ऊर्जा क्षेत्र में सुधार के लिए विश्व बैंक सहयोग करेगा

विश्व बैंक राजस्थान में ऊर्जा क्षेत्र में सुधारों पर राज्य सरकार का सहयोग करेगा। विश्व बैंक के कन्ट्री डायरेक्टर श्री ओनो रूल ने मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे की अध्यक्षता में राज्य सरकार के अधिकारियों के साथ शुक्रवार को मुख्यमंत्री निवास पर हुई बैठक में यह प्रस्ताव रखा।

श्री रूल ने कहा कि विश्व बैंक ने राज्य सरकार के साथ मिलकर विद्युत क्षेत्र में सुधार के लिये एक विस्तृत प्रोजेक्ट तैयार कर लिया है। इस प्रोजेक्ट में पारम्परिक ऊर्जा के साथ-साथ वैकल्पिक ऊर्जा स्त्रोतों पर फोकस किया गया है। विश्व बैंक के अधिकारी ने देशभर में वैकल्पिक ऊर्जा क्षेत्र के विकास तथा खुले में शौच से मुक्ति (ओडीएफ) विषय में राजस्थान के अग्रणी रहने पर मुख्यमंत्री को बधाई दी।

श्रीमती राजे ने विश्व बैंक से राज्य में ग्रामीण विकास, मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान, कृषि में नई तकनीक के उपयोग, कौशल विकास तथा पर्यटन आदि क्षेत्रों में सहयोग का आग्रह किया।

इस अवसर पर मुख्य सचिव श्री सीएस राजन, प्रमुख शासन सचिव ऊर्जा श्री संजय मल्होत्रा, राज्य की विद्युत वितरण कंपनियों के चेयरमैन श्री भास्कर ए सावंत, आयोजना सचिव श्री अखिल अरोड़ा एवं विश्व बैंक की स्पेशल प्रोजेक्ट मेनेजर मंदाकिनी पाॅल सहित विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

जयपुर, 19 फरवरी 2016

The World Bank will support improvements in energy - Official Meeting