मुख्यमंत्री ने भरतपुर पहुंचकर मैरिज होम हादसे के घायलों की कुशलक्षेम पूछी, मृतक आश्रितों को 4-4 लाख और घायलों को एक-एक लाख की सहायता

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने गुरुवार को भरतपुर पहुंचकर मैरिज होम हादसे में हुई मौतों पर संवेदना व्यक्त की। मुख्यमंत्री ने आरबीएम एवं राज अस्पताल पहुंचकर हादसे में घायल लोगों की कुशलक्षेम पूछी और उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। उन्होंने अस्पताल प्रशासन को घायलों के बेहतर उपचार के निर्देश भी दिए।

श्रीमती राजे बांसवाड़ा से करौली पहुंचने के अपने प्रस्तावित कार्यक्रम को बदलते हुए दोपहर बाद सीधे भरतपुर पहुंचीं। जहां उन्होंने घायल व्यक्तियों की मिजाजपुर्सी के बाद उनके परिजनों को ढांढस बंधाया और हरसंभव मदद का भरोसा दिलाया।

पीएम और सीएम ने की सहायता की घोषणा

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने हादसे पर दुख व्यक्त करते हुए मृतक आश्रितों के लिए प्रधानमंत्री राहत कोष से 2-2 लाख तथा गम्भीर घायलों के लिए 50-50 हजार रुपए की सहायता की घोषणा की है। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने राज्य सरकार की ओर से मृतकों के आश्रितों को 2-2 लाख रुपए तथा गम्भीर घायलों को 50-50 हजार रुपए की सहायता राशि देने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने मृतकों के आश्रितों एवं घायलों को सहायता प्रदान करने पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा है कि दुःख की इस घड़ी में प्रधानमंत्री की ओर से प्रदान की गई इस सहायता और संवेदनाओं से मृतक आश्रितों और घायलों को संबल मिलेगा। इससे पहले मुख्यमंत्री के निर्देश पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री कालीचरण सराफ गुरुवार सुबह भरतपुर पहुंचे। मुख्यमंत्री के निर्देश पर सराफ, विधायक विजय बंसल, जिला कलक्टर एन.के. गुप्ता मृतकों के घर जाकर उनके परिजनों को संवेदना व्यक्त करेंगे तथा सहायता राशि के चैक बाटेंगे।

सुरक्षा मानक पूरा नहीं करने वालों पर करें कार्रवाई

मुख्यमंत्री ने इसके बाद हेलीपेड पर ही प्रभारी मंत्री श्री कालीचरण सराफ तथा उच्च अधिकारियों के साथ बैठक ली और हादसे के बारे में विस्तृत चर्चा की। उन्होंने मैरिज गार्डन और मैरिज होम्स की स्थितियों पर चिंता जताई और निर्देश दिए कि संबंधित अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में संचालित मैरिज होम्स का निरीक्षण कर सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लें। उन्होंने कहा कि सुरक्षा मानक पूरे नहीं करने वाले मैरिज होम संचालकों पर कार्रवाई की जाए।

हादसे की जांच के लिए कमेटी गठित

मुख्यमंत्री को जिला कलेक्टर श्री एनके गुप्ता तथा पुलिस अधीक्षक श्री अनिल टाक ने हादसे के बारे में वस्तु स्थिति से अवगत करवाया। श्री सराफ ने बताया कि हादसे की जांच के लिए जिला मजिस्ट्रेट की निगरानी में एक कमेटी का गठन भी कर दिया गया है।

बैठक में संभागीय आयुक्त श्री सुबीर कुमार, पुलिस महानिरीक्षक श्री आलोक वशिष्ठ सहित पुलिस एवं प्रशासन के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

जयपुर/भरतपुर, 11 मई 2017