सरकारी योजनाओं में भ्रष्टाचार का वायरस नहीं घुसने देंगे

आपका जिला आपकी सरकार का तीसरा दिन

जिला रसद अधिकारी को किया निलम्बित

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा है कि हम हों चाहे आप, सब गरीबों की सेवा के लिए काम कर रहे हैं। बीपीएल की सूची में उन लोगों का नाम रखें, जो वाकई गरीबी की सीमा रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं। ऐसे लोगों के नाम बीपीएल सूची से हटाएं, जो साधन सम्पन्न हैं तथा जिनके पास किसी चीज की कमी नहीं है। उन्होंने कहा कि चाहे बीपीएल सूची का विषय हो या सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) का मसला, सरकार की किसी भी योजना में भ्रष्टाचार का वायरस नहीं घुसने दिया जायेगा।

श्रीमती राजे मंगलवार को आपका जिला आपकी सरकार कार्यक्रम के अंतिम दिन भीलवाड़ा के जिला एवं ब्लाॅक स्तरीय अधिकारियों को सम्बोधित कर रही थीं। उल्लेखनीय है कि एक दिन पूर्व मुख्यमंत्री ने अपने औचक निरीक्षण में पाया कि कई ऐसे साधन-सम्पन्न लोगों का नाम बीपीएल सूची में है, जिनके पास कार-जीप और बड़े-बड़े मकान हैं। दौरे के अंतिम दिन मंगलवार को अधिकारियों की बैठक में श्रीमती राजे ने इस बात पर गहरी नाराजगी जताई और निर्देश दिए कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के लाभार्थियों एवं बीपीएल की सूचियों का पारदर्शी तरीके से शुद्धिकरण किया जाए तथा ऐसे लोगों के नाम बीपीएल सूची में से हटाए, जो इसकी पात्रता नहीं रखते। उन लोगों के नाम जोड़े जाएं, जो वाकई गरीब हैं।

श्रीमती राजे ने एक अन्य मामले में भग्गा का खेड़ा गांव में राशन की दुकान गलत तरीके से आवंटित करने पर जिला रसद अधिकारी श्री गौतम चन्द जैन एवं प्रवर्तन अधिकारी श्री रवि जाधव के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए। इस पर प्रमुख शासन सचिव खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति श्री सुबोध अग्रवाल ने जांच में दोषी पाये जाने के बाद रसद अधिकारी श्री जैन तथा प्रवर्तन अधिकारी श्री जाधव को निलम्बित कर दिया। अग्रवाल ने राशन डीलर श्री संजय तिवाड़ी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने के भी निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि वे जिले में राशन की दुकानों के आवंटन में हुई गडबड़ियों की विस्तृत जांच करें। यह उल्लेखनीय है कि सोमवार को मुख्यमंत्री जब भग्गा का खेड़ा अचानक पहुंचीं, तो वहां न तो राशन डीलर था और न ही स्टाॅक रजिस्टर।

मुख्यमंत्री ने जिले के विधायकों, जिला प्रमुख, प्रधान तथा अन्य जनप्रतिनिधियों से कहा कि वे ई-मित्र तथा राशन की दुकान के आवंटन, बीपीएल एवं राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के लाभार्थियों की सूचियों के शुद्धिकरण में जिला प्रशासन का सहयोग करें तथा यह सुनिश्चित करें कि अपात्र व्यक्ति सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का गलत लाभ ना उठा पाएं।

जिस जिले से ज्यादा फरियादी आयेंगे, समझेंगे वहां के अफसर काम नहीं कर रहे

मुख्यमंत्री ने कहा कि अपनी समस्याओं की फरियाद लेकर वही व्यक्ति जयपुर पहुंचता है जिसकी पंचायत, तहसील, उपखण्ड और जिला स्तर पर सुनवाई नहीं होती। उन्होंने कहा कि अब हम यह माॅनिटरिंग कर रहे हैं कि जिस जिले से ज्यादा फरियादी आयेंगे, इसका मतलब है कि वहां के अधिकारी जनता की सुनवाई नहीं कर रहे हैं।

