स्वच्छता को जन आन्दोलन बनाएं

जयपुर, 12 दिसम्बर। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे ने प्रदेश में स्वच्छता को जन आन्दोलन बनाने का आह्वान करते हुए कहा कि हम अपने घर, गली-मोहल्ले, गांव-शहर और राज्य को स्वच्छ बनाने की मुहिम से जुड़कर पूरे देश में बदलाव लाने में भागीदार बनें। उन्होंने स्वच्छता को निवेश, पर्यटन एवं विकास के लिए भी महत्त्वपूर्ण बताया।

बच्चों के हाथ में बदलाव की चाबी
श्रीमती राजे शुक्रवार को स्वच्छता अभियान के तहत गुलाबी नगर के पुरामहत्त्व के दो ऐतिहासिक स्मारकों हवा महल एवं जंतर-मंतर को क्रमशः जयश्री पेड़ीवाल ग्रुप आॅफ स्कूल्स तथा दिल्ली पब्लिक स्कूल द्वारा गोद लिए जाने के अवसर पर आयोजित कार्यक्रमों को सम्बोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि बच्चों के हाथ में बदलाव की चाबी है, हम सब अपने नौनिहालों की इस मुहिम से जुड़कर ‘‘स्वच्छ राजस्थान-स्वच्छ भारत‘‘ का सपना साकार कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने देश को शिखर पर ले जाने के लक्ष्य को स्वच्छता से जोड़कर अभिनव पहल की है तथा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती तक सम्पूर्ण भारत को स्वच्छ बनाने आह्वान किया है। लोग इस मुहिम का महत्व समझ रहे हैं। सभी ने यह तय कर लिया है कि जब तक हम स्वच्छता से नहीं जुड़ेंगे तब तक आगे नहीं बढ़ सकेंगे।

स्वच्छता अभियान से जुड़ें सभी स्कूल
श्रीमती राजे ने जयश्री पेड़ीवाल ग्रुप आॅफ स्कूल्स के बच्चों द्वारा संचालित एनजीओ ‘‘परवाह‘‘ का उल्लेख करते हुए कहा कि यह जयपुर शहर के सभी स्कूलों को स्वच्छता की मुहिम से जोड़ने का जरिया बने। इसके तहत सभी स्कूल एक साथ आकर स्वच्छता पर आधारित नुक्कड़-नाटकों और गीतों के माध्यम से शहर के वार्डों में चेतना जागृत करें। उन्होंने कहा कि जयपुर शहर के ऐसे 30 वार्ड चिन्हित करें जिनमें सबसे ज्यादा गंदगी है, वहां बच्चे अपने इन कार्यक्रमों के माध्यम से स्वच्छता का संदेश दें, ताकि जनमानस पर इसका प्रभाव पड़े और हम जयपुर के सभी वार्डों को स्वच्छ बनाने की ओर अग्रसर हों। उन्होंने मीडिया से भी अनुरोध किया कि जब ये बच्चे अलग-अलग वार्डों में जाकर अपनी प्रस्तुति दें तो उनके संदेश को जन-जन तक पहुंचाने में भागीदार बनें।

मेरे में भी जोश एवं उमंग का संचार हुआ
मुख्यमंत्री हवामहल में स्टेप बाई स्टेप स्कूल के बच्चों द्वारा स्वच्छता पर आधारित नुक्कड़-नाटक तथा थीम सोंग ‘‘स्वच्छ जयपुर का इरादा कर लिया हमने…. देश से यह वादा कर लिया हमने…‘‘ की प्रस्तुति से काफी प्रभावित र्हुईं। गीत के बोल, कम्पोजिशन तथा बीट की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि इसे सुनते हुए मुझ में भी जोश एवं उमंग का संचार हो गया तथा मेरी भी इच्छा हो रही थी कि आपके साथ सुर में सुर मिलाऊं। इस गीत की प्रस्तुति के दौरान सभी के कदम थिरक रहे थे। उन्होंने बच्चों से यह गीत दोबारा सुनाने की फरमाइश की। मुख्यमंत्री नुक्कड़-नाटक में अभिनय करने वाले तथा इस गीत की प्रस्तुति से जुड़े सभी बच्चों से भी मिलीं उनका परिचय प्राप्त किया और उनकी हौंसला अफजाई की। उन्होंने स्वच्छता से जुड़ी इन शानदार प्रस्तुतियों के लिए स्कूल की निदेशक श्रीमती जयश्री पेड़ीवाल सहित शिक्षकों को धन्यवाद दिया।

पुरा-स्मारकों की सार-संभाल जरूरी
मुख्यमंत्री ने जंतर-मंतर में आयोजित कार्यक्रम में कहा कि हमें अपनी विरासत एवं स्मारकों पर गर्व है। हम सभी की यह जिम्मेदारी है कि नियमित सार-संभाल से इनके सुन्दर स्वरूप में और निखार लायें। उन्होंने कहा कि दोनों स्कूलों ने इन ऐतिहासिक स्मारकों को एक साल तक स्वच्छ रखने का जिम्मा लिया है। इनसे प्रेरित होकर अन्य विद्यालय भी आगे आयें ताकि इस ‘कन्सेप्ट’ पर आगे बढ़ते हुए हम इसे पूरे प्रदेश में सफलता के साथ अपना सकें। श्रीमती की मौजूदगी में दोनों विद्यालयों के बच्चों ने इन पुरा-स्मारकों को स्वच्छ रखने की शपथ ली।

यंत्रों की गणना पद्धति को जाना
श्रीमती राजे ने यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर में शामिल जंतर-मंतर पर स्थित व्याख्या केन्द्र में स्थापित सम्राट यंत्र, जयप्रकाश यंत्र, राशि वलय यंत्र और राम यंत्र की कार्य व गणना पद्धति के बारे में प्रस्तुतिकरण भी देखा। उन्होंने हवामहल परिसर में स्थित गोवर्धननाथ जी के मंदिर में दर्शन भी किए।

इन कार्यक्रमों में महापौर श्री निर्मल नाहटा, विधायक श्री अशोक परनामी, श्री सुरेन्द्र पारीक एवं श्री मोहन लाल गुप्ता, पर्यटन विभाग के प्रमुख शासन सचिव श्री शैलेन्द्र अग्रवाल, डीपीएस इन्टरनेशनल की प्रो-वाइस चेयरमैन श्रीमती देवयानी जयपुरिया तथा प्रिंसीपल सीमा भटनागर सहित पार्षद, जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य लोग उपस्थित थे।