इसरो काॅम्पलैक्स का शिलान्यास

मुख्यमंत्री ने शनिवार को जोधपुर के कुड़ी भगतासनी हाऊसिंग बोर्ड में 8.5 एकड़ में बनने वाले नए इसरो कॅाम्पलैक्स का शिलान्यास किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि इसरो विकास के सभी आयामों से जुड़ा हुआ है और इसे अब काॅलेजों, स्कूलों व आई टी आई से जोड़ने की जरूरत अहम हो गई है।

श्रीमती राजे ने कहा कि स्कूलो व कॅालेजों में इसरो को जोड़ने में जरूरत होगी तो सांसदों, विधायकों के साथ राज्य सरकार हर तरह से सहयोग करेगी। उन्होंने आई टी आई को इसरो से जोड़ने के लिए पाठ्यक्रम तैयार करने पर बल दिया ताकि उच्च तकनीक के युग में युवाओं को पूरा लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि इसरो एक ऐसा टूल है जिसे लोगों को परीचित करना जरूरी है। इसरो का फायदा केवल जोधपुर ही नहीं पूरे देश को मिलेगा।

स्पेस कमीशन तथा इसरो के चेयरमेन श्री ए एस किरण कुमार, मुख्य महाप्रबंधक श्री जे आर शर्मा ने इसरो की गतिविधियों की जानकारी दी। समारोह में सांसद श्री गजेन्द्रसिंह शेखावत ने भी विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर राजस्व मंत्री श्री अमराराम, विधि राज्य मंत्री श्री अर्जुनलाल गर्ग, सांसद श्री पी पी चैधरी, श्री नारायणलाल पंचारिया व श्री रामनारायण डूडी, विधायक श्रीमती सूर्यकांता व्यास, श्री जोगाराम पटेल, श्री बाबूसिंह राठौड, श्री कैलाश भंसाली, श्री हमीरसिंह, केन्द्रीय ऊन बोर्ड के अध्यक्ष श्री जसवंतसिंह विश्नोई, महापौर श्री घनश्याम ओझा उपस्थित थे।

100 मेगावाट की सौर विद्युत इकाई का उद्घाटन

मुख्यमंत्री ने शनिवार को जोधपुर जिले के नांदिया कला गांव में एज्यॅार पॅावर की 750 करोड़ रूपए लागत से 100 मेगावाट क्षमता वाली सौर विद्युत इकाई का उद्घाटन किया। नेशनल सोलर मिशन के तहत इस सबसे बड़े सोलर प्लांट से 30 गांव के लोगों को विद्युत आपूर्ति मिल सकेगी।

श्रीमती राजे ने इस अवसर पर कहा कि एज्योर पॅावर ने मात्रा पांच महीने में 100 मेगावाट क्षमता का काम पूरा करके एक रिकाॅर्ड कायम किया है, इसका राजस्थान को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि हम सौर ऊर्जा के बल पर इतने सुदृढ़ होंगे कि किसी के आगे हाथ नहीं फैलाना पड़ेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सौर ऊर्जा के लिए विद्युत की तरह ग्रिड भी बनेगा। इवेक्यूशन के बाद यहां काॅरिडोर बन जाएगा और इसके बाद काॅरिडोर से जो बिजली जाएगी उसे अलग-अलग राज्य भी खरीद सकेंगे।

जोधपुर एयरपोर्ट विस्तार का लाभ लोगों को

मुख्यमंत्री ने कहा कि लोकल सेल के माध्यम से सरकार ने नगर निगम को 106 एकड़ भूमि इंडियन एयरफोर्स को ट्रान्सफर की जायेगी। इसमें 37 एकड भूमि ट्रान्सफर कर दी है। इसके अलावा शेष भूमि का लैंड एक्वजीशन एक्ट में ट्रान्सफर कार्य किया जाएगा। इस पर करीब 125 करोड़ रूपए व्यय होंगे। इससे जोधपुर को लाभ होगा। यहां एयरपोर्ट पर 3 से 12 एयरक्राफ्ट खड़े रह सकेंगे और करीब 1500 पैसेंजर क्षमता के साथ उड़ानें भी बढ़ेगी।