जनता धैर्य रखे, हर वादा पूरा करेंगे

जयपुर,16 फरवरी। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा कि जनता से किये हर वादे को उनकी सरकार पूरा करेगी, लेकिन इसके लिए धैर्य रखना होगा। उन्होंने कहा कि भरतपुर संभाग के चारों जिलों में मुख्यमंत्री, मंत्री और अधिकारियों ने 10 दिन का सघन दौरा करेंगे। इसके बावजूद भी जो पंचायतें दौरे से वंचित रह जायेंगी, उनमें संबंधित जिला कलेक्टर जायेंगे और वहां की समस्याओं को सरकार तक पहुंचायेंगे, जिसका समाधान निश्चित समयावधि में किया जायेगा। श्रीमती राजे करौली से सवाई माधोपुर के बीच में सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के अन्तर्गत लोगों को सम्बोधित कर रही थी। उनका करौली से सवाई माधोपुर जाते समय गंगापुर सिटी सहित करीब दो दर्जन स्थानों पर अभूतपूर्व स्वागत किया।

टेट की परीक्षा का हल निकालने का वादा निभायेंगे
मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा कि उनकी सरकार टेट की परीक्षा का हल निकालने के लिए संकल्पबद्ध है, लेकिन इसमें कुछ समय लगेगा। हमारी सरकार ने टेट की परीक्षा का हल निकालने का जो वादा किया था उसे हम निश्चित रूप से पूरा करेंगे।
भले ही हमारी योजनाएं पिछली सरकार ने बंद की, लेकिन हम ऐसा नहीं करेंगे

मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों में भ्रम फैलाया जा रहा है कि हमारी सरकार पिछली सरकार की योजनाओं को बंद करेगी। हम ऐसा करने वाले नहीं है, क्योंकि सरकार, सरकार होती है। जिसके लिए सरकारी योजनाओं की क्रियान्विति करना अनिवार्य होता है। हम पिछली सरकार की तरह नहीं है, जिसने हमारे समय की कई जन कल्याणकारी योजनाएं बंद कर दी थी।

चम्बल की नादौती-सवाईमाधोपुर योजना को आगे बढ़ायेंगे
मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार के समय हमने 2003 में चम्बल-नौदोती-सवाई माधोपुर योजना शुरू की थी। पिछली सरकार ने इस काम को रोक दिया। सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के दौरान हमारे अधिकारियों ने इस परियोजना को मंडरायल जाकर देखा है। हम इस योजना को आगे बढ़ायेंगे, ताकि सवाईमाधोपुर-करौली जिले को इस योजना का लाभ मिल सके।

मुख्यमंत्री ने शनिवार को भी किया औचक निरीक्षण
मुख्यमंत्री शनिवार को भी करौली और सवाई माधोपुर जिले के कई इलाकों में अचानक पहुंची। वे कई स्थानों पर अव्यवस्था को देखकर नाराज हुई, तो कई स्थानों पर संतोषजनक हालात देखकर संतुष्ट हुई। करौली से रवाना होकर वे सबसे पहले करौली के ऐतिहासिक स्थल रणगमां ताल गई। इस खूबसूरत तालाब के पीछे खनन कार्याें को देखकर उन्हांेने नाराजगी जताई और कहा कि ये खनन आगे नहीं बढे़। खनन से इस तालाब का सौन्दर्यकरण समाप्त होने के साथ खनन कार्य शहर की तरह बढे़गा, जो सभी के लिये परेशानी का कारण बन सकता है।

मुख्यमंत्री ने आमजन की तरह चैक करवाया ब्लड प्रेशर
मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे शनिवार सायं गंगापुर सिटी से कुछ दूर राजकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, अमरगढ में अचानक पहुंची। जहां उन्होंने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया। चिकित्सक से मौसमी बीमारियों के बारे में पूछताछ करने के बाद उन्होंने डाॅक्टर से पूछा ब्लड प्रेशर उपकरण है या नहीं? डाॅक्टर ने कहा है, तो मुख्यमंत्री ने कहा मेरा ब्लड प्रेशर चैक करो। उन्होंने लोहे के गोल स्टूल पर बैठकर आमजन की तरह अपना ब्लड प्रेशर चैक करवाया, जो सामान्य था। मुख्यमंत्री ने रोगी रजिस्टर में अपना नाम भी दर्ज करवाया। उनका रोगी संख्या नंबर – 40 था।

