मुख्यमंत्री ने समराई में ग्रामीण गौरव पथ का शिलान्यास किया झालावाड़ को दी कई सौगातें

जयपुर 23 दिसम्बर। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने मंगलवार को झालावाड़ जिले के ग्राम पंचायत मुख्यालय समराई पर ग्रामीण गौरव पथ योजना के अन्तर्गत 68.46 लाख की लागत से बनने वाली एक किलो मीटर लम्बी सीमेंट कंक्रीट सड़क का शिलान्यास किया।

इस मौके पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण गौरव पथ योजना की यह तो शुरूआत है। राज्य सरकार का प्रयास है कि सभी ग्राम पंचायतों में एक गौरव पथ जरूर बने। उन्होंने कहा कि ग्रामीण गौरव पथ योजना की शुरूआत आपके यहां से की गई है। इसके तहत पंचायत समिति झालरापाटन के 30 गांव और जिले के 77 गांवों में गौरव पथ बनाये जा रहे हैं जो कई वर्षों तक चलेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों को पर्याप्त बिजली दी जा रही है। झालावाड के कुण्डीखेडा में 220 केवी जीएसएस लगने जा रहा है, धरोनिया, डोडी व खजूरी, कोटडी, कुण्डला, पिपल्याखुर्द, खाताखेड़ी आदि जीएसएस तैयार होने से बिजली की समस्या दूर होगी। उन्होंने कहा कि जिले में 6.15 करोड़ की लागत से 11 हजार 200 बीपीएल परिवारों को निःशुल्क कनेक्शन जारी किये जायेंगे।

श्रीमती राजे ने कहा कि झालावाड शहर में बढ़ रहे यातायात के दबाव से मुक्ति केे लिए 164 करोड़ रुपये की लागत से देवरीघटा-बगदर बाईपास का निर्माण कराया जायेगा। मुख्यमंत्री ने जिले में 35.63 करोड़ की लागत से मुण्डेरी के पास कालीसिन्ध नदी पर, 8.80 करोड़ की लागत से नागोनिया के पास उजाड नदी पर एवं 21.72 करोड़ की लागत से सुनेल के पास आहू नदी पर उच्च स्तरीय पुलों का निर्माण कराने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी जिला मुख्यालयों पर 2-2 करोड़ की लागत से जिला पंचायत संदर्भ केन्द्र व प्रत्येक पंचायत समिति मुख्यालय पर 10-10 लाख रूपये की लागत से खण्ड पंचायत संदर्भ केन्द्र की स्थापना की जाएगी। उन्होंने कहा कि बूंद-बूंद एवं फव्वारा सिंचाई पद्धति से सिंचाई के लिए उन्हीं किसानों को बिजली कनेक्शन दिये गये थे, जिन्होंने दिसम्बर 2013 तक आवेदन प्रस्तुत किये थे। मुख्यमंत्री ने नई कृषि नीति की घोषणा होने तक जो प्रार्थना पत्र अक्टूबर 2014 तक प्राप्त हो गये हैं, उन्हें भी इस योजना के अन्तर्गत बिजली कनेक्शन जारी करने की घोषणा की।

श्रीमती राजे ने कहा कि मनोहरथाना को कालीखार से तथा अकलेरा को गुलेण्डी से पीने का पानी जनवरी, 2015 तक उपलब्ध करा दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि बकानी को छापी डेम से पेयजल उपलब्ध कराया जाएगा, गंगधार के 32 गांवों को भी पेयजल उपलब्ध कराया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने ग्राम पंचायत समराई में आयोजित समारोह के पश्चात विभिन्न योजनाओं के पात्र लाभार्थियों को लाभान्वित किया। उन्होंने छात्राओं को स्कूटी, विशेष योग्यजनों को ट्राईसाइकिल, स्वयं सहायता समूहों को चेक, शिक्षा ़ऋण, बीपीएल पेंशन, विधवा पालनहार आदि योजनाओं में लोगों को लाभान्वित किया।

इस अवसर पर झालावाड़-बारां सांसद श्री दुष्यन्त सिंह, जिले के प्रभारी एवं कृषि मंत्री श्री प्रभुलाल सैनी, परिवहन राज्य मंत्री श्री बाबूलाल वर्मा, जिला प्रमुख श्रीमती मनोरमा जैन, विधायक श्री नरेन्द्र नागर, श्री रामचन्द्र सुनारीवाल, श्री कंवर लाल मीणा व अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।