एबीवीपी का नवनिर्वाचित छात्रासंघ पदाधिकारी सम्मेलन; युवाओं के बल पर ही बदलाव संभव

जयपुर, 26 अक्टूबर। मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा कि देश एवं समाज में युवाओं के बल पर ही बदलाव संभव है। क्योंकि युवा शक्ति में कुछ कर गुजरने की क्षमता होती है और उनके पास सोचने के लिए विस्तृत विजन होता है।

श्रीमती राजे रविवार को सवाई मानसिंह चिकित्सालय महाविद्यालय के सभागार में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के प्रदेश में नवनिर्वाचित छात्रा संघ पदाधिकारी सम्मेलन को सम्बोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि इतिहास गवाह है कि बदलाव में युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। आज देश में जो बदलाव हुआ है, उसमें भी युवाओं का बहुत बड़ा हाथ है। लोकनायक जयप्रकाश नारायण का आंदोलन भी युवाओं के बलबूते ही सफल हुआ था। उन्होंने कहा कि आज विश्व में सबसे अधिक युवा भारत में है। चीन के साथ हम युवा शक्ति के बल पर ही काॅम्पटीशन कर सकेंगे।

मुख्यमंत्राी ने युवाओं का आह्वान किया कि वे अपने उज्ज्वल भविष्य के लिए शिक्षा के प्रति विशेष रूप से जागरूक रहें तथा अपने सपनों के आधार पर नई ऊंचाइयों को छुएं। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की प्रशंसा करते हुए श्रीमती राजे ने कहा कि यह एक समर्पित संस्था है जो युवाओं को तैयार कर रही है। आज प्रदेश के 169 काॅलेज एवं 8 विश्वविद्यालयों में एबीवीपी के अध्यक्ष चुने गये हैं। उन्होंने युवाओं से अपने-अपने काॅलेज तथा जिलों में रचनात्मक बदलाव के लिए संकल्प लेने की अपील की तथा कहा कि वो अपने-अपने क्षेत्रा में श्रेष्ठ कार्य कर राज्य का नाम रोशन करें। मुख्यमंत्राी ने कहा कि युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए सरकार पूरे प्रयास कर रही है। इसके लिए प्रदेश में स्किल यूनिवर्सिटी की स्थापना की जायेगी। मैंने सिंगापुर यात्रा में भी इस पर विस्तृत चर्चा कर उन्हें निमंत्राण दिया है।

श्रीमती राजे ने कहा कि पिछले 5 वर्षों में राज्य में शिक्षा का ढांचा तहस-नहस हो गया था। सरकार ने जाते-जाते स्कूल एवं धर्मशालाओं में काॅलेज खोल दिए जो हमारे लिए परेशानी का सबब बन गये। उन्होंने कहा कि इस स्थिति को सुधारने में कुछ समय तो लगेगा। हम सबको मेहनत करनी पड़ेगी क्योंकि किसी के हाथ में जादू नहीं है। मुख्यमंत्राी ने कहा कि जल्दबाजी में कुछ नहीं होता है, बल्कि काम बिगड़ता ही है। आप सभी को विश्वास के साथ सरकार का साथ देना होगा।

मुख्यमंत्राी ने कहा कि लगातार 60 वर्षों तक एक ही पार्टी का शासन होने के बावजूद आज भी नागरिक मूलभूत सुविधाओं से वंचित हैं, जबकि गुजरात, मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी की सरकारों ने 15 वर्ष में ही वहां की तस्वीर को बदल दिया। मध्यप्रदेश ने तो कृषि क्षेत्रा में नये आयाम स्थापित किये हैं। प्रधानमंत्राी नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व में भाजपा एक के बाद एक राज्य में विजयश्री प्राप्त कर सरकार बना रही है। उन्होंने कहा कि आने वाले वर्षों में आप सभी के सहयोग से राजस्थान भी हर क्षेत्रा में आगे बढ़ेगा।

मुख्यमंत्राी ने कहा कि 2013 में हमें जो राजस्थान मिला था उसकी स्थिति 2003 से भी बदतर थी। इस व्यवस्था में सुधार के लिए समय अवश्य लगेगा पर मुझे विश्वास है कि आप सभी के सहयोग एवं साथ से हम स्थिति को बेहतर बना लेंगे क्योंकि जनता का प्यार और विश्वास कोई खरीद नहीं सकता है, इसे तो प्रेम से ही प्राप्त किया जा सकता है।

समारोह की अध्यक्षता करते हुए उत्तरप्रदेश भाजपा के संगठन महामंत्राी श्री सुनील बंसल ने कहा कि समाज का विद्यार्थी परिषद में सदैव विश्वास रहा है। नागरिकों का मानना है कि यह संगठन बदलाव ला सकता है। उन्होंने कहा कि महाविद्यालय में अच्छा नेतृत्व चुनकर आयेगा तो राजनीति में भी अच्छे लोग सामने आयेंगे। उन्होंने छात्रों की समस्याओं के समाधान के लिए शिक्षा में बदलाव एवं काॅलेज व विश्वविद्यालय स्तर पर होने वाले निर्णयों में छात्रासंघों की भूमिका पर बल दिया। उन्होंने छात्रासंघ पदाधिकारियों से अपने-अपने महाविद्यालय को आदर्श महाविद्यालय बनाने की भी अपील की।

समारोह में एबीवीपी के क्षेत्राीय संगठन मंत्राी श्री उमेश दत्त के साथ ही श्री अशोक अग्रवाल, दिल्ली यूनिवर्सिटी की महासचिव कनिका शेखावत उपस्थित थे। एबीवीपी के प्रदेश अध्यक्ष श्री सुनील चतुर्वेदी ने सभी का स्वागत किया तथा कार्यक्रम संयोजक श्री शंकर गोरा ने आभार व्यक्त किया।

[slideshow]