उद्धरण

“जब सब एकजुट होकर मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान में पूरी प्रतिबद्धता से कार्य करेंगे तभी आने वाले जुलाई माह के दौरान मानसून में इसका लाभ सभी को मिल सकेगा।”

“उम्मीदों के दिए बुझाया नहीं करते,
दूर हो मंजिल पर पांव डगमगाया नहीं करते।
हो दिल में जिसके जज्बा मंजिल छूने का,
वो मुश्किलों से कभी घबराया नहीं करते।।”

“विजन-2020 को सामने रखकर हमने इस बजट में महत्वपूर्ण निर्णय लिये हैं और नवाचार किये हैं। हमने बजट आयोजना को विकेन्द्रीकृत किया है और संतुलित विकास पर जोर दिया है ताकि पिछड़े जिलों को भी आगे बढ़ने का अवसर मिले। ये बजट एक समावेशी बजट है। हर वर्ग से चर्चा कर हमने एक बेहतर बजट तैयार किया है।”

“भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में राज्य में अब तक 43 हजार से अधिक परिवार लाभान्वित हुए हैं। राज्य के 850 राजकीय और निजी चिकित्सालयों को इस योजना से जोड़ा गया है। इसी प्रकार आरोग्य राजस्थान में 1 करोड़ 5 लाख ग्रामीण परिवारों का हैल्थ सर्वे करवाया गया है। इसकी आॅनलाइन एंट्री पूरी करके इन्हें ई-हैल्थ कार्ड से जोड़ा जायेगा तथा ई-हैल्थ कार्ड को भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना से जोड़ा जाएगा।”

“राज्य में चिकित्सा की दृष्टि से अनेक नवाचार किए जा रहे है। आज राजस्थान इस क्षेत्र में इतना आगे बढ़ चुका है कि लोग दूर-दूर से यहां इलाज कराने के लिये आ रहे हैं। राजस्थान में मेडिकल टूरिज्म का विस्तार हो रहा है।”

“हमारा सपना है कि राजस्थान उतर भारत में स्टार्टअप, इंक्यूबेशन और इंटरप्रिन्यूरशिप का हब बने। इंक्यूबेशन सेंटर जैसे प्लेटफार्म नये विचार और नवाचारों को जन्म देते हैं। आज हम ऐसे समय में प्रवेश कर रहे हैं, जहां नई पीढ़ी अपनी आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए देश, प्रदेश और दुनिया के किसी भी कोने से जुड़ना चाहती है। इसलिए हम पूरे राजस्थान में ऐसे केन्द्र खोलना चाहते हैं, जहां उनके सपने पूरे हो सकें।”

“एक वक्त ऐसा भी था जब आईटी सेक्टर के लोग राजस्थान में कार्य करने में हिचकिचाते थे, लेकिन आज वही प्रदेश सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में देश में अग्रणी बन रहा है। मैं सभी युवाओं से आह्वान करती हूँ कि नवीनतम तकनीक से जुड़ें, अपना कौशल विकास करें तथा समाज के हित में अपना योगदान दें। “

“हमें स्मार्ट सिटी और स्मार्ट ग्रिड की अवधारणा को साकार करना है, तो हमें स्मार्ट सिटीजन बनना होगा।”

“हमारी सरकार के प्रथम दो वर्षों में हमनें ‘सबजन विकास सबजन उत्थान‘ के मूल मंत्रा को ध्यान में रखते हुए प्रदेश की आर्थिक प्रगति तथा sustainable, inclusive एवं equitous growth के लिए रूपरेखा तैयार कर कार्य किया है।”

“निवेश में वृद्धि के साथ सामाजिक न्याय, सुशासन एवं job creation हमारी सरकार के मजबूत स्तंभ हैं। सामाजिक सुरक्षा के क्षेत्र में पहल करते हुए हमारी सरकार ने भामाशाह योजना, भामाशाह स्वरोजगार सृजन, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा, आरोग्य राजस्थान, मुख्यमंत्री जन-आवास, अन्नपूर्णा भंडार जैसी अनूठी योजनाओं को सफलतापूर्वक लागू किया है।”

“न्याय आपके द्वार अभियान के तहत राजस्व लोक अदालतों के माध्यम से 21 लाख से अधिक प्रकरणों का निस्तारण किया गया।”

“देश का सबसे बड़ा राज्य राजस्थान देश के 11 प्रतिशत भू-भाग पर फैला हुआ है, जबकि यहां जल की उपलब्धता मात्र 1 प्रतिशत ही है। आइये मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान को जन अभियान बनाने के लिए सब जन-सब दल मिलकर कार्य करें।”

“मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान का उद्देश्य हर गांव को पानी के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाना और भूमि की उत्पादकता को बढ़ाना है। जिससे राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों की समृद्धि सुनिश्चित हो सके।”

“मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के अन्तर्गत जल ग्रहण ढांचों की मरम्मत, जीर्णोद्धार, नालों से मिट्टी निकालना व गहरा करना तथा कुओं एवं नलकूपों का जल स्तर बढ़ाने सहित अन्य कार्य करवाये जायेंगे।”

“जब सब एकजुट होकर मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान में पूरी प्रतिबद्धता से कार्य करेंगे तभी आने वाले जुलाई माह के दौरान मानसून में इसका लाभ सभी को मिल सकेगा।”