आईजीएनपी से सिंचाई के लिए पानी फिलहाल उपलब्ध नहीं

एटा सिंगरासर क्षेत्र के किसानों की मांग पर हुई बैठक

एटा सिंगरासर क्षेत्र के किसानों की इंदिरा गांधी नहर परियोजना (आईजीएनपी) से पानी की मांग के विषय पर 14 जून को एक प्रतिनिधिमण्डल ने जयपुर में राज्य सरकार के साथ बैठक की। इस बैठक में राज्य सरकार की ओर से काश्तकार प्रतिनिधियों को यह स्पष्ट कर दिया गया है कि इस क्षेत्र के गांवों को सिंचाई के लिए वर्तमान में पानी देना सम्भव नहीं है।

एटा सिंगरासर क्षेत्र के किसानों की मांग पर सरकार द्वारा गठित विशेषज्ञ समिति ने इस विषय में अपनी रिपोर्ट में कहा है कि वर्तमान में आईजीएनपी से सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध नहीं है। किसान प्रतिनिधियों ने विशेषज्ञ समिति की रिपोर्ट की प्रति की मांग की थी। इस पर राज्य सरकार ने किसानों को अश्वस्थ किया है कि उन्हें रिपोर्ट की प्रति शीघ्र उपलब्ध करा दी जाएगी।

काष्तकार प्रतिनिधियों द्वारा बैठक में यह कहा गया कि यदि आने वाले समय में अभी के मुकाबले अतिरिक्त पानी उपलब्ध होने की संभावना हो, तो उस पानी के उपयोग के लिए राज्य सरकार प्राथमिकता तय करे। इस पर राज्य सरकार ने स्पष्ट किया है कि अभी यह अनुमान लगाना सम्भव नहीं है कि कितने समय में कितना अतिरिक्त पानी उपलब्ध हो सकेगा। अतिरिक्त उपलब्ध पानी के उपयोग की प्राथमिकता तय नीति के अनुसार उचित समय पर की जायेगी।

बैठक के बाद यह बात फैलाई जा रही है कि राज्य सरकार ने यह मान लिया है कि आईजीएनपी से एटा सिंगरासर क्षेत्र को देने के लिए अतिरिक्त पानी उपलब्ध है। राज्य सरकार की ओर से यह पुनः स्पष्ट किया जाता है कि एटा सिंगरासर को आईजीएनपी से पानी देने के लिए वर्तमान में पानी उपलब्ध नहीं है।

जयपुर, 16 जून 2017