जल अभियान बढ़ाएगा प्रदेश में पारिवारिकता और सौहार्द

मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा कि मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान प्रदेश में जल क्रांति लायेगा और जब सब लोग इसमें साथ मिलकर काम करेंगे तो यह अभियान पारिवारिकता और सौहार्द भी बढ़ायेगा। उन्होंने कहा कि यह कार्य किसी पार्टी, किसी समुदाय और किसी धर्म का नहीं, अपितु सभी प्रदेशवासियों का कार्य है।

श्रीमती राजे शुक्रवार को जयपुर जिले की मनोहरपुर ग्राम पंचायत में मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के तहत आयोजित समारोह को सम्बोधित कर रही थीं।

मुख्यमंत्री ने चलाया फावड़ा

मुख्यमंत्री ने आयोजन स्थल पर हो रहे डी-सिल्टिंग कार्य में स्वयं फावड़ा चलाकर मिट्टी खोदी। श्रीमती राजे को श्रमदान करते देख वहां उपस्थित जनसमूह भी उत्साह से भर गया और लोगों में श्रमदान की होड़ सी लग गई।

रामगढ़ बांध लबालब देखने का सपना होगा पूरा

श्रीमती राजे ने कहा कि जब हमारा प्रदेश पर्यटन, उद्योग और कृषि में सर्वश्रेष्ठ हो जायेगा तो हर व्यक्ति राजस्थान आना चाहेगा और यहां रोजगार के ढेरों अवसर पैदा होंगे। उन्होंने कहा कि हम इस अभियान को मिल-जुल कर पूरा करें, ताकि हमारे प्रदेश में खुशहाली आए। उन्होंने कहा कि जयपुर के आसपास के क्षेत्र के लोग मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान में पूरी इच्छा शक्ति के साथ कार्य करेंगे तो वो दिन दूर नहीं जब रामगढ़ बांध को फिर से लबालब देखने का हमारा सपना पूरा होगा।

जल स्तर बढे़गा, कुओं में आएगा पानी

मुख्यमंत्री ने कहा कि मनोहरपुर में हो रहे इस कार्य के सफल होने पर आसपास के क्षेत्र में जल स्तर बढ़ेगा और करीब 100 कुओं में पानी आ जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पहले जो क्षेत्र रेगिस्तानी थे आज वहां हरियाली छाने लगी है और जो क्षेत्र हरियाली से भरपूर थे वहां आज रेगिस्तान दिखने लगा है। ऐसे में हमें इस जल अभियान को जनता का अभियान बनाकर इन क्षेत्रों की हरियाली पुनः वापस लानी है और यह कार्य सबके प्रयासों से ही संभव होगा।

किसानों का मेला नवम्बर में

श्रीमती राजे ने कहा कि बड़ी-बड़ी योजनाओं के सार्थक परिणाम आने में कई साल लग जाते हैं। उनकी अपनी आवश्यकता होती है, लेकिन अब हमें छोटी-छोटी योजनाएं बनानी होंगी ताकि वह समय पर पूरी हों और जनता को शीघ्र उनका लाभ मिले। उन्होंने कहा कि जिस तरह हमने सफलतापूवर्क औद्योगिक विकास के लिए रिसर्जेंट राजस्थान समिट का आयोजन किया था, उसकी तर्ज पर हमारे किसानों को खेती के नवाचारों से जोड़ने के लिए एक बड़ा किसान मेला नवम्बर माह में आयोजित करेंगे, जिसमें देश-विदेश के किसाना हिस्सा लेंगे।

दानदाताओं का जताया आभार

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में सात लाख की राशि एकत्र होने पर दानदाताओं और क्षेत्र के लोगों का आभार व्यक्त किया। उन्होंने इस अवसर पर स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय निर्माण के लिए मनोहरपुर ग्राम पंचायत के सरपंच श्री शाहिद मोहम्मद को 9 लाख 24 हजार रूपए का चैक सौंपा। उन्होंने इन्दिरा आवास योजना के तहत सीता देवी, मुन्नी देवी एवं छोटी देवी को स्वीकृति पत्र भी प्रदान किए।

कार्यक्रम में विधानसभा उपाध्यक्ष एवं क्षेत्रीय विधायक श्री राव राजेन्द्र सिंह ने आश्वस्त किया कि मुख्यमंत्री के इस जल स्वावलम्बन अभियान को सफल बनाने में क्षेत्रवासी पूरे मनोयोग से जुटेंगे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत जो 9 लाख 24 हजार रूपए राशि दी है, उससे प्रेरित होकर आज ग्रामवासियों ने 7 लाख रूपए की राशि जल स्वावलम्बन अभियान के लिए दी है और शेष रही राशि भी शीघ्र ही दी जाएगी।

इससे पहले जिला प्रमुख श्री मूलचंद मीणा ने अतिथियों का स्वागत किया। कार्यक्रम में क्षेत्र के प्रधान, सरपंच, अन्य जनप्रतिनिधि, जिला कलेक्टर श्री कृष्ण कुणाल, पुलिस अधीक्षक जयपुर ग्रामीण श्री रामेश्वर जाट सहित अन्य अधिकारीगण व बड़ी संख्या में आसपास के गांव के आमजन उपस्थित थे।

जयपुर, 12 फरवरी 2016