मुफ्त दवा औषधि भण्डार का निरीक्षण
मुख्यमंत्री ने जिला औषधि भण्डार का भी निरीक्षण किया। यहां से जिले के 488 अस्पताल एवं अन्य स्वास्थ्य केन्द्रों को मुफ्त दवा योजना के अन्तर्गत दवाइयों का ब्लाॅक प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र से वितरण किया जाता है। मुख्यमंत्री ने औषधि भण्डार केन्द्र में दवाओं के भण्डारण एवं इसकी आॅनलाइन वितरण व्यवस्था की सराहना की। उन्होंने दवाओं के कार्टन खुलवाकर उसमें रखी हुई दवाइयां तथा उनकी ’एक्सपायरी डेट’ को भी जांचा। उन्होंने औषधि भण्डार में उपलब्ध दवाइयों की गुणवत्ता एवं किन-किन कम्पनियों से दवाइयां सप्लाई हो रही है, इसके बारे में भी जानकारी ली।

सिविल लाईन, पुलिस लाईन और जेल भवन के हाल देख नाराज हुई राजे
मुख्यमंत्री ने पिछले तीन वर्षाें से सूने पडे़ सिविल लाईन, पुलिस लाईन एवं जेल भवन का भी निरीक्षण किया तथा इनका बिजली, पानी के अभाव में उपयोग नहीं होने पर गहरी नाराजगी जताते हुए अधिकारियों को तुरंत आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए। इनका निर्माण कार्य 2008 से शुरू हुआ तथा 2011 में पूर्ण हो गया। इन कार्याें पर करीब 6.5 करोड़ रुपये खर्च हुए, जो किसी उपयोग में नहीं आ रहे हैं।

स्वास्थ्य केन्द्र पर ताला लगा हुआ मिला
मुख्यमंत्री ने करौली के निकट डांग क्षेत्र के दुरस्त पहाड़ी क्षेत्र में स्थित ससेड़ी गांव में उपस्वास्थ्य केन्द्र का भी औचक निरीक्षण किया। इस स्वास्थ्य केन्द्र पर ताले लगे हुए थे मुख्यमंत्री ने इस पर नाराजगी जाहिर करते हुए जिला कलेक्टर को यहां कार्यरत स्वास्थ्य कर्मियों के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने यहां आंगनबाड़ी केन्द्र का भी निरीक्षण किया।

अम्बेडकर छात्रावास का निरीक्षण
मुख्यमंत्री ने करौली में राजकीय अम्बेडकर बालक छात्रावास का निरीक्षण किया तथा यहां की साफ-सफाई व्यवस्था पर संतोष व्यक्त करते हुए जिला प्रशासन के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वो समय-समय पर इस छात्रावास का निरीक्षण कर पता लगाये कि हमेशा इसी तरह की साफ-सफाई रहती है। श्रीमती राजे ने कुडगांव के राजकीय आयुर्वेदिक औषधालय का निरीक्षण किया।

सहृदयता से सुनी जनसमस्याएं
मुख्यमंत्री ने सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के अन्तर्गत करौली के राजकीय महाविद्यालय में जनसुनवाई की। जिले के विभिन्न स्थानों से आये लोगों के दुख-दर्द, सहृदयता से सुने और उनकी तकलीफों को दूर करने का भरोसा दिलाया। श्रीमती राजे ने यहां देवनारायण योजना के अन्तर्गत 15 छात्राओं को स्कूटी, पालनहार योजना में 6 लाभार्थियों को सहायता राशि के चैक, 6 विशेष योग्यजनों को पेंशन स्वीकृति आदेश, 6 मेधावी छात्रों को उच्च शिक्षा छात्रवृति के चैक तथा 3 विशेष योग्यजनों को ट्राई साईकिल, बैसाखी एवं व्हील चेयर प्रदान की।