सदन लोकतंत्रा का रथ और अध्यक्ष उसके सारथी

जयपुर, 22 जनवरी।मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे ने राजस्थान विधानसभा के गरिमामय अध्यक्ष पद पर श्री कैलाश मेघवाल के सर्वसम्मत निर्वाचन के बाद सदन में उन्हें बधाई देते हुए कहा कि सदन लोकतंत्रा का रथ है और अध्यक्ष उसके सारथी। श्रीमती राजे ने कहा कि लोकतंत्रा रूपी इस रथ में पक्ष और विपक्ष दो पहिए होते हैं,  जिनमें सन्तुलन बनाये रखने में विधानसभा अध्यक्ष की अहम भूमिका है।

सदन करोड़ों लोगों की भावनाओं का मंदिर
मुख्यमंत्री ने कहा कि विधानसभा का पवित्रा भवन ईंट, गारे और पत्थरों का ही नहीं, प्रदेश के करोड़ों लोगों की भावनाओं का मंदिर है, जहां बोले जाने वाला हर शब्द पवित्रा और अटल सत्य होना चाहिए। उन्होंने कहा कि यहां कि प्रतिध्वनि सदन में ही नहीं, देश और दुनिया में भी गूंजती है इसलिए हम सब का दायित्व है कि सदन की पवित्राता कायम रहे ।

“विकास के लिए प्रतिपक्ष से विचार-विमर्श करूंगी“
श्रीमती राजे ने सदन की नेता के रूप में अध्यक्ष को विश्वास दिलाया कि राजस्थान के विकास के लिए जहां-जहां प्रतिपक्ष के सदस्यों से विचार विमर्श की आवश्यकता होगी वे निश्चित रूप से करेंगी। विधानसभा में पक्ष और प्रतिपक्ष मिलकर जनता के विश्वास पर खरा उतर कर लोकतंत्रा की परम्पराओं को और मजबूत करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश के विकास में न कोई पक्ष है और न कोई प्रतिपक्ष, हम सबको जनता ने चुनकर   भेजा है,  सब मिलकर राजस्थान के नवनिर्माण के लिए खुले दिल से संवाद करेंगे।

सदन में स्थापित होंगे नये आयाम
मुख्यमंत्री ने श्री मेघवाल के विधानसभा और लोकसभा के लम्बे अनुभव और संसदीय पद्धति के ज्ञान  की चर्चा करते हुए विश्वास व्यक्त किया कि उनके कार्यकाल में यह सदन नये आयाम स्थापित करेगा । श्रीमती राजे ने आशा जताई कि सरल, सौम्य स्वभाव, बुद्धि चातुर्य और प्रभावशाली व्यक्तित्व के धनी श्री मेघवाल निष्पक्षता के साथ सदन में गौरवशाली परम्पराओं के अनुरूप सभी सदस्यों के साथ न्याय करेंगे।

संसदीय कार्य मंत्राी श्री राजेन्द्र राठौड़ ने श्री कैलाश मेघवाल को विधान सभा अध्यक्ष चुने जाने पर बधाई देते हुए कहा कि आज राजस्थान विधान सभा के इतिहास में एक नया गौरवशाली अध्याय जुड़ गया है। उन्होंने विधान सभा अध्यक्ष के आसन को विक्रमादित्य के सिंहासन के समान बताते हुए कहा कि आपके मार्गदर्शन में हम सब मिलकर नए राजस्थान का निर्माण करेंगे।
इस मौके पर अन्य विधायकों ने भी श्री मेघवाल को बधाई दी।