‘ग्राम’ से कम होंगी शहर और गांव की दूरियां

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा है कि ग्राम-2016 से शहर और गांव की दूरियां कम होंगी। इस आयोजन के माध्यम से किसानों को उद्यमी बनने का अवसर मिलेगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का उद्देश्य किसानों को उद्यमिता से जोड़कर उन्हें आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाना है।

श्रीमती राजे बुधवार को जयपुर एग्जीबिशन एण्ड कन्वेंशन सेंटर में ग्राम-2016 के तहत आयोजित फिक्की की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक को सम्बोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने रिसर्जेंट राजस्थान के आयोजन के साथ ही तय कर लिया था कि किसानों के लिए भी प्रदेश में एक बहुत बड़ा आयोजन किया जाए जिसमें उन्हें उद्यमिता से जुड़ने का मंच मिल सके।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में नए एवं युवा उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार ने स्टार्टअप पॉलिसी लागू की है। हमें उम्मीद है कि इससे युवा उद्यमियों को अपने आइडियाज को मूर्त रूप देने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि राजस्थान में रक्षा, सूचना प्रोद्यौगिकी, ऊर्जा, पर्यटन सहित विभिन्न क्षेत्रों में निवेश की अपार संभावनाएं हैं। कृषि क्षेत्र में मशीनरी, एग्रो फूड प्रोसेसिंग जैसे सेक्टर में भी निवेश के पर्याप्त अवसर मौजूद हैं।

श्रीमती राजे ने कहा कि उद्योग जगत जयपुर, उदयपुर, कोटा एवं अजमेर को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने के प्रयासों में भागीदार बने। उन्होंने कहा कि प्रदेश के प्रत्येक शहर में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लान्ट एवं स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए किए जा रहे कार्यों में उद्यमी भागीदार बन सकते हैं।

बैठक में फिक्की के पदाधिकारियों ने राजस्थान में निवेश के अनुकूल माहौल की प्रशंसा करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे के नेतृत्व में प्रदेश विकास की राह पर तेजी से आगे बढ़ रहा है। उद्योगों के लिए यहां बेहतर माहौल बना है। इसके चलते उद्यमी यहां निवेश करना पसंद कर रहे है।

बैठक की शुरूआत में फिक्की के अध्यक्ष श्री हर्षवर्धन नेवटिया ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि फिक्की प्रदेश के विकास के लिए किए जा रहे राज्य सरकार के प्रयासों में अपनी पूरी भागीदारी निभाएगा। उन्होंने कहा कि श्रीमती राजे के कुशल नेतृत्व में राजस्थान ने कई क्षेत्रों में अग्रणी स्थान प्राप्त किया है। अंत में श्री अशोक कजारिया ने सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया।

इस अवसर पर उद्योग मंत्री श्री गजेन्द्र सिंह खींवसर, फिक्की के पदाधिकारी एवं राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

जयपुर, 9 नवम्बर 2016

This slideshow requires JavaScript.