अब गरीबों की योजनाओं का लाभ गरीबों को ही

जयपुर, 27 फरवरी। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा है कि गरीबों के लिए बनी सरकारी योजनाओं का लाभ गरीबों को तो नहीं मिल पाता उनकी आड़ में दूसरे लोग उन योजनाओं का लाभ उठा लेते हैं। गरीबों के लिए बनी योजनाओं का लाभ उन्हें ही मिले, सरकार इसका पुख्ता इंतजाम करेगी। उन्होंने साफ कहा कि आवासीय योजनाओं में गरीबों के लिए फ्लैट तो आवंटित हो जाते हैं, लेेकिन इसके बावजूद भी गरीब झोंपड़ें में ही रहता है। लेकिन उनकी सरकार ऐसा नहीं होने देगी।

श्रीमती राजे गुरूवार को उदयपुर के बेडवास में राजस्थान मेगा हाउसिंग योजना के शिलान्यास समारोह में बोल रही थी। उन्होंने कहा कि इस योजना में जिन लोगों के नाम से फ्लैट स्वीकृत हुए हैं उनका उपयोग वे ही करें। इस बात का पूरा खयाल रखा जाये।

श्रेष्ठ संभाग का होगा चयन
अधिकारी अभी से करे तैयारी
मुख्यमंत्री ने कहा कि भरतपुर संभाग में आयोजित सरकार आपके द्वार कार्यक्रम की सफलता के बाद यह अभिनव प्रयोग दूसरे संभागों में भी किया जायेगा। अधिकारी अपने-अपने संभागों में अभी से तैयारी शुरू करें, ताकि जब सरकार उनके संभाग में पहुंचे तो लोगों की कम से कम समस्याएं सामने आये। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के बाद सभी संभागों के कामकाज का आंकलन कर श्रेष्ठ संभाग का चयन होगा।

66 साल की बीमारी एक दिन में ठीक नहीं
मुख्यमंत्री ने कहा कि आजादी के बाद 66 वर्षाें में प्रदेश में अधिकांश समय एक ही दल ने राज किया है, उसके बावजूद प्रदेश विकास को मुंह ताकता रहा। उनकी पिछली सरकार ने बीमारू का टेग हटाकर प्रदेश को विकास में ऊंचाइयां दिलवाई थी। लेकिन पिछले पांच सालों में प्रदेश फिर पिछडे़पन के गड्ढे में चला गया। जिसे वापस विकास की पटरी पर लाने में समय लगेगा। उनके हाथ में जादू का डंडा तो नहीं है, जो वे 66 साल की बीमारी एक दिन में ही ठीक कर दें।

योजनाएं नहीं, योजनाओं में चल रही गड़बड़ रोकेंगे
मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों को भ्रमित किया जा रहा है कि उनकी सरकार पिछली सरकार की योजनाओं को बंद करेगी। मुख्यमंत्री ने साफ कहा कि उनकी सरकार ऐसी किसी भी योजना को बंद नहीं करेगी, जो जनता के लिए लाभकारी है। हां, इन योजनाओं में जो गड़बडि़यां हो रही है, उनकी सरकार उन्हें जरूर रोकेगी। क्योंकि सरकारी योजनाओं का जिनको लाभ मिलना चाहिए, उनको नहीं मिल रहा और जिनको लाभ नहीं मिलना चाहिए, उनको मिल रहा है। जो लोग गरीबों की योजनाओं का पिछले दरवाजे से लाभ उठा रहे हैं, वही लोग हल्ला कर रहे हैं कि सरकार पिछली सरकार की योजनाओं को बंद करेगी, जबकि ऐसा नहीं है। उन्होंने कहा कि गेहूं की जो योजना है उसमें भी सरकार की यही मंशा है कि वाजिब व्यक्ति को ही इसका लाभ मिले। इस योजना से गरीब का ही पेट भरे, न कि दूसरों का।

24 घंटे, 365 दिन जनता को समर्पित
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश की जनता ने इस बार हमें अभूतपूर्व समर्थन दिया है। 200 में से 163 सीटें पहली बार राजस्थान में किसी को मिली है। ऐसे में सरकार का भी दायित्व बन जाता है कि वह जनता की अपेक्षाओं पर पूरी तरह से खरा उतरें। उन्होंने कहा कि सरकार प्रदेश की जनता के लिए 24 घंटे, 365 दिन समर्पित भाव से तैयार है।

सीएम करेंगी उदयपुर में सरप्राइज विजिट
मुख्यमंत्री ने कहा कि उदयपुर शहर को सुन्दर रखने में अगर किसी का हाथ है, तो वह यहां की जनता है, जिसे स्वच्छता पसंद है। उन्होंने कहा कि वे किसी दिन अकस्मात ही उदयपुर आयेंगी और यहां की साफ-सफाई देखेंगी, ताकि पता चल सके कि उदयपुर हमेशा सुन्दर रहता है या सरकार के आने पर ही।

इस अवसर पर पंचायत राज मंत्री श्री गुलाबचंद कटारिया ने सम्बोधित करते हुए कहा कि यह योजना बहुत अच्छी है, जिसका श्रीगणेश मुख्यमंत्री शिवरात्रि के पवित्र अवसर पर कर रही है। उन्होंने अधिकारियों को मंच के माध्यम से साफ कहा कि इस योजना का लाभ पात्र व्यक्तियों को ही मिले।

इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने फतेहसागर के किनारे स्थापित 1850 किलो वजनी 10 फीट ऊंची स्वामी विवेकानन्द की कांस्य प्रतिमा तथा सार्वजनिक उद्यान एवं पाल सौन्दर्यकरण कार्य का लोकार्पण किया। इस अवसर पर पंचायत राज एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री कटारिया, सांसद श्री भूपेन्द्र यादव, विधायक श्री अशोक परनामी, महापौर श्रीमती रजनी डांगी, उदयपुर ग्रामीण विधायक श्री फूलसिंह मीणा, गोगुन्दा विधायक श्री प्रतापलाल भील, मावली विधायक श्री दलीचंद डांगी भी मौजूद थे।