धौलपुर के विकास को लेकर मुख्यमंत्री ने ली बैठक

डवलपमेंट प्लान फाॅर धौलपुर-2020 प्रस्तुत
जयपुर, 12 फरवरी। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने धौलपुर शहर के एकीकृत विकास को लेकर बुधवार को धौलपुर स्थित उनके आवास पर एक बैठक ली, जिसमें मुख्यमंत्री के सचिव श्री टी रविकांत, जिला कलक्टर श्री कुमार पाल गौतम, वरिष्ठ नगर नियोजक श्री आरके विजयवर्गीय एवं नगर परिषद सभापति श्री ऋतेश शर्मा उपस्थित हुए।

बैठक में वरिष्ठ नगर नियोजक श्री विजयवर्गीय ने ’डवलपमेंट प्लान फाॅर धौलपुर-2020’ का प्रजेंटेशन प्रस्तुत किया, जिसमें धौलपुर के आधुनिक विकास को लेकर कार्य योजना थी। बैठक में इस बात को लेकर चर्चा हुई कि धौलपुर एक ऐतिहासिक शहर है, जो प्राकृतिक सौन्दर्य और पुरा सम्पदा के कारण अपनी एक अलग पहचान रखता है। इसलिए इसे सुन्दर, आकर्षक और आधुनिक शहर की शक्ल दी जा सकती है। मुख्यमंत्री ने बैठक में निर्देश भी दिए कि धौलपुर के विकास के लिए जल्द कार्य शुरू किये जायें।

यहां उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री ने मंगलवार को धौलपुर सिटी का अचानक भ्रमण किया था। उसके बाद उन्होंने वरिष्ठ नगर नियोजक श्री विजयवर्गीय के नेतृत्व में एक दल को धौलपुर बुलाया और बुधवार को शहर का दौरा करवाया। वरिष्ठ नगर नियोजक ने शहर के राउण्ड के बाद धौलपुर के विकास को लेकर एक प्रजेंटेशन तैयार किया, जिसे उक्त बैठक में मुख्यमंत्री के समक्ष प्रस्तुत किया गया।

मुख्यमंत्री ने मंगलवार को अपने सिटी राउण्ड में जहां-जहां भी अव्यवस्थाएं देखी मौके पर ही उनके निवारण के निर्देश दिए। उन्होंने शहर को खूबसूरत बनाने पर जोर दिया। बड़ी फील्ड स्थित मिनी स्टेडियम के लिए साढे़ तीन करोड़ रुपये के प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजने के कलेक्टर को निर्देश दिए। शहर के तीन पार्काें को जोड़कर एक बड़ा सुन्दर, आकर्षक पार्क बनाने के लिए मुख्यमंत्री ने डेढ़ करोड़ रुपये मौके पर ही स्वीकृत किए। उन्होंने चैपड़ा मंदिर, पुरानी छावनी के मंदिर और महल, मचकुण्ड सरोवर, छतरियाताल और मोनी बाबा की मजार का अवलोकन किया। इसके बाद उन्होंने इन स्थानों के रख-रखाव और सौन्दर्यकरण के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने मंगलवार को आरयूआईडीपी के कार्याें का भी अवलोकन किया और शहर में डेªनेज सिस्टम की आवश्यकता बताई।