वारिस को हथियार का लाइसेंस दें

श्रीमती राजे ने कहा कि अकसर देखा जाता है कि पिता के नाम पर हथियार का लाइसेंस होता है, लेकिन उसकी मृत्यु के पश्चात् उसके वारिस बेटे के नाम लाइसेंस ट्रांसफर नहीं किया जाता। ऐसे प्रकरणों में कानूनी खानापूर्ति कर शीघ्र वारिस के नाम लाइसेंस जारी करें। ऐसे प्रकरणों में बेवजह देरी न करें। ‘हां, यदि वारिस अपराधी प्रवृत्ति का है, तो पुलिस ऐसे मामले में लाइसेंस जारी न करे।’

अधिकारी लोगों की जिन्दगी बदल सकते हैं

मुख्यमंत्री ने जिला स्तरीय समीक्षा के दूसरे चरण में विकास अधिकारियों, उपखण्ड अधिकारियों, पुलिस उपअधीक्षकों, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षकों सहित सभी अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि आप महत्वपूर्ण पदों पर हो। आप चाहें तो लोगों की जिन्दगी बदल सकते हैं। यदि आप पूरी ताकत से लोगों के जीवन में खुशहाली लाने के लिए जुट जाएं, तो पूरा प्रदेश खुशहाल बन सकता है। बस होनी चाहिए आप लोगों में इच्छा शक्ति और काम करने का जज्बा। उन्होंने कहा कि दो तरह के लोग होते हैं। एक अपने काम को मिशन के रूप में लेता है और दूसरा सोचता है कि मेरी नौकरी लग गई, अब जैसे-तैसे टाइम पास करें। ऐसा नहीं होना चाहिए। हम सबको अपना जाॅब मिशन के रूप में करना चाहिए।

अधिकारियों को मुख्यालय पर ठहरने के लिए पाबंद करें

श्रीमती राजे ने कहा कि जिला एवं ब्लाॅक स्तरीय अधिकारी अपने दौरों और मीटिंग के दिन तय करें, ताकि सप्ताह में कम से कम दो दिन आवश्यक रूप से अपने कार्यालय में उपस्थित रह सकें। उन्होंने कहा कि इससे अपनी समस्या लेकर आने वाले लोगों को परेशानी नहीं हो। मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसा नहीं होना चाहिए कि फील्ड में दौरे और मीटिंग में व्यस्तता के कारण अधिकारी कार्यालय में लोगों को समय ही न दे पायें।

भीलवाड़ा को स्पार्किंग, शाइनिंग और ब्यूटीफुल सिटी बनाएं, गंदगी फैलाने वालों के खिलाफ जुर्माना लगाएं

मुख्यमंत्री ने कहा कि भीलवाड़ा को स्पार्किंग, शाइनिंग और ब्यूटीफुल सिटी बनाएं। इसके लिए शहर को स्वच्छ रखना होगा और यह किसी एक की नहीं हम सब की जिम्म्मेदारी है। उन्होंने कहा कि गली, सड़क या खाली भूखण्डों में कचरा फेंकने वालों पर जुर्माना लगाया जाए। श्रीमती राजे ने म्यूनिसिपल वेस्ट को किसी एक स्थान पर इकट्ठा कर उसका निरस्तारण करने और जयपुर के लांगड़ियावास की तर्ज पर कचरे से बिजली पैदा करने वाला संयंत्र बनाने का सुझाव दिया।

उन्होंने कहा कि बनास नदी में टेक्सटाइल उद्योगों के प्रोसेस हाऊस द्वारा प्रदूषण गंभीर मामला है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी ऐसे मामलों को सख्ती से देखें।

