राजस्थान की होगी पर्यटन हब के रूप में ब्रान्डिंग हवाई यातायात का होगा विस्तार

जयपुर, 16 जनवरी। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे ने कहा कि राजस्थान की पर्यटन हब के रूप में ब्राण्डिंग की जाएगी और विभिन्न शहरों को राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय हवाई यातायात से जोड़ने के लिए विशेष प्रयास किए जाएंगे।

श्रीमती राजे गुरुवार को मुख्यमंत्री कार्यालय में राजस्थान विरासत विकास एवं प्रबंधन प्राधिकरण तथा पर्यटन क्षेत्र से जुड़ी विभिन्न संस्थाओं के साथ आयोजित बैठक को संबोधित  कर रही थी।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकारी विभाग सुविधा प्रदाता के रूप में कार्य करें और निजी क्षेत्र की अधिकाधिक भागीदारी सुनिश्चित करें। राज्य में पर्यटन के विस्तार के लिए आधारभूत ढांचे को मजबूत किया जाए और पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए सोशल मीडिया, आॅनलाइन माध्यमों, वेबसाइट तथा अन्य संचार सुविधाओं के जरिए व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए।

श्रीमती राजे ने कहा कि केरल एवं मध्यप्रदेश की तर्ज पर राजस्थान की पर्यटन हब के रूप में ब्राण्डिंग की जाए। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कला एवं संस्कृति से जुडे़ उत्सवों, मेलों एवं रोड शो आदि का अधिकाधिक आयोजन हो और ऐतिहासिक किलों, बावडि़यों, स्मारकों एवं अन्य पुरा महत्व के स्थलों का उचित संरक्षण किया जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जयपुर के चारदीवारी क्षेत्र में स्थित विभिन्न पर्यटन स्थलों और इनसे जुड़े मार्गों का समस्त सूचनाओं युक्त एक नक्शा तैयार करवाया जाए ताकि यहां पर्यटन सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए कार्य योजना तैयार की जा सके।

बैठक में पर्यटन से जुड़ी संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने हवाई यातायात के विस्तार के लिए विभिन्न एयरलाइन कंपनियों के साथ बातचीत करने, शाही रेलगाडि़यों में सुविधाएं बढ़ाने, हैरिटेज गांव एवं कस्बों को सड़कों से जोड़ने, विदेशों में राजस्थान उत्सव आयोजित करने, पर्यटकों के लिए हैल्पलाइन शुरू करने तथा टूरिस्ट फे्रण्डली वातावरण तैयार करने सहित अन्य कई महत्वपूर्ण सुझाव दिए।

बैठक में मुख्य सचिव श्री राजीव महर्षि, प्रमुख शासन सचिव वित्त श्री सुभाष गर्ग, प्रमुख शासन सचिव पर्यटन श्रीमती किरण सोनी गुप्ता, पर्यटन  आयुक्त श्रीमती गायत्री राठौड़, दिल्ली-मुम्बई इण्डिस्ट्रियल काॅरिडोर के प्रबंध निदेशक श्री अमिताभ कांत सहित अन्य अधिकारी व पर्यटन क्षेत्र की विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित थे।