंचाएं

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा है कि सांसद एवं विधायक केन्द्र व राज्य सरकार की सभी महत्वपूर्ण योजनाओं एवं कार्यक्रमों की जानकारी आमजन तक पहुंचाएं ताकि सरकार द्वारा जनहित में किये जा रहे कार्यों की जनता को जानकारी मिले और जनता इन योजनाओं का पूरा लाभ उठा सके।

श्रीमती राजे ने सोमवार को यहां शकुन होटल में भामाशाह योजना सहित राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं एवं जल स्वावलम्बन अभियान के बारे में सांसद एवं विधायकों के समक्ष प्रस्तुतीकरण के दौरान विचार व्यक्त कर रही थीं। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधिगण कार्यक्रम बनाकर ग्राम पंचायतों का दौरा करें और अपना फीडबैक सरकार तक पहुंचाएं, जिससे इन्हें और बेहतर बनाया जा सके।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सांसदों एवं विधायकों को राज्य सरकार द्वारा चलाये जा रहे कार्यक्रमों एवं योजनाओं से संबंधित फोल्डर दिये गये हैं, उनका वे अध्ययन करें एवं इनके बारे में जानकारी कार्यकर्ताओं एवं अपने क्षेत्र की जनता तक पहुंचायें।

श्रीमती राजे ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जनप्रतिनिधियों के सोशल मीडिया पर अधिक से अधिक सक्रिय होने की बात जोर-शोर से कह रहे हैं। जनप्रतिनिधियों खासकर सांसद एवं विधायकों को चाहिए कि वे सोशल मीडिया का सही उपयोग करते हुए अपने फोलोअर्स की संख्या बढ़ायें। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर सांसद एक लाख एवं विधायक करीब 50 हजार फोलोअर्स बनायें।

मुख्यमंत्री ने बिजली की छीजत में कमी लाने के लिए किये जा रहे उपायों में जनप्रतिनिधियों के पूर्ण सहयोग की अपील की। उन्होंने कहा कि बिजली की छीजत में कमी लाने में जनता का सहयोग लेना होगा ताकि छीजत 20 प्रतिशत से नीचे लाई जा सके। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के तहत किये जा रहे कार्यों को बारिश शुरू होने से पहले पूरे करने के लक्ष्य में जनप्रतिनिधि आगे बढ़कर सहयोग करें। उन्होंने कहा कि नरेगा में कन्वर्जेंस के माध्यम से सांसद-विधायक कोष का उपयोग कर गौरव पथ जैसे पक्के कार्य भी करवाये जा सकते हैं। जनप्रतिनिधि इस ओर विशेष ध्यान दें।

श्रीमती राजे ने कहा कि भामाशाह योजना के व्यापक प्रचार-प्रसार एवं मॉनीटरिंग में जनप्रतिनिधि सहयोग करें ताकि नकद एवं गैर नकद लाभ हस्तातंरण की राज्य सरकार की इस अभिनव योजना का अधिकाधिक लाभ प्रदेश की जनता को मिल सके।

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष श्री अशोक परनामी ने कहा कि सरकारें क्या काम रही हैं, इसकी जानकारी कार्यकर्ताओं को होनी चाहिए ताकि वे सरकार के कार्यों को जनता तक पहुंचा सकें। उन्होंने अपील की कि जनप्रतिनिधि इसमें आगे बढ़कर सहयोग करें। उन्होंने उम्मीद जताई कि कार्यशाला के अच्छे परिणाम मिलेंगे एवं जनप्रतिनिधि जनता व सरकार के बीच सेतु का कार्य करेंगे।

कार्यशाला में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री राजेन्द्र राठौड़ ने मंत्रियों के समूहों के जून में प्रस्तावित प्रदेश दौरे के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि समूह में शामिल मंत्री जनप्रतिनिधियों, ग्रमीण स्तर के पार्टी पदाधिकारियों एवं अन्य कार्यकर्ताओं से फीडबैक लेंगे।

श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री श्री सुरेन्द्र पाल सिंह टीटी ने उनके विभाग में हुए कार्यों के बारे में प्रस्तुतीकरण दिया। राजस्थान नदी बेसिन विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री श्रीराम वेदिरे ने मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के तहत 29 मई तक हुई प्रगति के बारे में प्रस्तुतीकरण दिया। उन्होंने बताया कि अभियान के तहत 295 पंचायत समितियों में 3529 गांवों में 1 लाख 868 कार्य स्वीकृत हुए हैं।

इससे पहले झालावाड़ सांसद श्री दुष्यंत सिंह ने अपने संसदीय क्षेत्र में सरकारी योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए आयोजित किए गए ग्रामीण उत्सव के बारे में प्रस्तुतीकरण दिया। चौमूं विधायक श्री रामलाल शर्मा ने अपने क्षेत्र में जनता के सहयोग से किये जा रहे नवाचारों के बारे में जानकारी दी। बगरू विधायक श्री कैलाश वर्मा ने अपने क्षेत्र में भामाशाह योजना के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए किए गए प्रयासों की जानकारी दी।

कार्यशाला में प्रमुख शासन सचिव ऊर्जा, श्री संजय मल्होत्रा ने विद्युत वितरण निगमों को पुनर्जीवित करने की कार्य योजना के साथ छीजत कम करने एवं राजस्व बढ़ाने के उपायों, आयोजना सचिव श्री अखिल अरोरा ने भामाशाह योजना एवं इससे जुड़े महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर प्रस्तुतीकरण दिया। नरेगा सचिव श्री रोहित कुमार ने नरेगा के तहत कन्वर्जेंस एवं व्यक्तिगत लाभार्थी के कार्य चयन के बारे में जानकारी दी। जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी सचिव श्री सुधीर कुमार ने प्रदेश के पेयजल परिदृश्य पर प्रस्तुतीकरण दिया।

कार्यशाला में राज्य मंत्री मण्डल के सदस्य, भाजपा के प्रदेश सह संगठन मंत्री श्री वी. सतीश, लोक सभा एवं राज्य सभा सांसद, विधायक आदि उपस्थित थे।

जयपुर, 30 मई 2016

PS7_40122