राजश्री योजना की पहली किश्त 7 दिन में मिले

श्रीमती राजे ने कहा कि बेटी के जन्म पर मुख्यमंत्री राजश्री योजना की पहली किश्त का भुगतान 7 दिन के अंदर आवश्यक रूप से किया जाना चाहिए। उन्होंने हमीरगढ़ सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में इस माह में पैदा हुई 17 बच्चियों के लिए योजना की किश्त का भुगतान नहीं होने पर हैरानी जताते हुए कहा कि यह भुगतान जल्द से जल्द किया जाए और 5 दिन में इसकी पालना रिपोर्ट उन्हें भेजी जाए। उन्होंने भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में और अधिक निजी अस्पतालों को जोड़ने के लिए विशेष प्रयास करने पर जोर दिया।

गोद ली बालिका को दिए 21 हजार

मुख्यमंत्री ने अपनी बेटी योजना के तहत जिला प्रशासन द्वारा गोद ली गई बालिका कुमारी अंजू रावत को 21 हजार रुपये की एफडी भेंट की। एक दुर्घटना में दोनों हाथ गंवा चुकी यह बालिका फिलहाल नवीं क्लास में पढ़ती है और अपने पैरों से लिखती है। श्रीमती राजे ने उसे आशीर्वाद दिया।

बिजली छीजत रोकनेे के लिए पायलट प्रोजेक्ट बनाएं

श्रीमती राजे ने बिजली की छीजत पर अंकुश लगाने के लिए सभी विधानसभा क्षेत्रों में एक-एक गांव का चयन कर पायलट प्रोजेक्ट के आधार पर ग्रामीणों एवं जनप्रतिनिधियों के सहयोग से विशेष प्रयास करने पर बल दिया। उन्होंने सुझाव दिया कि ऐसे गांव जहां अधिक बिजली छीजत है वहां जनप्रतिनिधि, अधिकारी मिलकर ग्रामीणों को समझाएं कि यदि वे छीजत के स्तर को 20 प्रतिशत तक घटा लेते हैं, तो उनके फीडर में अधिक आपूर्ति की जायेगी तथा ट्रांसफार्मर और खराब लाइनों की मरम्मत का कार्य तुरन्त किया जायेगा।

सोशल मीडिया पर निगाह रखें

कानून-व्यवस्था की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने जिला पुलिस अधीक्षक श्री प्रदीप मोहन शर्मा को निर्देश दिए कि वे सोशल मीडिया के जरिए फैलने वाली अफवाहों एवं अपराधों पर कड़ी निगरानी रखें। उन्होंने कहा कि असामाजिक तत्व अकसर इस माध्यम का दुरूपयोग करके कानून-व्यवस्था की स्थिति को बिगाड़ते हैं। ऐसे लोगों पर प्रो-एक्टिव रहकर नजर रखी जाए। मुख्यमंत्री ने ग्रामीण इलाकों में ट्रांसफार्मर चोरों के खिलाफ कार्रवाई कर उनके गिरोह का पर्दाफाश करने के निर्देश दिए।

बैठक में सांसद श्री सुभाष बहेड़िया, श्री वी.पी. सिंह, मुख्य सचेतक श्री कालू लाल गुर्जर, विधायक श्री विट्ठल शंकर अवस्थी, श्री रामलाल गुर्जर, कीर्ति कुमारी, जिला प्रमुख श्री पीरचन्द सिंघवी, नगर परिषद सभापति श्रीमती ललिता समदानी, अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री राकेश वर्मा, प्रमुख शासन सचिव खाद्य श्री सुबोध अग्रवाल, प्रमुख शासन सचिव जल संसाधन श्री जे.सी. महान्ति, आयोजना सचिव श्री अखिल अरोरा, शासन सचिव श्रम श्री रजत मिश्र, संभागीय आयुक्त श्री एच.एस. मीणा, पुलिस महानिरीक्षक श्रीमती मालिनी अग्रवाल सहित विभिन्न विभागों के जिला एवं ब्लाॅक स्तरीय अधिकारी तथा पुलिस अधिकारी मौजूद थे।

भीलवाड़ा/जयपुर, 28 जून 2016